इवेंट

रंग बदले पत्ते गिरे और गूगल ने मनाया बसंत का त्यौहार

google-doodle
Spread It

सुहावनी मौसम का दिन, यानी की बसंत का आगमन हो चूका है। बसंत के आते हीं पूरा प्राणी जगत हर्ष और उल्लास से भर जाता है। इसी बसंत के आगमन पर, अब गूगल भी ख़ुशी मना रहा है।

दरअसल, सर्च इंजन गूगल(google) ने इस वर्ष बसंत ऋतु के आगमन का जश्न मनाते हुए एक शानदार डूडल(doodle) बनाया है। इस डूडल में ग्राफिक्स और एनिमेशन का बेजोड़ तालमेल देखने को मिल रहा है। इसमें डिजिटल एनिमेटेड ग्राफिक के जरिए रंगों से भरा डूडल पेश किया है।

बता दें कि, आज से वसंत ऋतु की शुरुआत हो चुकी है। यह मौसम 20 मार्च यानी आज से शुरू होकर 21 जून तक रहेगा। सीजन के पहले दिन को चिह्नित करते हुए, Spring Equinox एक ऐसा दिन है जब दिन और रात लंबाई में बराबर होते हैं। इक्विनॉक्स का उपयोग मौसम के परिवर्तन को चिह्नित करने के लिए किया जाता है।

इस डूडल को फिल्म मेकर और एनिमेटर Olivia When ने बनाया है। गूगल ने आर्ट वर्क को भी विस्तार से दिखाया है। यह आर्ट वर्क Google शब्द को दर्शाता है। गूगल ने अपने इस डूडल में प्रकृति के सुंदर नीले, हरे, लाल, नारंगी, पीले और गुलाबी रंगों का इस्तेमाल किया है। इसके साथ साथ इस डूडल में रंग बिरंगे फूल और तीन मधुमक्खियां भी उड़ती दिखाई दे रही हैं। इसमें एक एनिमेटेड जानवर दिखाया गया है, जो एक Hedgehog यानी जंगली चूहे जैसा दिखता है। इसके पीठ पर खिले फूलों का एक गुलदस्ता नजर आ रहा है।

गूगल की स्थापना लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने की थी। गूगल डूडल की शुरुआत 1998 में हुई थी। इसके बाद से हर इवेंट पर गूगल डूडल पेश करता है, चाहे किसी की पुण्यतिथि हो या फिर किसी का जन्मदिन या कोई आविष्कार हुआ है। गूगल ने पहला डूडल बर्निंग मैन फेस्टिवल के सम्मान में बनाया था।

Add Comment

Click here to post a comment

Featured