एजुकेशन

UP TET 2021 : व्हाट्सएप पर लीक हुआ क्वेश्चन पेपर, परीक्षा रद्द, जानिए अब कब होगा एग्जाम

UP-TET-exam-tfv
Share Post

DESK : आज उत्तर प्रदेश में हो रही शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET 2021) को रद्द कर दिया गया है. व्हाट्सएप पर प्रश्न पत्र लीक होने के कारण इस एग्जाम को कैंसिल किया गया है. इस मामले में पुलिस ने 23 लोगों को गिरफ्तार किया है.

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि दोनों पालियों की परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं. एक महीने के भीतर दोबारा टीईटी परीक्षा कराई जाएगी. अभ्यर्थियों को इसके लिए फीस दोबारा नहीं देनी पड़ेगी. आपको बता दें कि इस बार यूपी टीईटी के लिए 21,62,287 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

बता दें कि उत्त्तर प्रदेश TET की परीक्षा 28 नवंबर यानी आज होनी थी. लेकिन पेपर लीक होने से परीक्षा को रद्द कर दिया गया हैं. परीक्षा को लेकर गुरुवार को प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने समस्त मंडल के कमिश्नर और जनपदों के जिलाधिकारी, प्रशासनिक अफसर, पुलिस आयुक्त, एसएसपी और जिला विद्यालय निरीक्षक के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग की थी.

पहली बार परीक्षा केंद्रों पर लाइव सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखने का प्लानिंग की गई थी. परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर पूर्णतया प्रतिबंध किया गया. परीक्षा दो पालियों में होनी थी. पहली पाली में प्राथमिक स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा होनी थी, जिसके लिए 2,554 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. इन पर 12,91,628 परीक्षार्थी शामिल होनी थी.

दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होनी थी, जिसके लिए 1,747 परीक्षा केंद्र बने थे. इन पर 8,73,553 परीक्षार्थी शामिल होना था. परीक्षा से कुछ देर पहले ही वॉट्सऐप ग्रुप में पेपर लीक हो गया. जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार ने UPTET के पेपर लीक होने के बाद एग्जाम रद्द करने का फैसला किया है. यूपी में करीब 2500 से अधिक सेंटरों पर एग्जाम हो रहा था पेपर लीक की खबर के बाद तुरंत सरकार ने यह फैसला किया है.

Latest News

To Top