फुल वॉल्यूम 360° देश

आजादी का अमृत महोत्सव, BRO फहराएगा देश के सब से ऊँचे 75 passes पर तिरंगा

border-road-organisation
Spread It

स्वतंत्रता आंदोलन की शुरुआत के करीब 100 साल बाद भारत आजाद हुआ। इन 100 साल में भारत और अनेक वीरों ने अनगिनत यातनाएं झेली। लेकिन 15 अगस्त 1947 को आजादी के दिवानों की कोशिशें रंग लाई और भारत 15 अगस्त 1947 को आजाद हो गया। इसी आजादी को अब 75 साल पूरे हो रहे हैं। इस अवसर पर पूरा भारत एक बार फिर वही खुशी और उत्सव मना रहा है, जैसा उस वक्त पूरे देश में हो रहा था। आजादी के अमृत महोत्सव नाम से पूरे देश में हर रोज नए-नए उस्सव मनाएं जा रहे हैं। सभी मंत्रालय इस उत्सव में भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं। कुल मिलाकर सभी उन तीन रंगों में रंग रहे हैं, जिसे देख कर आजादी की सुखद अनुभूति होती है।

15 अगस्त को भारत के सबसे ऊंचे 75 दर्रों पर फहरेगा तिरंगा

इन्हीं तीन रंगों में रहने के लिए अब बीआरओ यानि सीमा सड़क संगठन ने देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोहों की शुरुआत कर दी है। बीआरओ 15 अगस्त को भारत के सबसे ऊंचे 75 दर्रों (highest 75 passes) राष्ट्रीय ध्वज फहराएगा।

इसके अलावा बीआरओ (BRO) देशभर में कल्याणकारी और देशभक्ति से सम्बंधित गतिविधियों, कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। इसके तहत 75 चिकित्सा शिविर लगाये जा रहे हैं, 75 स्थानों पर पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है और बातचीत तथा व्याख्यान के जरिये बच्चों को प्रेरित करने के लिए 75 स्कूल संवाद किये जा रहे हैं।

उत्तराखंड में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत कार्यक्रम

बता दें कि BRO ने सात अगस्त को उत्तराखंड के पीपलकोट और पिथौरागढ़ तथा सिक्किम के चांदमारी में वीरता पुरस्कार प्राप्त और युद्ध के महानायकों का सम्मान किया। पिथौरागढ़ में बीआरओ की ओर से आयोजित ‘परियोजना हीरक’ समारोह में शौर्य चक्र विजेताओं ईईएम प्रेम सिंह, नायक चंद्र सिंह, चालक राम सिंह और डीएमई दमर बहादुर के निकटस्थ परिजनों को प्रशस्ति चिह्न भेंट किये गए। पीपलकोट में अलग से आयोजित एक समारोह में बीआरओ के ‘परियोजना शिवालिक’ के तहत कीर्ति चक्र विजेता मेजर प्रीतम सिंह कुंवर, शौर्य चक्र विजेता (मरणोपरान्त) लांस नायक रघुबीर सिंह और शौर्य चक्र विजेता नायब सूबेदार सुरेन्द्र सिंह के परिजनों को सम्मानित किया गया।

सिक्किम में तीन शौर्य चक्र विजेताओं किया सम्मानित

वहीं सिक्किम के चांदमारी में बीआरओ की परियोजना स्वस्तिक की ओर से आयोजित एक सम्मान समारोह में सिक्किम के वन एवं पर्यावरण मंत्री कर्मा लोडे भूटिय भी शामिल हुये। उन्होंने सिक्किम के तीन शौर्य चक्र विजेताओं सूबेदार मानद कप्तान किशोर राय, नायक धन बहादुर छेत्री और पैरा ट्रूपर सोनम शेरिंग तमांग को सम्मानित किया। ऑनलाइन वीरता पुरस्कार पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करवाने वाले राज्य के स्थानीय लोगों को भी सम्मानित किया गया। सभी कार्यक्रमों में राज्य की प्रमुख हस्तियां मौजूद थीं। कार्यक्रम में प्रेरणास्पद संवाद और युद्ध महानायकों की वीर गाथाएं भी पेश की गईं।