फुल वॉल्यूम 360° देश

Indian Air Force: बदल गए भारतीय वायु सेना के चीफ, जानें पूरी लिस्ट

air marshal sandeep singh
Spread It

एयर मार्शल संदीप सिंह (Sandeep Singh) को भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के अगले उप प्रमुख (Vice Chief) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में दक्षिण पश्चिमी वायु कमान (South Western Air Command) के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (AOC-in-C) के रूप में कार्यरत हैं। वह एयर मार्शल वीआर चौधरी (VR Chaudhari) का स्थान लेंगे जो 30 सितंबर को वायु सेना चीफ का पदभार ग्रहण करेंगे।

संदीप सिंह को 22 दिसंबर, 1983 को भारतीय वायु सेना में एक लड़ाकू पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें Su-30 MKI, MiG-29, MiG-21, Kiran, An-32, AVRO, Jaguar और Mirage 2000 पर ऑपरेशनल और टेस्ट फ्लाइंग का 4780 घंटे से अधिक का फ्लाइंग एक्सपीरियंस है। रूस में Su-30 प्रोजेक्ट टीम के साथ एक टेस्ट पायलट के रूप में, उन्होंने Su-30 MKI विमान के नेविगेशन, प्रदर्शन और हथियार रोजगार तर्क को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

उन्होंने 1 अक्टूबर 2019 से 30 अप्रैल 2021 तक एयर स्टाफ के डिप्टी चीफ के रूप में कार्य किया। उन्होंने 1 जनवरी 2019 से 30 सितंबर 2019 तक पूर्वी वायु कमान के लिए सीनियर एयर स्टाफ ऑफिसर के रूप में भी काम किया है। उन्हें 2013 में Vayu Sena Medal (VM), Ati Vishisht Seva Medal (AVSM) से सम्मानित किया गया है।

संदीप के अलावा, एयर मार्शल अमित देव (Amit Dev) को पश्चिमी वायु कमान (Western Air Command) के अगले चीफ के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में पूर्वी वायु कमान (Eastern Air Command) के चीफ हैं। एयर मार्शल बलभद्र राधा कृष्ण (Balabhadra Radha Krishna) को चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष के लिए इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (Integrated Defence Staff) का नया चीफ नियुक्त किया गया है।

Add Comment

Click here to post a comment