फुल वॉल्यूम 360° विदेश

इस देश ने शुरू किया पहला स्पेस मिलिट्री एक्सरसाइज

france-space-military-exercise
Spread It

फ्रांस ने पृथ्वी की कक्षा में विश्व शक्तियों के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच अपने उपग्रहों के साथ-साथ अन्य रक्षा उपकरणों पर हमला करने की क्षमता का परीक्षण करने के लिए अंतरिक्ष में अपना पहला मिलिट्री एक्सरसाइज शुरू किया है। यह अभ्यास, जिसे वर्ष 1965 से पहले फ्रांसीसी सैटेलाइट की याद में ‘AsterX’ नाम दिया गया था, एक ऑपरेशन कक्ष में 18 सिम्युलेटेड घटनाओं पर आधारित होगा।

फ्रांस के नव निर्मित स्पेस कमांड के प्रमुख Michel Friedling ने कहा कि यह अभ्यास “उनके सिस्टम का तनाव-परीक्षण है।” इस ड्रिल के दौरान, फ्रांसीसी सेना एक संभावित खतरनाक स्पेस ऑब्जेक्ट की निगरानी करेगी और साथ ही एक अन्य विदेशी शक्ति से अपने स्वयं के सैटेलाइट के लिए खतरा होने के कारण महत्वपूर्ण स्पेस फाॅर्स होगा।

जर्मन स्पेस और अमेरिकी स्पेस फाॅर्स एजेंसियां भी फ्रांसीसी अभ्यास में भाग ले रही हैं। यह 8 मार्च को शुरू हुई थी और 12 मार्च, 2021 तक चलेगी। 2019 में फ्रांस के स्पेस कमांड की घोषणा की गई थी और 2025 तक 500 कर्मियों को रखने का लक्ष्य रखा गया। इस अंतरिक्ष कार्यक्रम में फ्रांस द्वारा निवेश 2019-2025 के बजट अवधि में 4.3 बिलियन यूरो तक पहुंचना निर्धारित किया गया है।

Add Comment

Click here to post a comment