इवेंट देश फुल वॉल्यूम 360°

Gandhinagar Capital Railway Station : PM ने किया 5 Star वाले स्टेशन का उद्घाटन

Redevelopment-of-Gandhinagar-Capital-Railway-Station
Spread It

भारत जैसे अधिक आबादी वाले देश में, दूर यात्रा करने के लिए लोगों की पहली पसंद ट्रेन ही रहती है। हालाँकि, एयरपोर्ट की यात्रा ज़्यादा सुविधाजनक मानी जाती है। क्या हो अगर आपको रेलवे स्टेशन में ही किसी एयरपोर्ट जैसा अनुभव हो ? पीएम मोदी ने अपनी जन्मभूमि गुजरात में सौगातों की बौछार कर दी है। उन्होंने आज कई सारी परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। इसमें से सबसे खास गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन (Gandhinagar Capital Railway Station) का पुनर्विकास है। आप सोच रहे होंगे कि इसमें खास क्या है ? दरअसल, इस रेलवे स्टेशन का सबसे बड़ा आकर्षण Five Star Hotel है, जिसका निर्माण स्टेशन में ही किया गया है।


देश में ऐसा पहली बार है जब रेलवे स्टेशन को फाइव सितारा होटल और कई सुविधाएं दी गई हो। आपको बता दे की इस स्टेशन को रेलो-पोलिस की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। Railo-Polis का मतलब एक ऐसे स्टेशन से है, जहां लोग रह भी सकें, काम भी कर सकें और ट्रांसपोर्ट भी जिसका एक हिस्सा हो। ये होटल गांधीनगर की सबसे ऊंची बिल्डिंग है। गांधीनगर रेलवे एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 71.50 करोड़ रुपये की लागत से इसे पुनर्विकसित किया है। आपको बता दे की यह देश का पहला रेलवे स्टेशन होगा, जहां यात्रियों को एयरपोर्ट स्तर की सुविधाएं मिलेंगी। आधुनिक सुविधाओं के साथ ही यहां प्राथमिक उपचार के लिए एक छोटा सा अस्पताल भी बनाया गया है।


रेलवे स्टेशन के ऊपर बने इस फाइव स्टार होटल में 300 रूम है। यह लग्जरी होटल 7 हजार 400 वर्ग मीटर में फैला है और इस पर कुल 790 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इस होटल में 318 कमरे हैं और यहां जाने के लिए स्टेशन से अलग एक एंट्रेंस बनाया गया है। वहीं, स्टेशन परिसर पर बनी इस बिल्डिंग में एंट्री गेट, बुकिंग, लिफ्ट-एस्कलेटर, खाने-पीने के स्टॉल और बुक स्टॉल भी मौजूद हैं। इसके अलावा यहां दिव्यांगों का खास ख्याल रखा गया है। इनके लिए एक विशेष बुकिंग काउंटर, रैंप, लिफ्ट्स और पार्किंग के लिए भी खास जगह तैयार की गई है।


गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन पर यात्रियों को थीम बेस्‍ड लाइटनिंग, सभी धर्मों के फोल्लोवेर्स के एक प्रेयर हॉल और साथ ही अलग से एक बेबी फीडिंग रूम भी मुहैया कराया जाएगा। इसके साथ ही इस स्‍टेशन पर एक एसी लाउंज है जहां पर 40 लोगों के बैठने की सुविधा है। इस स्‍टेशन की रूपरेखा साल 2016 में तैयार की गई थी। गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन, इंडियन रेलवे के उस महत्‍वाकांक्षी प्रोजेक्‍ट का हिस्‍सा है जिसमें स्‍टेशनों को पूरे हफ्ते वर्ल्‍ड क्‍लास ट्रांसपोर्ट और बिजनेस हब्‍स में बदला जाएगा। यह रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के वेस्टर्न रेलवे जोन के अंतर्गत आता है।