इवेंट

28वां “हुनर हाट” : रोजगार का एक और अवसर, हुनरबाज कारीगर और शिल्पकार ले रहे हैं भाग

hunur-hat
Spread It

कारीगरों और शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों का 28वां “हुनर हाट”(28th Hunar Haat) का आयोजन 26 मार्च से 04 अप्रैल तक किया जायेगा। इसका आयोजन काला अकादमी, कैम्पल, पणजी (Panaji) में किया गया है।

हालाँकि, इसका औपचारिक उद्घाटन गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत 27 मार्च को करेंगे। देश भर में विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जा रहे इस हुनर हाट को 5 लाख 50 हजार से अधिक कारीगरों, शिल्पकारों और उनसे जुड़े अन्य लोगों के रूप में जबरदस्त प्रोत्साहन मिला है। इससे लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं

Union Ministry of Minority Affairs, गोवा में “हुनर हाट” का आयोजन “लोकल फॉर वोकल” (Local for Vocal) थीम पर कर रहें हैं। इस हाट में 30 से अधिक राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के 500 से अधिक कारीगर और शिल्पकार भाग ले रहे हैं। इस हुनर हाट में विजिटर्स, “बावर्चीखाना” में विभिन्न राज्यों जैसे मुगलई, गोवा, पंजाबी, बंगाली भोजन आदि से ट्रेडिशनल फूड्स का आनंद ले सकेंगे।

आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक और अन्य राज्यों के कारीगरों और शिल्पकारों ने इस “हुनर हाट” में बिक्री और प्रदर्शन के लिए स्वदेशी शानदार हैंडमेड प्रोडक्ट्स को लाया है। ये कारीगर अपने साथ कलामकारी, बिदरीवेयर, उदयगिरी वुडन कटलरी, बेंत-बांस-जूट से बने उत्पाद, मधुबनी पेंटिंग आदि उत्पाद लाए हैं।

यह हुनर हाट ”वर्चुअल और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और जीईएम पोर्टल पर भी उपलब्ध है, जहां देश और विदेश के लोग स्वदेशी कारीगरों और शिल्पकारों के उत्पादों को ऑनलाइन खरीद सकते हैं। अगले हुनर हाट का आयोजन अगले महीने देहरादून में किया जाएगा।

Add Comment

Click here to post a comment