फुल वॉल्यूम 360° देश

Ahmedabad Science City : अहमदाबाद को मिला रहस्य्मयी जादुई दुनिया का सौगात

Gujrat-Science-City
Spread It

विज्ञान, ये शब्द ही अपने आप में अनेकों रहस्य को लिए हुए है। आज का युग विज्ञान का युग है। लेकिन आखिर ये विज्ञान है क्या, कोई बड़ा सा राक्षस या फिर कोई खूबसूरत सा जादू ? यूँ समझ लीजिये की मैं अभी जो बोल रही हूँ वो विज्ञान है। एक छोटे से कलम से लेकर बड़ा सा एयरोप्लेन भी विज्ञान की ही देन है। हम सब अभी साँस ले रहे हैं, वो विज्ञान है। ऐसा समझिये की विज्ञान तो अथाह समंदर है, जिसकी गहराई तक पहुंचना काफी मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं। इसी विज्ञान के रहस्य को जानने के लिए गुजरात के अहमदाबाद में Science City का निर्माण किया गया है। जानते हैं इस वीडियो के माध्यम से इस रहस्य्मयी जादू वाली दुनिया के बारे में।


पीएम मोदी ने गुजरात में सौगातों की बौछार कर दी है। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से साइंस सिटी में aquatic gallery, robotic gallery और nature park का उद्घाटन किया। Marine Scape Eco-aquarium, न्यूजीलैंड के सहयोग से विकसित किया गया इस एक्वाटिक गैलरी में 188 प्रजाति के 11,600 से भी ज़्यादा पानी वाले जीवों की झलक देखी जा सकती है। विजिटर्स, समुद्री थीम पर आधारित गैलरी में प्रवेश करेंगे। इसका सफर शुरू करते हुए विजिटर्स दस विभिन्न समुद्री क्षेत्रों की यात्रा से गुजरेंगे, जैसे की इंडियन जोन, एशियन जोन, अफ्रीकन जोन, अमेरिकन जोन, ओसियन्स ऑफ दी वर्ल्ड जैसे और भी 10 अलग-अलग जोन। एक्वाटिक गैलरी में एक विशेष प्रकार का 28 मीटर लंबा सुरंग है जिसका सफर रोमांच पैदा करता है। यहाँ बना अनोखा 5-डी थियेटर समुद्री दुनिया के रोमांचक अनुभव से रूबरू करवाएगा।


264 करोड़ रुपए की लागत से तैयार की गयी यह एक्वाटिक गैलरी 15000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां पानी वाले जीवों की प्रजातियों के लिए अलग-अलग 68 टैंक बनाए गए हैं। माना जा रहा है कि यह न केवल देश में बल्कि एशिया में भी टॉप एक्वैरियम में से एक है। इसके साथ ही यहाँ पर बनाया गया रोबोटिक गैलरी में मानव की डेली एक्टिविटीज में रोबोट का उपयोग कैसे और कहां किया जा सकता है, यह दिखाया गया है।


अत्याधुनिक टेक्नालॉजी वाले इस रोबोटिक्स गैलरी में आपको रोबोटिक्स के अनूठे अनुभव होंगे। 11,000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बने इस रोबोटिक गैलरी में 79 प्रकार के 200 से अधिक रोबोट हैं। रोबोटिक्स गैलरी एक इंटरैक्टिव गैलरी है जो अत्याधुनिक रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी का प्रेजेंटेशन है। प्रवेश द्वार पर ट्रांसफॉर्मर रोबोट की एक विशाल प्रतिकृति लगायी गयी है, जो आपको रोमांच से भर देगी। यहाँ अलग-अलग जगह पर मेडिसीन, एग्रीकल्चर, स्पेस, डिफेंस और दैनिक जीवन में उपयोगी रोबोट समेत और भी कई क्षेत्रों में काम करने वाले रोबोट और उनके इस्तेमाल की प्रदर्शनी भी देखने को मिलेगी। इस रोबोटिक गैलरी का सफर रोबोट कैफे के बिना अधूरा है। इस कैफे में रोबोट शेफ अलग-अलग तरह के व्यंजन तैयार करेंगे और रोबोट वेटर इसे लोगों की टेबल तक पहुंचाएंगे।


इस रोबोटिक गैलरी में रोबोट्स, म्युजिक बैण्ड बजाते, डांस करते नज़र आएंगे। अत्याधुनिक तरीके से बनाई गई इस रोबोटिक गैलरी को बनाने में करीब 127 करोड़ रुपए का खर्च आया है। इसके साथ ही विश्व के जाने माने ट्रांसफार्मर रोबोट का डुप्लीकेट भी यहां देखने को मिलेगा। इसके अलावा एक अनोखा पिकनिक स्पॉट के रूप में नेचर पार्क, लोगों को काफी आकर्षित कर रहा है।


वन विभाग के परामर्श से स्थापित की गयी नेचर पार्क 20 एकड़ में फैला हुआ है। इसमें बांस की सुरंग, ऑक्सीजन पार्क, बटरफ्लाई गार्डन, कलर गार्डन, चेस गार्डन, योग करने के लिए जगह, जॉगिंग ट्रैक, वाकिंग ट्रैक और बच्चों के लिए रोमांचक भूल-भुलैया भी है। इस पार्क के जरिए प्रकृति को उसके असली रूप में संजोने की कोशिश की गयी है। इसके अलावा इस पार्क में उन जानवरों या जीवों से भी आप परिचित होंगे जो धरती से लुप्त हो चुके हैं।


यह साइंस सिटी शिक्षा को मनोरंजन के साथ मिलाता है।  इस साइंस सिटी में कई मनोरंजक एक्टिविटीज हैं जो बच्चों में क्रिएटिविटी को प्रोत्साहित करती हैं। विजिटर्स के अनुभव को आसान बनाने के लिए Ahmedabad Science City द्वारा एक मोबाइल ऐप भी बनाई गयी है, इस ऐप के जरिये आप ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं और साथ ही इसे अपना रास्ता जानने के लिए गाइड के रूप में भी यूज कर सकते हैं। तो आप भी इस रहस्य्मयी सफर का आनंद लीजिये और इस ज्ञान के दुनिया में डुबकी लगाइये।