फुल वॉल्यूम 360° खेल

T20 World Cup के बाद इन देशों के दिग्गजों का होगा भारतीय शेरों से टकराव

bcci
Spread It

आने वाले 2021-22 सत्र का घरेलू सीजन भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिए काफी चुनौतीपुर्ण और व्यस्तता से भरा होने वाला है। आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) के बाद भारत चार देशों के क्रिकेट टीम की मेजबानी करेगा। इस दौरान भारतीय क्रिकेट टीम एक के बाद एक 4 घरेलू सीरीज खेलेगी। बीते दिन, सोमवार 20 अगस्त को हुई बीसीसीआई (BCCI) की अपेक्स कॉउंसिल (Apex Council) की बैठक में भारतीय क्रिकेट टीम का कार्यक्रम भी जारी किया है। इसमें टीम इंडिया न्यूजीलैंड (New Zealand), वेस्टइंडीज (West Indies) , दक्षिण अफ्रीका (South Africa) और श्रीलंका (Sri lanka) के साथ भारत में सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम के इस सत्र का आगाज़ न्यूजीलैंड के साथ टी-20 सीरीज से होगी, जबकि इसका समापन जून 2022 में दक्षिण अफ्रीका के साथ टी-20 सीरीज के साथ होगा। इस दौरान भारतीय टीम कुल चार टेस्ट, तीन वनडे और 14 टी-20 मैच खेलेगी।

न्यूजीलैंड के साथ तीन टी-20 और दो टेस्ट

अक्टूबर 2021 में आयोजित होने जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत के दौरे पर आएगी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच 3 टी-20 और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जायेंगी। टी-20 मैचों का आयोजन जयपुर, रांची और कोलकाता में होगा, जबकि टेस्ट मैच कानपुर और मुंबई में खेले जायेंगे। यह श्रृंखला 17 नवंबर से शुरू होगी और इसका आखिरी मैच 7 दिसंबर को होगा।

वेस्टइंडीज के साथ तीन टी-20 और तीन वनडे

वेस्टइंडीज की टीम फरवरी 2022 में भारत दौरे पर आएगी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे और टी-20 सीरीज खेली जाएगी। इस दौरे की शुरूआत 6 फरवरी को होगी। वनडे मैचों का आयोजन अहमदाबाद, जयपुर और कोलकाता में होगा, जबकि टी-20 मैचों का आयोजन कटक, विशाखापत्तनम और त्रिवेंद्रम में होगा। इस दौरे का अंतिम मैच 20 फरवरी को खेला जायेगा।

श्रीलंका के साथ दो टेस्ट और तीन टी20

वेस्टइंडीज के दौरे के बाद श्रीलंकाई टीम फरवरी 2021 में भारत का दौरा करेगी और इस दौरान दो टेस्ट मैच और तीन टी-20 की सीरीज खेलेगी। टेस्ट मैचों का आयोजन बेंगलुरू और मोहाली में, जबकि टी-20 मैचों का आयोजन मोहाली, धर्मशाला और लखनऊ में किया जायेगा। इस दौरे का आखिरी मुकाबला 18 मार्च को होगा।

दक्षिण अफ्रीका के साथ पांच टी-20

जून 2022 में दक्षिण अफ्रीकी टीम पांच टी-20 मैचों की सीरीज खेलने भारत आएगी। इन मैचों का आयोजन चेन्नई, बेंगलुरु, नागपुर, राजकोट और दिल्ली में होगा। इस सीरीज का समापन 19 जून को होगा।