इवेंट

अब और भी करीब आया ब्लैक होल

जापानी अंतरिक्ष विशेषज्ञों के अनुसार यह दावा किया गया है कि पृथ्वी, मिल्की वे गैलेक्सी के केंद्र में सुपरमासिव ब्लैक होल के करीब 7 किमी / घंटा तेज और लगभग 2000 प्रकाश-वर्ष, और करीब आ गया है। मिल्की वे के एक नए मैप ने बताया की कि मिल्की वे का केंद्र, और ब्लैक होल जो वहां रहता है, पृथ्वी से 25,800 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। National Observatory of Japan के अनुसार यह 1985 में अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ द्वारा अपनाया गया 27,700 प्रकाश-वर्ष के आधिकारिक मूल्य से करीब है।

ये अपडेटेड वैल्यू जापानी रेडियो खगोल विज्ञान परियोजना VERA द्वारा 15 से अधिक वर्षों की ऑब्जर्वेशन का परिणाम हैं। VERA, जो VLBI Exploration of Radio Astrometry का संक्षिप्त रूप है और मिशन के टेलिस्कोप के व्यूह को संदर्भित करता है, जो मिल्की वे की तीन आयामी संरचना का पता लगाने के लिए Very Long Baseline Interferometry का उपयोग करते हैं।

क्योंकि पृथ्वी मिल्की वे गैलेक्सी के अंदर स्थित है, हम पीछे नहीं हट सकते और देख सकते हैं कि गैलेक्सी बाहर से कैसी दिखती है। VERA, जापानी द्वीपसमूह में बिखरे हुए रेडियो दूरबीनों से डेटा को संयोजित करने के लिए इंटरफेरोमेट्री के रूप में जानी जाने वाली तकनीक का उपयोग करता है ताकि 2300 किमी डायमीटर के टेलीस्कोप के समान रिज़ॉल्यूशन प्राप्त हो सके। इस रिज़ॉल्यूशन के साथ प्राप्त की गई माप सटीकता, 10 micro-arcseconds, चंद्रमा की सतह पर संयुक्त राज्य के पेनी को हल करने के लिए सिद्धांत में काफी तेज है।

ब्लैक होल को Sagittarius A* या Sgr A * के रूप में जाना जाता है और यह हमारे सूर्य से 4.2 मिलियन गुना अधिक विशाल है। सुपरमैसिव छेद और इसका विशाल गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र मिल्की वे के केंद्र में तारों की कक्षाओं को नियंत्रित करता है। Reinhard Genzel और Andrea Ghez ने अपनी खोज के लिए भौतिकी के लिए 2020 का नोबेल पुरस्कार अर्जित किया।