एजुकेशन

UGC NET फेज 1, 2, 3 का Answer Key जारी, जानिए कब तक दे सकेंगे चुनौती

answer-key
Share Post

DESK : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 2021 यूजीसी नेट आंसर की जारी कर दी है. जिन उम्मीदवारों ने दिसंबर 2020 और जून 2021 साइकिल का यूजीसी नेट एग्जाम दिया था, वे एनटीए यूजीसी नेट की आधिकारिक साइट ugcnet.nta.nic.in के माध्यम से उत्तर कुंजी चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज करने के लिए 24 जनवरी 2022 तक का समय दिया गया है.इसके लिए भी उम्मीदवारों को ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से दर्ज करना होगा.

NTA ने अपनी वेबाइट पर फेज वन, टू और थ्री परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी की है. उत्तर कुंजी के साथ साथ एजेंसी ने प्रश्न और चिह्नित प्रतिक्रियाएं जारी की हैं. आपत्तियां उठाने और आपत्ति शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी तक है. प्राप्त आपत्तियों के आधार पर एनटीए रिवाइज्ड या फाइनल उत्तर कुंजी और यूजीसी नेट रिजल्ट जारी करेगा.

वहीं उम्मीदवारों को प्रत्येक प्रश्न पर ऑब्जेक्शन दर्ज करने के लिए 1000 रुपये का शुल्क देना होगा. उम्मीदवारों द्वारा की गई चुनौतियों का समर्थन करने के लिए अपलोड किए गए दस्तावेजों के साथ, विषय विशेषज्ञ के एक पैनल द्वारा सत्यापित किया जाएगा, उसके बाद अगर आपत्ति सही पाई जाती है, तो उत्तर कुंजी को संशोधित किया जाएगा और चुनौती के लिए भुगतान किया गया प्रक्रिया शुल्क वापस कर दिया जायेगा.

वहीं उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले एनटीए यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं. उसके बाद होम पेज पर ‘UGC NET Answer Key 2021’ लिंक पर क्लिक करें. फिर अपना एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड और सिक्योरिटी कोड दर्ज करके लॉग इन करने के बाद यूजीसी नेट उत्तर कुंजी स्क्रीन पर खुल जाएगी, उसके बाद उत्तर कुंजी डाउनलोड हो जाएगी.

Latest News

To Top