एजुकेशन

UPSSSC Lekhpal 2022: लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी, यहां करें आवेदन, ये है आखिरी तारीख

UPSSC-Lekhpal-2022
Share Post

DESK : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने राज्य में लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है. यूपी में लेखपाल के 8085 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी बेसब्री से नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे थे. अब उनका इंतजार खत्म हो गया है.

उत्तर प्रदेश में लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती होनी है और इस भर्ती प्रक्रिया का आयोजन उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा किया गया है. लेखपाल की इस भर्ती में सिर्फ प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) में शामिल होने वाले अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे. UPSSSC की ओर से जारी विज्ञापन संख्या 01/2022 के मुताबिक 7 जनवरी से इस पद पर बहाली के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होगा. शुक्रवार से 28 जनवरी तक इच्छुक अभ्यर्थी लेखपाल भर्ती एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आपको बता दें कि यूपी में पहली बार लेखपाल भर्ती प्रक्रिया का आयोजन उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की ओर से किया जा रहा है. यूपीएसएसएससी ने लेखपाल भर्ती के कुछ नियमों में बदलाव भी किया है. नए नियमों के तहत इस बार की लेखपाल भर्ती में सिर्फ PET में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को ही हिस्सा लेने की अनुमति मिलेगी. यूपी में होने वाले इस भर्ती अभियान के तहत 8085 लेखपाल पदों पर नियुक्ति की जाएगी.

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के विज्ञापन संख्या 01/2022, राजस्व लेखपाल मुख्य परीक्षा के अंतर्गत राजस्व परिषद, उत्तर प्रदेश के नियंत्रणाधीन 8085 राजस्व लेखपाल के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं. राजस्व लेखपाल मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग उनके प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा-2021 (Preliminary Eligibility Test PET-2021) के स्कोर के आधार पर ही की जाएगी.

इस परीक्षा में प्रतिभाग हेतु केवल वही अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जो प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा-2021 (Preliminary Eligibility Test- PET-2021) में सम्मिलित हुए हैं और उन्हें आयोग द्वारा में स्कोर कार्ड (वैध संख्यात्मक स्कोर के साथ) जारी किया गया है.

ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक सूचना –
इस विज्ञापन के अंतर्गत आवेदन करने हेतु ऑनलाइन आवेदन पद्धति (online application system) लागू है. अन्य किसी माध्यम से प्रेषित आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें.

आवेदन की प्रक्रिया –
अभ्यर्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वह विज्ञापन को सावधानीपूर्वक पढ़े और भली-भांति समझ लें कि वे विज्ञापित पद हेतु वांछित अनिवार्य अर्हता (शैक्षिक) व अन्य अर्हताएं धारित करते हैं. निर्धारित आयु सीमा के अंतर्गत आते हैं. अभ्यर्थी विज्ञापन में इंगित निर्धारित अर्हता और शैक्षिक योग्यता धारण करने पर ही आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया प्रारम्भ करें.

अभ्यर्थी, आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in के Homepage पर Live Advertisement Segment के अंतर्गत संबन्धित विज्ञापन पर क्लिक कर उक्त विज्ञापन को Download/View कर सकता है. अभ्यर्थी द्वारा आवेदन पत्र भरने के लिए समस्त प्रक्रियाएं एक बार में ही पूर्ण की जा सकती हैं. आवेदन की प्रक्रिया (Application Process ) में अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन भरने से संबन्धित दिशा-निर्देश नीचे दिये जा रहे हैं. इसलिए अभ्यर्थी आवेदन भरने से पूर्व आवेदन की प्रक्रिया (Application Process) को सावधानीपूर्वक पढ़कर भलीभांति समझ लें.

आवेदन प्रक्रिया संबन्धी निर्देश –
प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा के रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ अभ्यर्थी का प्रमाणीकरण या लॉगिन (Applicant Authentication/Login Through PET Registration Number) अभ्यर्थी को प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (Preliminary Eligibility Test-PET-2021) के रजिस्ट्रेशन नंबर के प्रमाणीकरण के लिए दो विकल्प उपलब्ध कराये गये हैं.

व्यक्तिगत विवरण के साथ (Through Personal Details)
अभ्यर्थी प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा-2021 के रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि, लिंग, उत्तर प्रदेश का मूल निवास (Domicile) और श्रेणी (Category) सम्बन्धी विवरण भरकर आवेदन हेतु लॉगिन कर सकता है.

ओटीपी के माध्यम से (Through O.T.P.)
अभ्यर्थी प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा-2021 के रजिस्ट्रेशन नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ईमेल पर प्रेषित किये गये OTP के माध्यम से लॉगिन कर सकता है.

यहां देखिये आधिकारिक नोटिफिकेशन –

http://upsssc.gov.in/Open_PDF_DB.aspx?I4PnQ0tBaglXLYSn13dMCEY76p9t4msp

Latest News

To Top