फुल वॉल्यूम 360° विदेश

Dhoni के इस धुरंधर ने किया टेस्ट क्रिकेट से सन्यास का फैसला

moeen-alii
Spread It

इंग्लैंड (England) के हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली (Moeen Ali) ने अपने टेस्ट मैच करियर को विराम देने का फैसला लिया है और टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेने का फैसला किया है। 34 वर्षीय अली ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और 64 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने 5 पांच विकेट हॉल सहित 195 टेस्ट विकेट लिए और अपने करियर के दौरान पांच टेस्ट मैच शतक बनाए। अली सिमित ओवर का खेल जारी रखेंगे। अली फ़िलहाल यूएई (UAE) में हैं और आईपीएल (IPL) खेल रहे हैं। मोइन महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की अगुआई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) का हिस्सा हैं। आईपीएल के 14वें सीजन में मोईन अली ने अब तक 9 मैचों में 29.00 की औसत से 261 रन बनाए हैं और 5 विकेट भी झटके हैं।

खबरों के अनुसार लंबे समय तक परिवार से दूर रहने में वह सहज नहीं हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एशेज दौरे (Ashes Series) के लिए इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) से कोरोना प्रोटोकॉल साझा किए जाने से पहले ही टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेने का मन बना लिया था। अली ने अब तक टेस्ट में 28.29 की औसत से 2914 रन बनाए और 36.66 की औसत से 195 विकेट लिए हैं। वह 2019 एशेज सीरीज के बाद से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेले थे, लेकिन भारत के खिलाफ हाल में हुए मुकाबलों में उन्होंने वापसी की थी।

अपने फैसले पर चर्चा करते हुए, मोईन अली ने कहा, ‘मैं अभी 34 साल का हूं और जितना हो सके खेलना चाहता हूं। मैं सिर्फ अपने क्रिकेट का आनंद लेना चाहता हूं। उन्होंने आगे कहा, ‘टेस्ट क्रिकेट अद्भुत है, जब आपका दिन अच्छा होता है तो यह किसी भी अन्य प्रारूप से बेहतर होता है। यह अधिक फायदेमंद होता है और आपको लगता है कि आपने वास्तव में इसे हासिल किया है।’
अली ने आगे कहा, “मैंने टेस्ट क्रिकेट का आनंद लिया है लेकिन वह तीव्रता कभी-कभी बहुत अधिक हो सकती है और मुझे लगता है कि मैंने इसे पर्याप्त किया है और मैंने जो किया है उससे मैं खुश और संतुष्ट हूं।”