इवेंट

गणतंत्र दिवस समारोह पर कोरोना का साया, जानिए पटना में कैसे मनेगा Republic Day

republic-day1
Share Post

PATNA : पटना के गांधी मैदान में इस बार भी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस (Republic Day) का आयोजन होगा. लेकिन कोरोना की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने इस बार भी कई बंदिशें लगा दीं हैं. प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि और आइजी राकेश राठी ने गांधी मैदान में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा की. डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त, पेसू सहित सभी विभागों को कोविड प्रोटोकाल के साथ झांकी, परेड और अतिथियों के लिए बैठने का प्रबंध करने का निर्देश दिया.

जिला प्रशासन ने विशेष पास पर अधिकतम 2000 गणमान्य अतिथियों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बुलाकर बैठाने की तैयारी करेगा. कोरोना संक्रमण के बीच तीसरी बार गणतंत्र दिवस पर एनसीसी, स्काउट एंड गाइड समेत आम लोगों के प्रवेश पर रोक होगी. लोग पूरा कार्यक्रम विभिन्न माध्यमों से लाइव देख सकेंगे. समारोह के शांतिपूर्ण आयोजन और विधि व्यवस्था के लिए दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश भी दिया गया है.

लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का हर हाल में पालन करना होगा. गांधी मैदान में कोरोना पॉजिटिव अतिथि भी प्रवेश नहीं पा सकेंगे, क्योंकि कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग भी होगी. मास्क, सैनिटाइजर उपलब्ध रखने का भी निर्देश है.

डीडीसी को विभाग के नोडल पदाधिकारी के साथ बैठक कर ससमय झांकी तैयार कराने, ट्रैफिक एसपी को ट्रैफिक प्लान तैयार करने, पार्किंग आदि व्यवस्था सुनिश्चित करने, नगर निगम सहित अन्य विभागों को गांधी मैदान और निकटवर्ती क्षेत्रों में साफ सफाई, बैरिकेडिंग, शौचालय, पेयजल, विद्युत आपूर्ति की सुचारु व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

इस साल गणतंत्र दिवस राजकीय समारोह में सिर्फ आठ विभागों को झांकी निकालने की सहमति दी गई है. सभी झांकियों को अभी से तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया गया है.

– मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग द्वारा ‘नशा मुक्ति’ विषय पर आधारित झांकी प्रस्तुत की जाएगी

– पर्यटन निदेशालय द्वारा ‘पुनौराधाम सीतामढ़ी’ विषय पर झांकी प्रस्तुत की जाएगी

– कृषि निदेशालय ‘जैविक उत्पाद अपनाएं, जीवन स्वस्थ बनायें’ पर आधारित झांकी निकालेगी

– राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा ‘हर घर दस्तक’ विषय वस्तु पर झांकी निकाली जाएगी

– उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान, पटना उद्योग विभाग द्वारा ‘बिहार में औद्योगिक विकास’ विषय पर आधारित झांकी निकाली जाएगी

– महिला एवं बाल विकास निगम, समाज कल्याण विभाग द्वारा ‘समाज सुधार अभियान-बाल विवाह एवं दहेज मुक्त बिहार है नारी का सम्मान’ विषय पर आधारित झांकी प्रस्तुत की जाएगी

– बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा ‘बंदिशों से आजादी’ विषय वस्तु पर झांकी प्रस्तुत की जाएगी

– बिहार रिन्यूएबल इनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी पटना द्वारा ‘मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट’ योजना पर आधारित झांकी प्रस्तुत की जाएगी

इनके अलावा परेड में भी केवल 12 टुकड़ियों को प्रदर्शन होगा.

1.सीआरपीएफ

2. एसएसबी

3. आइटीबीपी

4. जिला सशस्त्र बल पुरुष

5. जिला सशस्त्र बल महिला

6. एसटीएफ

7. बीएसएपी पुरुष

8. बीएसएपी महिला

9. होमगार्ड ग्रामीण

10. होमगार्ड शहरी

11. श्वान दस्ता

12. फायर ब्रिगेड

Latest News

To Top