फुल वॉल्यूम 360° देश

Air Marshal Vivek Ram Chaudhari : इन्होंने संभाला Indian Air Force के Vice Chief के रूप में कार्यभार

air-marshal-vivek-ram-chaudhari
Spread It

Air Marshal Vivek Ram Chaudhari ने आज Indian Air Force के Vice Chief के रूप में कार्यभार संभाला। उन्होंने Air Marshal HS Arora का स्थान लिया है, जो 39 साल से अधिक की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं। इस बीच, Lieutenant General Sunil Puri Goswami ने Army Air Defence के महानिदेशक के रूप में कार्यभार ग्रहण किया है।

चौधरी वर्तमान में IAF के Western Air Command (WAC) के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यरत हैं, जो संवेदनशील लद्दाख सेक्टर के साथ-साथ उत्तर भारत के विभिन्न अन्य हिस्सों में देश के हवाई क्षेत्र की सुरक्षा की देखभाल करता है। National Defence Academy के पूर्व छात्र, एयर मार्शल चौधरी को 29 दिसंबर, 1982 को भारतीय वायुसेना की लड़ाकू धारा में शामिल किया गया था। IAF में अपने करियर के दौरान, एयर मार्शल चौधरी ने एक फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन और एक फाइटर-जेट बेस की कमान संभाली।

वह एक योग्य फ्लाइट इंस्ट्रक्टर, और इंस्ट्रूमेंट रेटिंग इंस्ट्रक्टर और एग्जामिनर हैं। उन्हें MiG-21, MiG-23 MF, MiG 29 और Su-30 MKI सहित विभिन्न लड़ाकू विमानों पर 3800 घंटे से अधिक का उड़ान का अनुभव है। अपने करियर के दौरान, चौधरी को उनकी सेवा के लिए 2004 में Vayu Sena Medal, 2015 में Ati Vishisht Seva Medal और 2021 में Param Vishisht Seva Medal से सम्मानित किया जा चुका है।

इसके साथ ही, लेफ्टिनेंट जनरल गोस्वामी ने Lieutenant General AP Singh से पदभार ग्रहण किया, जो सेवानिवृत्त हो गए। गोस्वामी को 1984 में कमीशन दिया गया था, उन्होंने एक AD Missile Regiment और एक स्ट्राइक कॉर्प्स में एक Independent Air Defence Brigade की कमान संभाली थी। उन्होंने श्रीलंका में Indian Peace Keeping Force (IPKF) के हिस्से के रूप में एक स्वतंत्र वायु रक्षा टुकड़ी की भी कमान संभाली।