एजुकेशन रोजगार

UPSC ने खोला महिलाओं के लिए NDA में आवेदन की विंडो, 8 अक्टूबर तक कर सकती हैं अप्लाई

Students
Spread It

सुप्रीम कोर्ट (SC) के आदेश के बाद संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 24 सितम्बर को महिलाओं के लिए इस साल आयोजित होने जा रही राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) परीक्षा-II 2021 में आवेदन करने की विंडो खोल दी गयी है। अविवाहित (Unmarried) महिलाएं 24 सितंबर से 8 अक्टूबर के शाम 6 बजे तक उपस्क की ऑफिसियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महिलाओं को कोई पैसे देने की जरूरत नहीं है। UPSC ने नोटिस में कहा है कि महिलाओं के लिए वैकेंसी और आवश्यक शारीरिक मानक भारत सरकार (रक्षा मंत्रालय) की ओर से भेजे जाने के बाद जारी किए जाएंगे।

Suprem Court ने 22 सितम्बर को महिला उम्मीदवारों को NDA की इस वर्ष आयोजित परीक्षाओं में बैठने की अनुमति देने के अंतरिम आदेश को रद्द करने से इनकार कर दिया था। कोर्ट द्वारा कहा गया था कि उन्हें 14 नवंबर को आयोजित होने वाली परीक्षा में बैठाया जाए। मंत्रालय ने कहा था कि महिलाओं को शामिल करने की अनुमति देने के लिए कुछ बुनियादी ढांचे और पाठ्यक्रम में बदलाव की आवश्यकता है, और इसलिए महिलाओं को NDA प्रवेश परीक्षा में भाग लेने की अनुमति देने के लिए मई 2022 तक का समय मांगा गया था। जिस पर कोर्ट ने कहा था कि महिलाओं के प्रवेश को स्थगित नहीं किया जा सकता है।

UPSC द्वारा कहा गया है कि परीक्षा केंद्रों का allotment ‘पहले आवेदन-पहले आवंटन’ (First application-first allotment) के आधार पर किया जाएगा। Applicants को सलाह दी गई है कि वह जल्द आवेदन करें जिससे उन्हें अपनी पसंद का केंद्र मिल सकें।

आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

NDA-II की योग्यता, चयन प्रक्रिया की शर्तें

आयु सीमा : जिनका जन्म 2 जनवरी 2003 से पहले और 1 जनवरी 2006 के बाद नहीं हुआ हो।

शैक्षणिक योग्यता

थल सेना : मान्यता प्राप्त स्कूल/शिक्षा बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए।

नौसेना और वायु सेना : Physics और Maths विषय से 12वीं कक्षा की परीक्षा पास हो या समकक्ष योग्यता हो।

ऐसे अभ्यर्थी जो अभी 12वीं कक्षा में हैं, वो भी इन पदों के लिए आवेदन करने योग्य हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को SSB इंटरव्यू के समय पास होने का प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

कैसी होगी चयन प्रक्रिया
योग्य अभ्यर्थियों का चयन UPSC द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा (Written Exam) और सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (SSB) के इंटेलिजेंस एंड पर्सनैलिटी टेस्ट द्वारा होगा। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को ही SSB के टेस्ट में शामिल होने का मौका दिया जायगा।