इवेंट

PM मोदी ने किया विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण, बोले- यहां केवल डमरूवाले की सरकार

PM-Modi-Kashi-Vishwanath
Share Post

DESK : काशी विश्‍वनाथ धाम की सूरत बदल गई है. अब गंगा किनारे वाराणसी के पुराने घाटों से सीधे बाबा विश्‍वनाथ तक पहुंचा जा सकेगा. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के नए परिसर का लोकार्पण किया. इसके लिए आज वे काशी पहुंचे.

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि ये भव्य धाम भक्तों को अतीत के गौरव का एहसास कराएगा. पीएम मोदी ने कहा कि अब मंदिर और मंदिर परिसर में 50-60 हजार श्रद्धालु आ सकते हैं. इससे पहले उन्होंने कहा कि अभी मैं बाबा के साथ साथ नगर कोतवाल कालभैरव जी के दर्शन करके भी आ रहा हूं, देशवासियों के लिए उनका आशीर्वाद लेकर आ रहा हूं. काशी में कुछ भी खास हो, कुछ भी नया हो, उनसे पूछना आवश्यक है. मैं काशी के कोतवाल के चरणों में भी प्रणाम करता हूं. 

लोकार्पण से पहले PM मोदी ने वाराणसी दौरे की तस्वीरें शेयर की. पीएम मोदी ने कहा कि काशी पहुंचकर अभिभूत हूं. कुछ देर बाद ही हम सभी काशी विश्वनाथ धाम परियोजना के लोकार्पण के साक्षी बनेंगे. इस से पहले मैंने काशी के कोतवाल काल भैरव जी के दर्शन किए.

FGeW8yEVQAApI5M

मोदी करीब 10:45 बजे वाराणसी पहुंचे थे. इसके बाद उन्होंने काल भैरव मंदिर में पूजा की और वे पैदल ही खिड़किया घाट तक गए. यहां से मोदी क्रूज में बैठकर वे ललिता घाट पहुंचे. यहां मोदी ने गंगा में उतरकर सूर्य उपासना की. पीएम ने गेरुआ वस्त्र धारण कर गंगा नदी में डुबकी लगाई. गंगा की लहरों के बीच पीएम मोदी लंबे समय तक रहे. उन्होंने स्नान करने के बाद पूजन और ध्यान किया. पीएम मोदी ने मां गंगा की गोद में उतरकर पूजा भी की. इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे. पूरा घाट एसपीजी के हवाले है.

FGeLMLRUYAIpqgL

इसके बाद प्रधानमंत्री ने बाबा विश्वनाथ की पूजा-अर्चना की, जिसमें उन्होंने गंगाजल से बाबा का अभिषेक किया. PM मोदी ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में करीब दोपहर 1 बजे पूजा किया और 1:20 बजे काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन किया. इसके बाद देशभर से आए हुए 2500 संतो-महंतों, धर्माचार्यों, आध्यात्मिक गुरुओं और विशिष्ट लोगों को संबोधित किया. आज करीब शाम 6 बजे PM मोदी गंगा आरती में शामिल होंगे.

FGeaVLOVIAEDD7t

आपको बता दें कि सदियों की धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत समेटे पुरातन नगरी वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ का भव्य और दिव्य स्वरूप आज लोगों के सामने आ रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विश्वनाथ कॉरिडोर धाम का लोकापर्ण किया. इस मौके को केंद्र और यूपी सरकार ने विशाल और व्यापक कार्यक्रम बना दिया है. इस कार्यक्रम में शामिल होने बीजेपी शासित राज्यों के 12 सीएम और 9 डिप्टी सीएम वाराणसी पहुंचे हैं.

FGeaiZ3VUAA FFJ

काशी में मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट विश्वनाथ धाम को 800 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से बनाया गया है. इसमें श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है. प्राचीन मंदिर के मूल स्वरूप को बनाए रखते हुए 5 लाख 27 हजार वर्ग फीट से ज्यादा क्षेत्र को विकसित किया गया है.

Latest News

To Top