फुल वॉल्यूम 360° देश

वित्त मंत्रालय में बड़ा फेरबदल, तरुण बजाज होंगे नए राजस्व सचिव

tarun-bajaj
Spread It

केंद्र सरकार ने शीर्ष स्तर पर फेरबदल किया है। उन्होंने कई नए नियुक्ति की घोषणा की है। आर्थिक मामलों के सचिव ‘तरुण बजाज’ (Tarun bjaj) को राजस्व सचिव नियुक्त किया गया है। वहीं, ‘अजय सेठ’ (ajay seth) को Department of Economic Affairs (DEA) में नए सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने तरुण बजाज की जगह ली है। सेठ 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

30 अप्रैल, 2020 से तरुण बजाज आर्थिक मामलों के सचिव रहे हैं, और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की कोर टीम का हिस्सा थे जिन्होंने केंद्रीय बजट 2021-22 का मसौदा तैयार किया था। बजाज ने पहले अप्रैल 2015 से अप्रैल 2020 तक प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) की सेवा की है। वह 1988 बैच के हरियाणा कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं। उन्होंने सरकार के ‘आत्मानिर्भर भारत’ पैकेज में एक बड़ी भूमिका निभाई है।

सेठ अपने कैडर राज्य कर्नाटक में कार्यरत हैं। उन्होंने राज्य में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और वित्त विभागों में भी काम किया है। वह 2004 से 2008 तक एशियाई विकास बैंक के सलाहकार थे। सेठ ने जुलाई 2018 से लगभग तीन वर्षों के लिए BMRCL का नेतृत्व किया। अपने कार्यकाल के दौरान, वह BMRCL के वित्त को क्रम में रखने के लिए जिम्मेदार थे।

कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार राजस्व विभाग में विशेष सचिव अनिल कुमार झा को जनजातीय मामलों के मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है। सूचना प्रसारण मंत्रालय में विशेष सचिव और वित्तीय सलाहकार अली रजा रिज्वी को लोक उपक्रम विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। अंजली भावरा को दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग और सामाजिक न्याय एवं सशक्तीकरण मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया है। पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय में विशेष सचिव ‘इंदिवर पांडेय’ को प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग में सचिव बनाया गया है। जतिंद्र नाथ स्वैन को मत्स्यपालन विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है।

Add Comment

Click here to post a comment