फुल वॉल्यूम 360° खेल देश

Deepak Kabra : ये भारतीय बनें ओलंपिक खेलों में जज

deepak-kabra
Spread It

दीपक काबरा (Deepak Kabra) ओलंपिक खेलों की जिम्नास्टिक इवेंट में जज के तौर पर चुने जाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। काबरा 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों की जिमनास्ट को जज करेंगे। बतौर जज 2010 राष्ट्रमंडल खेल उनका पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट था। टोक्यो में भारतीय जिम्नास्टिक का प्रतिनिधित्व प्रणति नायक (Pranati Nayak) करेंगी।

काबरा ने कहा, “मुझे पिछले साल मार्च में निमंत्रण मिला था लेकिन फिर ओलंपिक स्थगित हो गया और इसके बाद एक साल से मैं इंतजार कर रहा था। मुझे अप्रैल में फिर से कंफर्मेशन मिली लेकिन COVID-19 महामारी अभी आशंका थी कि ओलंपिक होंगे भी या नहीं। लेकिन मुझे खुशी है कि आखिरकार मैं अपने ओलिंपिक के सपने को साकार कर सकूंगा।”

वह 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में सबसे कम उम्र के जज थे। 2014 एशियाई खेलों और युवा ओलंपिक में अंपायरिंग करने वाले पहले भारतीय जज बने। उन्होंने इसके बाद 2018 में एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों, अर्जेंटीना में युवा ओलंपिक, विश्व कप जैसे अन्य अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में भी जज की भूमिका निभायी।

इस बार टोक्यो में भारतीय जिम्नास्टिक का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रणति नायक, 2019 में एशियाई कलात्मक जिमनास्टिक में कांस्य पदक जीता था। दीपा करमाकर (Deepa Karmakar) रियो खेलों में महिला वॉल्ट फाइनल में चौथे स्थान पर रहने के साथ जिम्नास्टिक में भारत का सबसे बड़ा नाम बनी हुई हैं।