फुल वॉल्यूम 360° विदेश

चंदा मामा अब चलाएंगे 4जी

moon natwork
Spread It

अब जल्द ही चांद पर हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलने वाली है। वैज्ञानिक पृथ्वी के उपग्रह चंद्रमा पर मानव बस्तियां बसाने की तैयारी तो पहले ही कर चुके थे। वहीं अब चांद पर 4जी नेटवर्क शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) चांद पर 4G मोबाइल नेटवर्क विकसित करने जा रहा है। चांद पर 4जी नेटवर्क विकसित करने के लिए नासा ने दिग्गज टेलिकॉम कंपनी नोकिया (NOKIA) को ठेका भी दे दिया है। नोकिया चांद पर पहले पहले 4G/LTE नेटवर्क स्थापित करेगी। इसकी जानकारी खुद नोकिया ने अपने ट्विटर पर दी है।

नासा की तरफ से इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने के लिए नोकिया को USD 14.1 मिलियन का फंड मुहैया कराया जाएगा। यह फंड नासा के ‘टिपिंग पॉइंट’ सिलेक्शन के तहत USD 370 मिलियन मूल्य के एक कांट्रेक्ट का एक हिस्सा है, इसका लक्ष्य स्पेस को और एक्सप्लोर करने के लिए रिसर्च और डेवलपमेंट को आगे बढ़ाना है। NASA Artemin Program के तहत 2024 तक चांद पर मैन्ड मिशन भेजने की तैयारी में है। नोकिया ने कहा है कि NASA Artemin के दौरान कम्युनिकेशन में बड़ा रोल प्ले करेगा।

NASA ने टोटल 14 अमेरिकी कंपनियों को चुना है जो चाँद पर 4G नेटवर्क के लिए बेसिक इंफ़्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगी। चयनित कंपनियों में स्पेसएक्स, लॉकहीड मार्टिन, नोकिया, सिएरा नेवादा, एसएसएल रोबोटिक्स और यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (यूएलए) शामिल हैं। नोकिया की रिसर्च आर्म, बेल लैब्स ने ट्वीट करके इस बारे में खुशी जाहिर की है। उन्होंगे ट्विटर पर लिखा ‘चंद्रमा के लिए ‘टिपिंग प्वाइंट’ प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने के लिए एक प्रमुख भागीदार के रूप में नासा द्वारा चुने जाने पर हम बेहद उत्साहित हैं। इससे चांद की सतह पर मानव की स्थायी उपस्थिति की दिशा में मार्ग प्रशस्त करने में मदद मिलेगी।

कंपनी के अनुसार 4जी नेटवर्क के बाद चांद पर इसे 5G में अपग्रेड किया जाएगा। नोकिया के मुताबिक़ Nokia Bell Labs 2022 के आख़िर तक चाँद के सर्फेस पर लो पावर, स्पेस हार्डेन्ड और एंड टु एंड LTE सल्यूशन लगाएगी।