एजुकेशन देश फुल वॉल्यूम 360° रोजगार

Teachers Eligibility Test : अब योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि आजीवन

JOB 1 1
Spread It

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने शिक्षकों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। शिक्षा मंत्रालय ने शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी की Teachers Eligibility Test (TET) योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि सात वर्ष से बढ़ाकर आजीवन कर दी है। इसका मतलब ये है की इन सालों में जिनके भी प्रमाण – पत्रों की अवधि पूरी हो चुकी है, वे भी शिक्षक भर्ती परीक्षाओं के लिए पात्र होंगे। 

शिक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, यह फैसला 10 साल पहले से लागू किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उन उम्मीदवारों को नए सिरे से TET प्रमाणपत्र जारी करने / जारी करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करनी चाहिए, जिनके सात साल पहले ही बीत चुके हैं। शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने की दिशा में यह एक सकारात्मक कदम है।

National Council for Teacher Education (NCTE) के दिनांक 11 फरवरी 2011 के दिशानिर्देशों में कहा गया है कि TET राज्य सरकारों द्वारा आयोजित की जाएगी और TET प्रमाणपत्र की वैधता, TET पास करने की तारीख से 7 वर्ष थी। Teachers Eligibility Test एक व्यक्ति के लिए स्कूलों में शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र होने के लिए आवश्यक योग्यताओं में से एक है।