एजुकेशन

Static GK 8th January 2022

Static-GK-8th-January-2022
Share Post

1.निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सुमेलित नहीं है?
(A) शुद्रक : मृच्छकटिकम्
(B) कल्हण : रामचरितम्
(C) हर्षचरित : बाणभट्ट
(D) फिरदौसी : शाहनामा
उत्तर: (B) कल्हण : रामचरितम्

कल्हण महान संस्कृत कवि थे जिन्होंने कश्मीर के इतिहास का वर्णन करते हुए एक प्रसिद्ध संस्कृत कविता राजतरंगिणी लिखी थी। किताब को पूरा करने में उन्हें दो साल लग गए जो उन्होंने आखिरकार 1150ईस्वी में पूरा किया। उनका जन्म परिहसपुरा (अब जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में) में हुआ था। वह चनपका के पुत्र थे, जो कश्मीर के राजा हर्ष (1089-1101) के शासन में मंत्री थे।

2.ओलंपिक का प्रतीक-जो पूरे विश्व में ओलंपिक के छल्लों के रूप में प्रसिद्ध है-करोड़ों लोगों के लिए ओलंपिक का दृश्यमान राजदूत है I इसमें छल्ले का निम्नलिखित में से कौन-सा रंग सम्मिलित नहीं है?
(A) हरा
(B) काला
(C) सफेद
(D) लाल
उत्तर: (C) सफेद

ओलंपिक प्रतीक में सफ़ेद रंग का छल्ला शामिल नहीं है पहला ओलंपिक खेल 6 अप्रैल 1896 को ग्रीस में आयोजित किया गया । 1896 के ओलम्पिक खेलों में पियरे डी कूपर्टिन IOC के अध्यक्ष बने। ओलंपिक प्रतीक ओलंपिक क्रांति की गतिविधि के बारे में बता है और ओलंपिक खेलों में दुनिया भर के पांच महाद्वीपों और एथलीटों की बैठक का प्रतिनिधित्व करता है। पांच छल्ले दुनिया के पांच भाग का प्रतिनिधित्व करते हैं।

3.निम्नलिखित में से कौन-सा भाग, मानव की कंकालीय संरचना संबंधित है?
(A) मूत्र मार्ग
(B) जांघ की हड्डी
(C) पुतली
(D) प्लीहा
उत्तर: (B) जांघ की हड्डी

मानव कंकाल शरीर की आन्तरिक संरचना होती है। यह जन्म के समय नवजात शिशु में 270 हड्डियां होती है ,बाल्यावस्था में हड्डियों की संख्या 350 हो जाती है और किशोरावस्था व प्रौढ़ावस्था में कुछ तंत्रिका में हड्डियों का द्रव्यमान 30 वर्ष की आयु के लगभग अपने अधिकतम घनत्व पर पहुँचती है। मानव कंकाल को अक्षीय कंकाल और उपांगी कंकाल में विभाजित किया जाता है। जाँघ शरीर में कूल्हे और घुटने के बीच का हिस्सा होता है। यह टांग का ऊपरी भाग होता है। इसमें एक मोटी व शक्तिशाली हड्डी होती है जो फ़ीमर कहलाती है।

4.किस मुगल बादशाह ने बीजापुर और गोलकुंडा को अपने अधीन कर लिया था?
(A) जहाँगीर
(B) शाहजहाँ
(C) औरंगजेब
(D) अकबर
उत्तर: (C) औरंगजेब

मुगल सम्राट औरंगजेब ने बीजापुर और गोलकुंडा को अपने अधीन कर लिया था। गोलकुंडा किला तेलंगाना राज्य में हैदराबाद के पश्चिमी भाग में स्थित है। किले का नाम तेलुगु शब्द “गोला” और “कुंडा” से लिया गया है, जिसका अर्थ एक साथ ‘शेफर्ड पहाड़ी’ है। यह मूल रूप से मंकल के रूप में जाना जाता था और वर्ष 1143 में एक पहाड़ी पर बनाया गया था। यह मूल रूप से वारंगल के राजा के शासन में एक मिट्टी का किला था। बाद में यह 14वीं और 17वीं शताब्दी के बीच बहमनी सुल्तानों और फिर शासक कुतुब शाही वंश द्वारा किलाबंद कर लिया गया था।

5.निम्नलिखित में से किसे प्रथम कारखाना अधिनियम, 1881 के अधिनियमन का श्रेय दिया जाता है, जिसमें बाल रोजगार को विनियमित करने के प्रावधान थे?
(A) लॉर्ड रिपन
(B) लॉर्ड मेयो
(C) लॉर्ड इरविन
(D) लॉर्ड कर्जन
उत्तर: (A) लॉर्ड रिपन

कारख़ाना अधिनियम, 1881 गवर्नर-जनरल लॉर्ड रिपन के समय में लाया गया। इस अधिनियम का उद्देश्य अल्पायु श्रमिकों को संरक्षण एवं उनके लिए स्वास्थ्य सुरक्षा की व्यवस्था करना था। मुख्य प्रावधान – उन कारखानों पर लागू, जहां श्रमिकों की संख्या कम से कम 100 थी। 7 वर्ष से कम आयु के बच्चों के काम करने पर निषेध। 7 से 12 वर्ष के बच्चों के काम करने की अवधि 9 घंटे निर्धारित। साथ ही प्रतिदिन 1 घंटे का आराम एवं महीने में 4 दिन की छुट्टी।

