फुल वॉल्यूम 360° चर्चित व्यक्ति देश

Election Commissioner of India : देश को मिला नया चुनाव आयुक्‍त

anup-chandra-pandey
Spread It

देश को नया चुनाव आयुक्‍त (Election Commissioner) मिला है। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव रहे डॉ. अनूप चंद्र पाण्डेय (Anup Chandra Pandey) को देश का नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है। पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) के 12 अप्रैल को सेवानिवृत्त होने से खाली हुए पद पर पांडेय को नियुक्त किया गया है। अनूप 1984 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं।

अनूप चंद्र 2018 में यूपी के मुख्य सचिव बने थे जो अगस्त 2019 तक पद पर रहे। वह उत्तर प्रदेश के बुनियादी ढांचे और औद्योगिक विकास विभाग में आयुक्त के रूप में सेवा दे चुके हैं। इसके साथ ही वे कई मंडलों के कमिश्‍नर और कई जिलों के डीएम भी रहे। अनूप चंद्र पाण्डेय को 37 वर्ष की भारतीय प्रशासनिक सेवा का अनुभव है। वहीं इन दिनों वो एनजीटी में यूपी निगरानी समिति के मौजूदा सदस्य हैं।

गौरतलब है कि अनूप चंद्र 2019 को रिटायर हो गए थे,लेकिन योगी सरकार ने कार्य-शैली को देखते हुए उनका कार्यकाल 6 महीने के लिए बढ़ा दिया था। उन्होंने उत्तर प्रदेश में निवेश परियोजनाओं की ट्रैकिंग का प्रभावी तरीका लागू किया। उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री हासिल की है। इसके अलावा मैटेरियल मैनेजमेंट में एमबीए की उपाधि भी प्राप्त की है।

अनूप चंद्र पांडेय की नियुक्ति के बाद चुनाव आयोग में सदस्यों की संख्या एक बार फिर तीन हो गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) और चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) पैनल में अन्य दो सदस्य हैं। ये अब अगले साल उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों के अगले सेट की देखरेख करेगें। चुनाव आयोग में, पांडे का कार्यालय तीन साल से थोड़ा कम होगा और वह फरवरी 2024 में सेवानिवृत्त होंगे।