एजुकेशन नोटिस बोर्ड

UTET 2021 : उत्तराखण्ड पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, जानें पूरी प्रक्रिया

students .
Spread It

उत्तराखण्ड अध्यापक पात्रता परीक्षा (UTET) 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद (UBSE) ने शुरू कर दी है। इसकी आखिरी तारीख परिषद ने 30 सितंबर 2021 निर्धारित की है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार यूबीएसई द्वारा बनाये गये यूटीईटी पोर्टल, ukutet.com पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

यूबीएसई द्वारा यूटीईटी 2021 परीक्षा का आयोजन दो स्तरों पर किया जाएगा, यूटीईटी-1 और यूटीईटी-2। यूटीईटी-1 परीक्षा प्राथमिक स्तर यानि पहली से 5वीं कक्षा तक शिक्षण के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित होगी, जबकि यूटीईटी-2 उच्च प्राथमिक स्तर यानि 6वीं से 8वीं तक के लिए आयोजित होगी।

योग्यता

यूटीईटी-1 परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तर माध्यमिक (12वीं) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा (डीएलएड या बीटीसी) किया होना चाहिए। वहीं, यूटीईटी-2 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को स्नातक या समकक्ष डिग्री के साथ-साथ प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा (डीएलएड या बीटीसी) किया होना चाहिए। विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखें।

परीक्षा योजना

उत्तराखण्ड राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक को होगा। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं है। परीक्षा की अवधि 2 घंटा 30 मिनट होगी। कुल प्रश्नों की संख्या 150 होगी। परीक्षा की भाषा का माध्यम भाषा के प्रश्नों को छोड़कर, अंग्रेजी और हिंदी दोनो में होंगे।

ऑफिसियल नोटिफिकेशन

https://ukutet.com/uploads/docs/UTET2021Prospectus.pdf

आवेदन लिंक

https://ukutet.com/instr.aspx