एजुकेशन

Teacher Recruitment: बिहार में 80 हजार शिक्षकों की बहाली, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

Teachers-bahali-1
Share Post

PATNA: राज्य के प्रारंभिक स्कूलों में जुलाई के अंत तक सातवें चरण में शिक्षक (Teacher) बहाली के लिए रिक्ति आ जाएगी। छठे चरण में रिक्त रह गए 48 हजार सीटों के साथ ही माना जा रहा है 30 हजार से अधिक सीट यानी 80 हजार रिक्त पद हो सकते हैं। हालांकि विद्यालयवार और नियोजन इकाईवार कितनी रिक्ति है, गणना कर 30 जून तक बताने के लिए कहा गया है।

जिला स्तर पर डीएम से रिक्त पदों के अनुरूप रोस्टर क्लियरेंस 15 जुलाई तक होगा। नियोजन इकाईवार कोटिवार रिक्त पदों को विभाग द्वारा तैयार किए जाने वाले पोर्टल पर 27 जलाई तक अपलोड करना है। इस संबंध में प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने गुरुवार को सभी डीईओ और डीपीओ (स्थापना) को पंचायत और नगर निकाय के तहत प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में मूल और स्नातक कोटि के शिक्षक के उपलब्ध रिक्त पदों की जानकारी मांगी है।

31 मार्च 2022 की स्थिति के अनुसार रिक्ति बताना है। सातवें चरण में शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया से संबंधित अन्य गतिविधि की विस्तृत सूचना जुलाई के अंत तक जारी होगा। उधर, उच्च माध्यमिक स्कूलों में 6421 प्रधानाध्यापक नियुक्ति के लिए लिखित के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर 10.30 बजे से 11.30 बजे तक इंट्री होगी। अभ्यर्थियों के एडमिड कार्ड आयोग के वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने बताया कि प्राथमिक स्कूलों में अगले चरण में शिक्षकों की नियुक्ति की तैयारी के लिए पत्र जारी कर दिया गया है। प्रयास है कि जुलाई के अंतिम सप्ताह तक तैयारी पूरी कर बहाली के लिए शिड्यूल जारी कर दिया जाए। अभ्यर्थियों से आग्रह है कि सातवें चरण में बहाली के लिए धरना खत्म कर दें।

Latest News

To Top