इवेंट

एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार, दिखेंगे 15 लाख से अधिक फूल

tulip-garden-j&k
Spread It

कश्मीर(Kashmir) में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन (tulip garden) पर्यटकों का स्वागत करने के लिए तैयार है। इंदिरा गाधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन (Indira gandhi memorial tulip garden) 25 मार्च को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

ट्यूलिप गार्डन का खुलना पूरी तरह से मौसम पर निर्भर करता है, अगर मौसम अनुकूल नहीं हुआ तो यह तिथि आगे बढ़ाई जा सकती है। इस ट्यूलिप गार्डन में लगभग 15 लाख ट्यूलिप खिले हुए हैं, जो पर्यटकों को मंत्रमुग्ध करेंगे।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लोगों से जम्मू और कश्मीर का दौरा करने और एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन का दौरा करने की अपील की, जो कल से खुलेगा।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “कल 25 मार्च का दिन जम्मू-कश्मीर के लिए खास है। ज़बरवान पर्वत की तलहटी पर एक मैजेस्टिक ट्यूलिप गार्डन विजिटर्स के लिए खुल जाएगा। इस गार्डन में 64 से अधिक किस्मों के 15 लाख से अधिक फूल हैं।”

यह ट्यूलिप गार्डन, 120 एकड़ के क्षेत्र में फैला हैं। इस गार्डन में झरने और फव्वारे स्थापित किये गए हैं।

इस गार्डन को सुंदर बनाने के लिए मजदूर ग्रीन नेट (green net), रिपेयरिंग लाइटें, स्प्रेइंग फर्टिलाइज़र, और अन्य पानी के चैनलों की सफाई कर रहे हैं। पेयजल की दिक्कत से निपटने के लिए, बाग में ही वाटर एटीएम (Water ATM) और आरओ (RO) की सुविधा पहली बार उपलब्ध कराई जा रही है।

डल झील किनारे स्थित इस बाग में प्रवेश करने वाले देशी-विदेशी सैलानियों की थर्मल स्कैनर से जाँच की जाएगी।

गार्डन में कोविड-19 से बचाव के लिए सैनिटाइजर की सुविधा भी दी जाएगी। यहाँ खाद्य पदार्थ नहीं मिलेंगे और खाने का सामान लाने पर भी पाबंदी होगी। बाग के भीतर किसी भी तरह का प्लास्टिक का थैला या खाने-पीने का सामान लाने की अनुमति नहीं है।

Add Comment

Click here to post a comment

Featured