फुल वॉल्यूम 360° देश

Domestic Flight : देश में तिथि से पूरी क्षमता के साथ उड़ान भरेंगे घरेलू विमान

Air-India-TFV
Spread It

Domestic Flight : नागरिक विमानन मंत्रालय ने ऐलान किया कि एयरलाइंस 18 अक्टूबर से बिना किसी क्षमता प्रतिबंध के घरेलू उड़ानें संचालित कर सकती हैं। मंत्रालय ने यह फैसला हवाई यात्रा के लिए यात्रियों की मांग के मद्देनजर लिया है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी पर नियंत्रण करने के लिए पिछले साल मई में यात्री क्षमता को लेकर यह पाबंदी लगाई गई थी।

सरकार की घोषणा में यह भी कहा गया है कि यात्री क्षमता संबंधी पाबंदी हटाई गई है लेकिन एयरलाइंस और एयरपोर्ट ऑपरेटर्स को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए दिशानिर्देशों का सख्‍ती से पालन करना होगा और उन्‍हें यात्रा के दौरान कोविड अनुरूप व्‍यवहार (Covid-appropriate behaviour)को लागू करना होगा।

मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, एयरलाइंस 18 सितंबर से अपनी कोविड पूर्व ​​घरेलू सेवाओं के 85 प्रतिशत का संचालन कर रही हैं। विमानन कंपनियां 12 अगस्त से 18 सितंबर के बीच कोविड-पूर्व की अपनी घरेलू उड़ानों में से 72.5 प्रतिशत का संचालन कर रही हैं। यह सीमा पांच जुलाई से 12 अगस्त के बीच 65 प्रतिशत थी। एक जून से पांच जुलाई के बीच यह सीमा 50 प्रतिशत थी। भारतीय विमानन कंपनियों ने नौ अक्तूबर को 2,340 घरेलू उड़ानों का संचालन किया। यह उनकी कुल कोविड पूर्व क्षमता का 71.5 प्रतिशत है।