फुल वॉल्यूम 360° देश योजना-परियोजना विदेश

CoWIN Global Conclave : भारत का COVID-19 टीकाकरण ऐप आज होगा ग्लोबल, लगभग 50 देश लेंगे भाग

PM-MODI
Spread It

भारत, CoWIN Global Conclave के दौरान दुनिया के साथ अपना खुद का CoWIN प्लेटफॉर्म साझा करने के लिए तैयार है। इस डिजिटल जनसेवा के तौर पर भारत कोविन मंच को दूसरे देशों के लिए पेशकश करेगा ताकि कोविड-19 टीकाकरण अभियान को संचालति कर सकें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस CoWIN Global Conclave को संबोधित करेंगे, जहां सरकार के इस डिजिटल प्लेटफॉर्म में दिलचस्पी दिखाने वाले देशों को इसे अपनाने का मौका दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर (Prakash Javadekar) ने इस बारे में जानकारी देते हुए ट्वीटर पर ट्वीट करते हुए लिखा, “भारतीय निर्मित CoWin सॉफ़्टवेयर, CoWin Global Conclave में आज वैश्विक स्तर पर जाने के लिए एक लोकप्रिय टीकाकरण कार्यक्रम बन गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी इस कॉन्क्लेव को संबोधित करेंगे।”

भारत सॉफ्टवेयर को नि:शुल्क शेयर करने के लिए तैयार है। कनाडा, मैक्सिको, नाइजीरिया, पनामा और उगांडा सहित करीब 50 देशों ने टीकाकरण अभियान के लिए इस डिजिटल मंच कोविन को अपनाने में रूचि दिखाई है। इस आयोजन में विभिन्न देशों के विभिन्न स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों के भाग लेने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री इस कॉन्क्लेव को आज 3 बजे संबोधित करेंगे।

CoWIN का फुल फॉर्म Covid Vaccine Intelligence Work है। इसे केंद्र सरकार द्वारा जनवरी में पेश किया गया था जब देश में कोविड -19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था। इस प्लेटफॉर्म का उपयोग भारत में लोगों को कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराने, स्लॉट बुक करने और टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने में मदद करने के लिए किया जा रहा है।