इवेंट

कौशल मेला : यहां युवाओं को मिलेगी बिजनेस शुरू करने की जानकारी

kaushal-mela
Spread It

कारगिल में तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास विभाग ‘कौशल मेले’ का आयोजन कर रहा है। ‘कौशल मेला'(Kaushal Mela) भारत सरकार के ‘कौशल विकास कार्यक्रम’ का एक हिस्सा है।

यह कौशल मेला प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत आयोजित किया जाएगा। यह मेला, युवाओं को आत्मनिर्भर (Atmanirbhar)बनाने की दिशा में एक सहयोग देगा।

इस कौशल मेले का आयोजन ऑडिटोरियम हॉल कारगिल में 24 मार्च को और लेह में 27 मार्च को सिंधु संस्कृत हॉल में किया जाएगा।

यह मेला सोलर टेक्नोलॉजी(Solar technology), ब्यूटी और वेलनेस (Beauty and wellness), टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी(Tourism and Hospitality), अपैरल और होम फर्निशिंग, फ़ूड प्रोसेसिंग(Food processing), इलेक्ट्रीशियन और प्लंबिंग(Electrician and plumbing) में कौशल से संबंधित कई विशेषज्ञों की मेजबानी करेगा।

इस मेले में होने वाले वर्कशॉप का उद्देश्य तेजी से बदलते कारोबारी माहौल और बाजार की स्थितियों में प्रासंगिक बने रहने के लिए युवाओं को स्किल(Skill), रस्किल और अपस्किल ’के लिए प्रधानमंत्री के मंत्र को आगे ले जाना है।

इस मेले में युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए उपलब्ध अवसरों के बारे में जानकारी देने के लिए एंटरप्रेंयूर्शिप पर एक सत्र भी होगा।

इस कौशल मेले के लिए लगभग 2060 युवाओं ने पहले से ही रजिस्ट्रेशन करा लिया है। मेले के दौरान विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ लद्दाखी युवाओं को ऐसे हुनर बताएंगे जिनसे युवा अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं। इस दौरान उन्हें यह भी बताया जाएगा कि युवा किस तरह से व्यवसाय स्थापित कर आत्मनिर्भर हो सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Featured