एजुकेशन

Static GK 9th March 2022

Static-GK
Share Post

1.’धर्मनिरपेक्ष’ शब्द को किस संवैधानिक अधिनियम द्वारा भारत के संविधान की प्रस्तावना में जोड़ा गया था?
(A) 44वाँ संवैधानिक संशोधन अधिनियम, 1978
(B) 42वाँ संवैधानिक संशोधन अधिनियम, 1976
(C) 35वाँ संवैधानिक संशोधन अधिनियम, 1974
(D) 52वाँ संवैधानिक संशोधन अधिनियम, 1985

उत्तर : (B) 42वाँ संवैधानिक संशोधन अधिनियम, 1976
‘धर्मनिरपेक्ष’ शब्द 1976 के 42वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम के माध्यम से भारत के संविधान की प्रस्तावना में डाला गया। “धर्मनिरपेक्ष” शब्द का अर्थ है धर्म से “अलग” होना या कोई धार्मिक आधार नहीं होना। धर्मनिरपेक्षता का अर्थ है धर्म को जीवन के राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक पहलुओं से अलग करना, धर्म को विशुद्ध रूप से व्यक्तिगत मामला माना जाता है। भारतीय धर्मनिरपेक्षता अपने मौलिक अधिकारों (अनुच्छेद 25-28) में भी परिलक्षित होती है, जहाँ यह अपने प्रत्येक नागरिक को किसी भी धर्म के अभ्यास के अधिकार की गारंटी देता है।

2.सविनय अवज्ञा आंदोलन के संबंध में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन गलत है?
(A) इस आन्दोलन का प्रारम्भ ऐतिहासिक दांडी मार्च के साथ हुआ था
(B) इस आंदोलन में सम्मिलित लोगों द्वारा सरकारी कानूनों का बहिष्कार किया गया
(C) अंग्रेजी सरकार द्वारा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को अवैध घोषित कर दिया गया था
(D) 5 मई, 1930 को गांधीजी की गिरफ्तारी के साथ आंदोलन समाप्त हो गया

उत्तर : (D) 5 मई, 1930 को गांधीजी की गिरफ्तारी के साथ आंदोलन समाप्त हो गया
सविनय अवज्ञा आंदोलन (Civil disobedience movement in Hindi) का प्रारंभ महात्मा गांधी जी के नेतृत्व में किया गया था। इस आंदोलन की शुरुआत गांधी जी के दांडी मार्च यात्रा से हुई थी। गांधीजी तथा साबरमती आश्रम के 78 अन्य सदस्यों ने 12 मार्च,1930 से अहमदाबाद से 241 मील की दूरी पर स्थित एक गांव के लिए यात्रा प्रारंभ कर दी। यात्रा प्रारंभ होने के बाद यह 6 अप्रैल 1930 को दांडी पहुंच गए थे वहां पहुंचने के बाद उन्होंने नमक कानून को तोड़ा।

3.भारत का पहला हॉकी संघ निम्नलिखित में से कौन-सा था?
(A) बेंगलुरु हॉकी एसोसिएशन
(B) आंध्र हॉकी एसोसिएशन
(C) बंगाल हॉकी एसोसिएशन
(D) मुंबई हॉकी एसोसिएशन

उत्तर : (C) बंगाल हॉकी एसोसिएशन
बंगाल हॉकी एसोसिएशन को भारत में सबसे पुराना हॉकी संगठन होने पर गर्व है। यह भारतीय हॉकी महासंघ की स्थापना से 17 साल पहले 1908 में स्थापित किया गया था। बंगाल का एक समृद्ध और गौरवशाली हॉकी इतिहास है और इसके नाम पर कई प्रथम स्थान हैं। भारत की पहली राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप 1928 में कोलकाता में आयोजित की गई थी। तब इसे अंतर-प्रांतीय राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप कहा जाता था। 1928 की राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप के बाद कलकत्ता में एम्स्टर्डम ओलंपिक खेलों के लिए पहली भारतीय हॉकी टीम का भी चयन किया गया था।

