फुल वॉल्यूम 360° खेल

Tokyo Paralympics में सिंहराज ने एक बार फिर बढ़ाया देश का मान, हुआ PM Modi से किया वादा पूरा

singhraj-adhana
Spread It

टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा बरकरार है। भारत की झोली में अब तक 15 मेडल आ चुके हैं। टोक्यो ओलम्पिक में फरीदाबाद के तिगांव निवासी सिंहराज अधाना ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा एसएच-1 (10 meter Air Pistol SH1) के फाइनल मुकाबले में कांस्य पदक (Bronze Medal) जीतने के बाद शनिवार, 4 सितम्बर को 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा एसएच-1 (50 meter Pistol SH1) में रजत पदक (Silver Medal) जीता है। इस पैरालंपिक में दूसरी बार सिंहराज ने फिर पूरे देश को गौरवांवित किया है।

आपको बता दें, सिंहराज ने आर्थिक परेशानियों और कोरोना की दूसरी लहर का माहौल व खुद कोरोना संक्रमित होते हुए भी हिम्मत नहीं हारी और अपना संघर्ष जारी रखा। उनकी मेहनत का ही परिणाम है की वो देश के लिए दो मेडल लेकर आए। टोक्यो पैरालंपिक में जानें से पहले सिंहराज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अपने परिवार से वादा किया था कि वह मेडल लेकर ही आएंगे और आखिरकार उन्होंने अपना वादा निभाया।

जन्म से पोलियोग्रस्त अधाना को प्रधानमंत्री ने मुश्किलों को पार कर इतिहास रचने के लिए बधाई दी है। परिवार ने आर्थिक मुश्किलों का सामना कर इस मुकाम तक पहुंचाया है। अधाना के मुताबिक, वह ओलंपिक जीतने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध थे। ऐसे में वह उस समय भी तैयारियों में जुटे रहे जब कोरोना की दूसरी लहर के कारण दुनिया थम गई थी। अधाना ने उस माहौल की मायूसी से निकलने के लिए घर में ही शूटिंग रेंज तैयार कर ली थी और वहाँ अभ्यास जारी रखा। इससे उनका हौसला बना रहा और जीत की तैयारी चलती और उन्होंने जीत की जिद का जुनून बनाए रखा। उनकी मेहनत ने अपना रंग दिखाया और आज टोक्यो पैरालंपिक में 2 मेडल के साथ उन्होंने पूरे देश का सिर गर्व से ऊँचा कर दिया है।