एजुकेशन रोजगार

UPSC Recruitment 2021 : संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सूचना और प्रसारण मंत्रालय, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय एवं गृह मंत्रालय में कई पदों पर भर्ती

JOB 1 1
Spread It

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंत्रालय में भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) के वरिष्ठ ग्रेड के पद के लिए 34 रिक्तियों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी की है। साथ ही आईआईएस सीनियर ग्रेड भर्ती के साथ-साथ कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में असिस्टेंट डायरेक्टर के कुल 4 रिक्तियों और गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग में रिसर्च ऑफिसर की 8 रिक्तियों पर भी भर्ती की जानी है।

पदों की संख्या

46 पद

पदों का विवरण

भारतीय सूचना सेवा सीनियर ग्रेड (सूचना और प्रसारण मंत्रालय) – 34 पद

असिस्टेंट डायरेक्टर (कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय) – 04 पद

रिसर्च ऑफिसर राजभाषा विभाग (गृह मंत्रालय) – 08 पद

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि – 12 अगस्त 2021

आयु सीमा

अधिकतम 30 वर्ष।

योग्यता

भारतीय सूचना सेवा सीनियर ग्रेड (सूचना और प्रसारण मंत्रालय) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से पत्रकारिता / जनसंचार में डिप्लोमा / पीजी डिप्लोमा प्राप्त होना चाहिए या पत्रकारिता या जनसंचार में डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, पत्रकारिता, प्रचार या जनसंपर्क कार्य में 2 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

असिस्टेंट डायरेक्टर (कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से रसायन विज्ञान या मृदा विज्ञान या कृषि रसायन विज्ञान या रिक्तियों से सम्बन्धित विधा/विषय में एमएससी डिग्री और सम्बन्धित कार्य का तीन वर्ष का अनुभव।

रिसर्च ऑफिसर राजभाषा विभाग (गृह मंत्रालय) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से हिंदी में मास्टर डिग्री के साथ अंग्रेजी में डिग्री।

विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखें।

कैसे करे आवेदन

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखें।

आधिकारिक वेबसाइट

https://upsconline.nic.in/

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

https://www.upsc.gov.in/sites/default/files/Advt-No-09-2021-hindi-230721.pdf

ऑनलाइन आवेदन लिंक

https://upsconline.nic.in/ora/VacancyNoticePub.php