6.निम्नलिखित में से कौन प्रथम भारत रत्न पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में से एक हैं?
(A) राजेन्द्र प्रसाद
(B) सी०वी० रमन
(C) जवाहरलाल नेहरू
(D) मदर टेरेसा
उत्तर: (B) सी०वी० रमन

सी०वी० रमन (7 नवंबर, 1888 – 21 नवंबर, 1970) भारतीय भौतिक-शास्त्री थे। प्रकाश के प्रकीर्णन पर उत्कृष्ट कार्य के लिये वर्ष 1930 में उन्हें भौतिकी का प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार दिया गया। उनका आविष्कार उनके ही नाम पर रामन प्रभाव के नाम से जाना जाता है। 1954 ई. में उन्हें भारत सरकार द्वारा भारत रत्न की उपाधि से विभूषित किया गया तथा 1957 में लेनिन शान्ति पुरस्कार प्रदान किया गया था।

7.कोरोमंडल का मैदान भारत की किस दिशा में अवस्थित है?
(A) दक्षिणी
(B) पूर्वी
(C) पश्चिमी
(D) उत्तरी
उत्तर: (A) दक्षिणी

कोरोमंडल तट भारतीय उपमहाद्वीप का दक्षिणपूर्वी तट क्षेत्र है, जो उत्तर में उत्कल मैदान, पूर्व में बंगाल की खाड़ी, दक्षिण में कावेरी डेल्टा और पश्चिम में पूर्वी घाट से घिरा है। कोरोमंडल तट लगभग 22,800 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें श्रीलंका द्वीप का दक्षिण-पूर्वी तट भी शामिल हो सकता है। कावेरी, पलार, पेन्नर और कृष्णा सहित कई बड़ी नदियों के डेल्टाओं द्वारा तट आम तौर पर कम और छिद्रित होता है, जो पश्चिमी घाट के ऊंचाई वाले इलाकों में उठते हैं और बंगाल की खाड़ी में बहने के लिए दक्कन पठार में बहते हैं।

8.भारत में कौन से वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम, 1988 द्वारा मतदान की आयु 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष कर दी गई है?
(A) 60वें
(B) 61वें
(C) 63वें
(D) 62वें
उत्तर: (B) 61वें

61वें संशोधन द्वारा संशोधित किए जाने से पहले के अनुच्छेद में कहा गया है कि भारत का कोई भी नागरिक जो 21 वर्ष या उससे अधिक का है, और जो गैर-निवास, अपराध, भ्रष्ट या अवैध प्रथाओं, या दिमाग की अस्वस्थता जैसे किसी अन्य आधार पर अयोग्य नहीं है, वह चुनाव में मतदान करने के योग्य है। देश की चुनावी प्रक्रिया में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए मतदान की आयु घटाकर 18 वर्ष करने का प्रस्ताव लाया गया था।

9.निम्नलिखित में से कौन-सा एक जल जनित रोग है?
(A) पीत ज्वर
(B) खसरा
(C) ई०कोलाई (E. coli)
(D) डेंगू
उत्तर: (C) ई०कोलाई (E. coli)

एशेरिकिया कोलाए (Escherichia coli), जिसे ई० कोलाए (E. coli) भी कहते हैं, एक ग्राम-ऋणात्मक, विकल्पी अवायुजीवी, छड़ी-आकृति का बैक्टीरिया है जो एशेरिकिया जीववैज्ञानिक वंश का सदस्य है। यह साधारण-रूप से नियततापी प्राणियों के जठरांत्र क्षेत्रमें निचली आँतों में रहता है। अधिकांश ई० कोलाए नस्लें अहानिकारक होती हैं लेकिन कभी-कभी भोजन विषात्तन का कारण बन सकती हैं। इसकी अहानिकारक नस्लें मानवों के जठरांत्र क्षेत्र में रहती हैं और विटामिल K2 का निर्माण कर तथा हानिकारक बैक्टीरिया को स्थापित होने से रोक कर लाभ पहुँचाती हैं।

10.कबड्डी के खेल में, प्रत्येक टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं?
(A) 6
(B) 5
(C) 7
(D) 8
उत्तर: (C) 7

कबड्डी में सात खिलाड़ी होते हैं। कबड्डी टीम में खिलाड़ियों की संख्‍या 12 होती है लेकिन खेलते सिर्फ सात खिलाड़ी है और जरूरत के अनुसार किसी भी खिलाड़ी को बाहर या अंदर किया जा सकता है। कबड्डी मुखयत: भारत में खेला जाने वाला खेल है। यह बांग्लादेश का राष्‍ट्रीय खेेल है। इस खेल को दक्षिण भारत में चेडु-गुडु और पूर्वी भारत में हु तू तू के नाम से भी जानते हैं।

Latest News

To Top