एजुकेशन

UPSC सिविल सर्विसेज की मुख्पय परीक्षा शुरू, सर्दी-जुकाम के लक्ष्ण वाले अभ्यर्थियों को मिलेंगे Separate एग्जाम रूम

UPSC-Main-Exam
Share Post

PATNA : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सर्विसेज की मुख्य परीक्षा आज यानी 7 जनवरी से शुरू हो गयी है. कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखते हुए परीक्षा की तैयारी पूरी की गयी है. देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बिहार की भी स्थिति कोरोना के कारन बिगड़ रही है. इसी ध्यान में रखते हुए यूपीएससी ने संक्रमण ना फैले इसका पूरा ध्यान रखते हुए परीक्षा आयोजित करने का इंतजाम किया है.

यूपीएससी (UPSC) ने गुरुवार को नोटिस जारी कर कहा कि परीक्षा के दिन कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों जैसे हाइजीन, सोशल डिस्टैंसिंग, फेस मास्क या फेस शील्ड, सैनिटाइजर का इस्तेमाल आदि का ध्यान रखा जायेगा. वहीं, जिन उम्मीदवारों को खांसी, सांस लेने में दिक्कत या अन्य लक्षण हुए, तो उनके लिए अलग से एग्जाम रूम होंगे. इसके लिए सेंटर को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया गया है.

पटना में भी यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) को लेकर विभिन्न केंद्र बनाये गये हैं.सभी केंद्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल्स को ध्यान में रखते हुए सारी तैयारियां की गयी हैं. 7 जनवरी से शुरू हुई यूपीएससी की मुख्य परीक्षा 16 जनवरी तक जारी रहेगी. पहले दिन यानी 7 जनवरी को केवल पहली पाली में परीक्षा होगी. जब की अन्य तारीखों पर परीक्षा दो पाली में आयोजित की जाएगी. पटना में कॉलेज ऑफ कॉमर्स में यूपीएससी परीक्षा का सेंटर बनाया गया है. इसके लिए पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती की गयी है.

इन तारीखों को होगी दो पालियों में परीक्षा

यूपीएससी मुख्य परीक्षा ( (UPSC Main Exam) 8, 9 और 15 व 16 जनवरी को दो शिफ्टों में आयोजित की जायेगी. पहली शिफ्ट सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक की होगी. अभ्यर्थियों को प्रत्येक सत्र में परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले परीक्षा हॉल में प्रवेश करना होगा. प्रत्येक सत्र में परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से 10 मिनट पहले परीक्षा हॉल में प्रवेश बंद हो जायेगा. उम्मीदवारों को अटेंडेंस लिस्ट में एंट्री दर्ज करने के लिए एक काला बॉलपॉइंट पेन लेकर जाना होगा. जबकि और किसी प्रकार के उपकरणों या कागज इत्यादि को परीक्षा में ले जाने की इजाज़त नहीं होगी. परीक्षा केंद्र पर मोबाइल समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स, कम्यूनिकेशन उपकरणों का उपयोग प्रतिबंधित है.

Latest News

To Top