एजुकेशन नोटिस बोर्ड

UPTET 2021 : यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी

STUDENT 1
Spread It

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश, प्रयागराज कार्यालय द्वारा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा, 2021 यानि यूपीटीईटी 2021 की अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट, updeled.gov.in पर जारी कर दी गयी है। जारी विज्ञापन के अनुसार, उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया वीरवार, 7 अक्टूबर 2021 को दोपहर से शुरू की जाएगी और उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक यूपीटीईटी 2021 रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को 26 अक्टूबर तक निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान 26 अक्टूबर तक और इसके बाद ऑनलाइन आवेदन को पूर्ण करते हुए सबमिट व इसका प्रिंट-आऊट 27 अक्टूबर 2021 तक ले लेना होगा।

UPTET 2021 Notification लिंक

https://drive.google.com/file/d/1pIK39XU3fER6yXOHV5O935aRXvn3LLDu/view

Notification की मुख्य बातें

  • उत्तर प्रदेश टीईटी 2021 परीक्षा के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, updeled.gov.in पर किया जा सकेगा।
  • यूपीटीईटी 2021 ऑनलाइन अप्लीकेशन सबमिट करने के बाद इसमें संशोधन का अवसर नही दिया जाएगा। इसलिए उम्मीदवारों को आवेदन सबमिट करने से पहले इसे ध्यान से चेक कर लेना चाहिए।
  • ऑनलाइन अप्लीकेशन सबमिट करने से पहले उम्मीदवारों को ऑनलाइन घोषणा-पत्र चयन करना अनिवार्य होगा।
  • यदि कोई उम्मीदवार प्राथमिक स्तर और उच्च प्राथमिक स्तर दोनो परीक्षाओं में सम्मिलित होना चाहता है, तो उन्हें एक ही आवेदन सबमिट करना चाहिए। इसी में ही उन्हें दोनो पेपरों में चयन का विकल्प आवेदन के दौरान दिया जाएगा। हालांकि, उम्मीदवारों को दोनो ही पेपरों के लिए शुल्क भरना होगा।
  • यूपीटीईटी 2021 के लिए ऑनलाइन अप्लीकेशन के अतिरिक्त किसी भी अन्य मोड में आवेदन नहीं किया जा सकता है।
  • यूपीटीईटी 2021 के अधूरे आवेदन यूपी परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा किसी भी दशा में स्वीकार नहीं किया जाएगा और इस सम्बन्ध में कोई भी प्रत्यावेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।