इवेंट

समुद्री अर्थव्यवस्था के विकास के लिए ‘Maritime India Summit 2021’ के दूसरे संस्करण का उद्घाटन

PM-MODI
Spread It

समुद्री अर्थव्यवस्था के विकास के लिए ‘Maritime India Summit 2021’ के दूसरे संस्करण का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। यह सम्मलेन 3 दिन तक चलेगा, जिसमें 50 देशों के लोग हिस्सा ले रहे हैं। इस Maritime India Summit 2021 का आयोजन Ministry of Ports, Shipping and Waterways द्वारा 2-4 मार्च से किया जा रहा है।

इस तीन दिवसीय Maritime India Summit 2021 का उद्घाटन करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, “यह शिखर सम्मेलन समुद्री क्षेत्र के प्रमुख हितधारकों को एक साथ लाएगा और भारत की समुद्री अर्थव्यवस्था के विकास को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा। भारत इस क्षेत्र में एक नेचुरल लीडर है। हमारे तटों पर सभ्यताएं फली-फूलीं हैं। ये कदम, संपूर्ण क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करके आत्मनिर्भर भारत की लक्ष्य को प्राप्त करेगी।”

यह शिखर सम्मेलन अगले दशक के लिए भारत के समुद्री क्षेत्र के लिए एक रोडमैप की कल्पना करेगा और भारत को वैश्विक समुद्री क्षेत्र में सबसे आगे लाने के लिए काम करेगा। इन कदमों का उद्देश्य कोस्टल इकोनॉमिक ज़ोन्स के साथ बंदरगाहों को एकीकृत करना, बंदरगाहों पर आधारित स्मार्ट शहर बनाना और बंदरगाहों के पास ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटीज को बढ़ावा देना है।

मोदी ने आज Maritime India Vision 2030 ई-बुक भी लॉन्च की, जिसका लक्ष्य अगले 10 वर्षों में शीर्ष ग्लोबल बेंचमार्क के साथ समुद्री क्षेत्र के विकास के लिए प्रमुख विकास क्षेत्रों की पहचान करना है। उन्होंने इसके साथ Sagar Manthan Mercantile Marine Domestic Centre भी लांच किया जो समुद्री सुरक्षा बढ़ाने, खोज और बचाव क्षमताओं और समुद्री पर्यावरण के संरक्षण के लिए एक सूचना प्रणाली है।

Add Comment

Click here to post a comment