फुल वॉल्यूम 360° खोज-आविष्कार विदेश

Amazon Astro Robot : Amazon ने घर की निगरानी और कामों के लिए एक खास रोबोट लॉन्च किया है

Astro-Robot
Spread It

हम इंसानों ने साइंस की हेल्प से अपने लिए बहुत सारे डिवाइस बनाए हैं। कपड़े धोने के लिए वाशिंग मशीन, बर्तन धोने के लिए डिश वॉश, फर्श साफ करने के लिए मशीन आदि के रूप में आज इंसानों ने अपने आस-पास मशीनों की एक पूरी फौज तैयार कर ली है। इसके बाद भी हमें एक ऐसे मशीन की कमी महसूस होती है, जो इंसानों की तरह हमारी सेवा कर सके। इसी बात को ध्यान में रखते हुए Amazon ने एक ऐसा रोबोट लांच किया है जो एक परिवार की सदस्य की तरह हमारी सेवा कर सकता है। ये रोबोट खाना बनाना या फिर सफाई तो नहीं करता है, लेकिन यह ये चेक कर सकता है कि अगर आप बाहर गए हुए हैं तो कहीं गैस तो ऑन नहीं छोड़ दिए हैं।

ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी Amazon ने घर की निगरानी और कामों के लिए एक खास रोबोट लॉन्च किया है, जिसका नाम Astro है। इसकी खासियत है कि ये रोबोट घर के कामों में आपकी मदद करेगा। इसमें ऐसी सर्विस भी शामिल है जो कि आपके बाहर होने पर भी परिवार व घर के बुजुर्गों की देखभाल करेगी। ये रोबोट Alexa और AI Integration के साथ आता है। इस रोबोट में अमेजन Alexa वॉयस असिस्टेंट का सपोर्ट मिलेगा। अमेज़ॅन का ये नया रोबोट आपको सुन सकता है, देख सकता है और साथ ही साथ घर में आप जहाँ-जहाँ जायेंगे ये आपको फॉलो करेगा। इसके अलावा यह डिवाइस, यूजर्स को घर से जुड़े जरूरी कार्यों का रिमाइंडर भी देता है।

फीचर की बात करें तो Amazon Astro में 17 इंच की स्क्रीन दी गई है। इसकी स्क्रीन में आंखों को देखा जा सकता है, जो इंसानों की तरह झपकती हैं। इस रोबोट में कनेक्टिविटी के लिए कैमरा से लेकर सेंसर तक दिए गए हैं। यह छोटा सा रोबोट एक एक्सटेंडेबल “Periscope” कैमरा से लैस है जो इसके सिर से पॉप अप होता है। घर पर नहीं होने पर, पालतू जानवरों, लोगों या घर की सुरक्षा की जांच करने के लिए इसे रिमोट से कंट्रोल किया जा सकता है। Amazon Astro रोबोट, चेहरों को पहचानने और घर के सदस्यों की आदतों तेजी से सीखने में सक्षम है। इसके साथ ही यह आपकी कमांड के साथ सारे काम करने में सक्षम है।

इस रोबोट की कीमत 1,000 डॉलर यानी करीब 74,170 रुपये रखी गई है। इस रोबोट को 2021 के अंत में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही अमेज़न ने smart thermostat, smart display Echo Show 15, एक नया हेल्थ-ट्रैकिंग बैंड Halo View जैसे कई डिवाइस लांच किये हैं। वॉल-माउंटेड 15-इंच स्क्रीन वाला यह इको डिवाइस, कैलेंडर डिस्प्ले कर सकता है और वॉयस कमांड को प्रोसेस करने में मदद करने के लिए कस्टम-बिल्ट चिप के साथ आता है। इसके साथ ही ये, प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स को स्ट्रीम कर सकता है।

एक साइंस फिक्शन नॉवेल से मिलते-जुलते प्रोडक्ट की पेशकश कंस्यूमर्स और इन्वेस्टर्स की नजर में अमेज़ॅन को एक इनोवेटिव कंपनी के रूप में पेश करती है। फिलहाल, यह जानकारी नहीं मिली है कि ये रोबोट भारत में कब तक खरीदारी के लिए उपलब्ध होगा। लेकिन ये तय है की इस रोबोट के आने से घर के सिक्योरिटी और हमारे सुविधाओं का लेवल कई गुणा बढ़ जायेगा।