4.माजुली नदी द्वीप निम्नलिखित में से किस नदी में स्थित है?
(A) ब्रह्मपुत्र
(B) महानदी
(C) तोरसा
(D) तीस्ता

उत्तर : (A) ब्रह्मपुत्र
माजुली द्वीप असम में स्थित ब्रह्मपुत्र नदी का एक नदी का द्वीप है और 2016 में यह भारत में जिला बनने वाला पहला द्वीप बन गया। 20वीं शताब्दी की शुरुआत में इसका क्षेत्रफल 880 वर्ग किलोमीटर (340 वर्ग मील) था, लेकिन कटाव में काफी कमी आई है, यह 2014 में 553 वर्ग किलोमीटर (214 वर्ग मील) को कवर करता है। यह द्वीप दक्षिण में ब्रह्मपुत्र नदी और उत्तर में सुबनसिरी नदी से मिलती हुई ब्रह्मपुत्र की एक शाखा, खेरकुटिया जुती द्वारा निर्मित है। माजुली 2004 से विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामांकन के लिए यूनेस्को की अस्थायी सूची में है ।

5.मौलिक कर्तव्यों के बारे में संस्तुति के लिए कांग्रेस पार्टी ने 1976 में ………………. समिति गठित की।
(A) केलकर
(B) सुरेश तेंदुलकर
(C) सरदार स्वर्ण सिंह
(D) आबिद हुसैन

उत्तर : (C) सरदार स्वर्ण सिंह
1976 में, कांग्रेस पार्टी ने मौलिक कर्तव्यों के बारे में सिफारिशें करने के लिए सरदार स्वर्ण सिंह समिति की स्थापना की, जिसकी जरुरत और आवश्यकता आंतरिक आपातकाल (1975-1977) के संचालन के दौरान महसूस की गई थी। समिति ने संविधान में मौलिक कर्तव्यों पर एक अलग अध्याय शामिल करने की सिफारिश की। इसने जोर देकर कहा कि नागरिकों को इस बात के प्रति जागरूक होना चाहिए कि अधिकारों के आनंद के अलावा, उन्हें कुछ कर्तव्यों का भी पालन करना है।

6.निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक अरबी भाषा में लिखी गई है?
(A) किताब-उल-हिंद
(B) शाहनामा
(C) तबाकत-ए-अकबरी
(D) अकबरनामा

उत्तर : (A) किताब-उल-हिंद
अल-बरुनी की ‘किताब-उल-हिंद’ की भाषा अरबी है। यह धर्म और दर्शन, उत्सवों, खगोल विज्ञान, रस-विधा, रीति-रिवाजों और प्रथाओं, सामाजिक जीवन-भार और माप विधियों, मूर्तिकला और विज्ञान के नियमों आदि जैसे विषयों के आधार पर अस्सी अध्यायों में विभाजित एक व्यापक ग्रंथ है। अल-बरुनी इस्लामी स्वर्ण युग के दौरान एक ईरानी विद्वान थे। उन्हें गणित, भौतिक विज्ञन, प्राकृतिक विज्ञान और खगोल विज्ञान का अच्छा ज्ञान था जो उन्हें अन्य इतिहासकारों से अलग करता था। वह मोहम्मद गजनी के दरबार में ज्योतिषी थे और उनके साथ भारत पर कई आक्रमणों पर गए।

7.स्वतंत्र भारत का प्रथम बजट …………… में प्रस्तुत किया गया था।
(A) 1947
(B) 1952
(C) 1950
(D) 1955

