फुल वॉल्यूम 360° विदेश

मास्क के दौर में मस्क बने दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति

elon musk
Spread It

टेस्ला के प्रमुख और SpaceX के फाउंडर एलन मस्क, दुनिया के दूसरे सबसे धनि व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़ कर यह मुकाम हासिल किया है। 49 वर्षीय इस उद्यमी की कुल संपत्ति 7.2 बिलियन डॉलर से बढ़कर 127.9 बिलियन डॉलर हो गई, जो टेस्ला के शेयर की कीमत में एक और उछाल है। मस्क ने इस साल अपने नेट वर्थ में 100.3 बिलियन डॉलर जोड़े हैं, जो दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग वाले ‘ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स’ पर सबसे ज़्यादा है। जनवरी में अमीरों की रैंकिंग में मस्क ने 35 वां स्थान हासिल किया था।

मस्क की कुल संपत्ति का लगभग तीन चौथाई हिस्सा टेस्ला शेयरों से बना है, जो Space Exploration Technologies Corp. (SpaceX) में उनकी हिस्सेदारी से चार गुना ज़्यादा है। मस्क के माइलस्टोन इंडेक्स के आठ साल के इतिहास में केवल दूसरी बार है कि माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन के सह-संस्थापक गेट्स नंबर दो से कम स्थान पर हैं। 2017 में Amazon.com इंक के संस्थापक जेफ बेजोस द्वारा टक्कर दिए जाने से पहले, गेट्स वर्षों तक शीर्ष स्थान पर रहे थे। गेट्स की कुल संपत्ति 127.7 बिलियन डॉलर से और अधिक होती अगर उन्होंने इतने वर्षों में दान नहीं दिया होता। उन्होंने 2006 के बाद से 27 मिलियन डॉलर से अधिक अपने नामांकित फाउंडेशन को दिए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक जेफ बेजोस 183 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर हैं। 128 अरब डॉलर के साथ एलन मस्क दूसरे नंबर पर हैं और साथ ही साथ 128 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स तीसरे स्थान पर आ गए हैं। 105 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ड चौथे नंबर पर और 102 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मार्क जुकरबर्ग पांचवें नंबर पर हैं। इस साल अब तक जेफ बेजोस की संपत्ति में 67.7 अरब डॉलर, बिल गेट्स की संपत्ति में 14.5 अरब डॉलर और एलन मस्क की संपत्ति में 93.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। बिल गेट्स की नेटवर्थ अधिक होती लेकिन बीते सालों में उन्होंने काफी पैसा दान किया है।

एलन रीव मस्क एक दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी दिग्गज व्यापारी, निवेशक, इंजीनियर और आविष्कारक हैं। उन्होंने कहा है कि सोलरसिटी, टेस्ला और स्पेसएक्स का लक्ष्य, विश्व और मानवता को बदलने के लिए उनके दृष्टिकोण के चारों ओर घूमता हैं। उनके लक्ष्यों में सस्टेनेबल एनर्जी उत्पादन और उपयोग के माध्यम से ग्लोबल वार्मिंग को कम करना और मंगल ग्रह पर मानव बस्ती की स्थापना के द्वारा “मानव विलुप्त होने के खतरे” को कम करना शामिल है। मई 2002 में, मस्क ने एक एयरोस्पेस निर्माता और अंतरिक्ष परिवहन सेवा कंपनी SpaceX की स्थापना की, जिसके वे CEO और प्रमुख डिजाइनर हैं। दिसंबर 2016 में, मस्क ने The Boring Company की स्थापना की, जो एक बुनियादी ढांचा और सुरंग निर्माण कंपनी है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कस्टमाइज्ड सुरंगों पर केंद्रित है।

Add Comment

Click here to post a comment

Featured