फुल वॉल्यूम 360° देश

Floating ATM : भारत के इस राज्य में बैंक से लेकर एटीएम और पोस्ट ऑफिस भी तैरता है

floating-atm-dal-lake
Spread It

कश्मीर के बारे में ना जाने कितने कवियों ने लिखा है पर जो भी लिखा है वो हमेशा कश्मीर की सुंदरता के लिए कम ही पड़ता है। वैसे तो कश्मीर में कई सारी ऐसी चीज़ें है जो तारीफ़ की मोहताज नहीं है और उसमें से एक है डल झील। श्रीनगर का गहना मानी जानी वाली डल झील, कश्‍मीर में दूसरी सबसे बड़ी झील है। डल झील का मुख्य आकर्षण यहां के हाउसबोट हैं। टूरिस्ट्स इन हाउसबोटों में रहकर इस खूबसूरत झील का आनंद उठाते हैं। लेकिन कैसा हो जब आप इस सुन्दर झील में पैसे तैरते हुए देखें ? चौंकिए मत। ये सच है क्योंकि अब डल झील में एक हाउसबोट पर ATM खोला गया है। ये ATM, SBI का तैरता हुआ एटीएम है।

रोजमर्रा के जीवन में हम हर जगह डिजिटल मनी का उपयोग नहीं कर सकते हैं। कई सारे ऐसे काम होते है जिसके लिए कैश, नकद के रूप में भुगतान की ज़रूरत पड़ती हैं। जब हमारे पास नकद राशि खत्म होने लगती है तो हम ATM की ओर ही जाते हैं। इसी आवश्यकता को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक यानी की SBI ने श्रीनगर के डल झील में एक हाउसबोट पर एक फ्लोटिंग एटीएम खोला है। इस फ्लोटिंग एटीएम का उद्घाटन SBI के चेयरमैन दिनेश खरे (Dinesh Khare) ने किया है।

कुछ साल पहले तक तो अपने अकाउंट से जमा पैसे निकालने का काम बेहद मुशिकल भरा था। इसके लिए बैंक जाकर घंटों तक लाइन में भी खड़ा होना पड़ता था, लेकिन एटीएम के आने से अब पैसे निकालने में काफी सुविधा मिली है। अब धीरे धीरे हम एटीएम पर निर्भर होते जा रहे हैं।

श्रीनगर में डल झील पर खुला इस एटीएम का फायदा यहां आने वाले सैलानियों को होगा। यहां घूमने फिरने आने वाले टूरिस्ट्स कैश की जरूरत पड़ने पर ATM से कैश निकाल सकेंगे। यह एटीएम घूमने आने वाले पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों की भी कैश की जरूरत को पूरा करेगा। इन हाउसबोट को स्थनीय भाषा में शिकारा कहा जाता है। श्रीनगर की डल झील में तैरते शिकारा की सवारी तो सबका मन मोहती ही है। वहीं अब SBI का तैरता एटीएम भी एक नया आकर्षण का केन्द्र बन गया है।

इस फ्लोटिंग ATM की मांग काफी लंबे समय से की जा रही थी। आपको बता दे की फ्लोटिंग एटीएम के अलावा डल लेक में फ्लोटिंग बैंक और फ्लोटिंग पोस्टऑफिस की शुरुआत भी की जा चुकी है।

SBI अपने ग्राहकों के लिए सेवाओं का लगातार विस्तार करता रहता है, ताकि ग्राहकों की सुविधा को बढ़ाया जा सके। SBI के पास 22 हज़ार से ज़्यादा बैंक के ब्रांच और 62 हज़ार से ज़्यादा ATM हैं। आपको बता दे की इसके पहले SBI ने साल 2004 में केरल में भी फ्लोटिंग ATM की शुरुआत की थी। ये फ्लोटिंग ATM, Kerala Shipping and Inland Navigation Corporation के ‘झंकार नौका’ पर खोला गया था।

इस एटीएम के खुलने से, यहाँ आने जाने वाले टूरिस्ट को बहुत सुविधा मिलेगी और उन्हें कैश निकालने के लिए होने वाली परेशानियों से भी निजात मिलेगी।