उत्तर : (A) 1947
स्वतंत्रता के बाद देश का पहला बजट पहले वित्त मंत्री आर० के० षणमुखम चेट्टी ने 26 नवंबर 1947 को पेश किया। देश के स्वतंत्र भारत के पहले बजट में 171.15 करोड़ रुपये का लक्षित बजट राजस्व था। 1947 में बजट वक्तव्य 15 अगस्त 1947 से 31 मार्च 1948 तक साढ़े सात महीने का था। वर्ष का कुल खर्च 197.29 करोड़ रुपये अनुमानित था। उस समय देश का राजकोषीय घाटा 26.24 करोड़ रुपये था। बजट अर्थव्यवस्था की समीक्षा थी। संविधान में बजट शब्द नहीं दिया गया है । यह अनुच्छेद 112 के तहत वार्षिक वित्तीय विवरण के रूप में दिया गया है।

8.निम्नलिखित में से किस भवन की डिजाइन एफ० डब्ल्यू स्टीवन्स द्वारा तैयार की गई थी?
(A) संसद भवन
(B) राष्ट्रपति भवन
(C) छत्रपति शिवाजी टर्मिनस
(D) विक्टोरिया मेमोरियल

उत्तर : (C) छत्रपति शिवाजी टर्मिनस
छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (पूर्व में विक्टोरिया टर्मिनस) है। यह भारत में विक्टोरियन गोथिक वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। ब्रिटिश वास्तुकार एफडब्ल्यू स्टीवंस द्वारा डिजाइन की गई इमारत, गोथिक शहर और भारत के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक बंदरगाह के रूप में बॉम्बे का प्रतीक बन गई। टर्मिनल 1878 में शुरू हुए 10 वर्षों में पूरा हुआ था। यह उपमहाद्वीप का पहला टर्मिनस स्टेशन था। इसके उल्लेखनीय पत्थर के गुंबद, बुर्ज, नुकीले मेहराब और विलक्षण भूमि योजना पारंपरिक भारतीय महल वास्तुकला के करीब हैं।

9.निम्नलिखित में से कौन-सी गर्त यानी समुद्री खाई हिंद महासागर में अवस्थित है?
(A) अटाकामा गर्त
(B) रमापो गर्त
(C) सुन्दा गर्त
(D) एल्यूशियन गर्त

उत्तर : (C) सुन्दा गर्त
सुन्दा गर्त (Sunda Trench), जो पहले जावा गर्त कहलाता था, पूर्वोत्तरी हिन्द महासागर में स्थित एक 3,200 किमी तक चलने वाला एक महासागरीय गर्त है। इस गर्त की सर्वाधिक गहराई 7,290 मीटर (23,920 फ़ुट) है जो 10°19′ दक्षिण, 109°58′ पूर्व के निर्देशांक पर इण्डोनेशिया के योग्यकार्ता क्षेत्र से लगभग 320 किमी दक्षिण में स्थित है और हिन्द महासागर का सबसे गहरा स्थान है। यह गर्त जावा से आगे लघुतर सुन्दा द्वीपसमूह से शुरु होकर सुमात्रा के दक्षिणी तट से नीचे से निकलकर अण्डमान द्वीपों तक चलता है।

10.कश्मीर में चतुर्थ बौद्ध परिषद् का आयोजन निम्नलिखित में से किसके द्वारा किया गया था?
(A) वासुदेव
(B) विमा कडफिसेस
(C) हुविष्क
(D) कनिष्क

उत्तर : (D) कनिष्क
चौथी बौद्ध परिषद यह कुषाण राजा कनिष्क के संरक्षण में कुण्डलवन, कश्मीर में 72 ईस्वी में आयोजित किया गया था और इस परिषद के अध्यक्ष वसुमित्र थे, उनके प्रतिनिधि के रूप में अश्वघोष थे। इस परिषद ने बौद्ध धर्म को 2 संप्रदायों महायान और हीनयान में स्पष्ट रूप से विभाजित किया। चौथी बौद्ध परिषद में दो अलग-अलग बौद्ध परिषदें हैं। इन चार बौद्ध परिषदों ने अपने अनुयायियों को शांति और लोकतांत्रिक तरीके से हर अंतर को सुलझाने में मदद की।

Latest News

To Top