एजुकेशन

Static GK 8th December 2021

Static-GK-8th-December-2021
Share Post

1.आगरा हाउस में सिकंदरा किसका मकबरा है?
(A) हुमायूँ
(B) औरंगजेब
(C) जहाँगीर
(D) अकबर
उत्तर:(D) अकबर

सिकंदरा आगरा से चार किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहाँ का सबसे महत्वपूर्ण स्थान अकबर का मकबरा है। इसका निर्माण कार्य स्‍वयं अकबर ने शुरु करवाया था। यह मकबरा हिंदू, ईसाई, इस्‍लामिक, बौद्ध और जैन कला का सर्वोत्‍तम मिश्रण है। लेकिन इसके पूरा होने से पहले ही अकबर की मृत्‍यु हो गई। बाद में उनके पुत्र जहांगीर ने इसे पूरा करवाया। जहांगीर ने मूल योजना में कई परिवर्तन किए। इस इमारत को देखकर पता चलता है कि मुगल कला कैसे विकसित हुई। दिल्‍ली में हुमायूं का मकबरा, फिर अकबर का मकबरा और अंतत: ताजमहल, मुगलकला निरंतर विकसित होती रही।

2.गंगा ग्राम योजना किस मंत्रालय से संबंधित है?
(A) मानव संशाधन मंत्रालय
(B) पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय
(C) कृषि मंत्रालय
(D) स्वास्थ्य मंत्रालय
उत्तर: (B) पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय

5 जनवरी, 2016 को केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के ग्राम पुठ में ‘गंगा ग्राम योजना’ की शुरूआत की। यह पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय से संबंधित है।

3.ब्रह्मगुप्त ने ‘कुट्टक’ और ‘कुट्टाकग्निता’ शब्द का प्रयोग किसके लिए किया था?
(A) अंकगणित
(B) ज्यामिति
(C) बीजगणित
(D) त्रिकोणमिति
उत्तर: (C) बीजगणित

बीजगणित (algebra) गणित के व्यापक विभागों में से एक है। संख्या सिद्धांत, ज्यामिति और विश्लेषण आदि गणित के अन्य बड़े विभाग हैं। अपने सबसे सामान्य रूप में, बीजगणित गणितीय प्रतीकों और इन प्रतीकों में हेरफेर करने के नियमों का अध्ययन है।ब्रह्मगुप्त ने ‘कुट्टक’ और ‘कुट्टाकग्निता’ शब्द का प्रयोग बीजगणित के लिए किया था।

4.निम्न में सबसे स्वच्छ शहर कौन है?
(A) इन्दौर
(B) रायपुर
(C) बेंगलुरू
(D) बनारस
उत्तर: (A) इन्दौर

इन्दौर भारत के मध्य प्रदेश राज्य का एक नगर है। जनसंख्या की दृष्टि से यह मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है। स्वच्छता की रैंकिंग के लिए राज्यों को दो श्रेणियों में रखा गया है। इनमें 13 राज्य ऐसे हैं जहां 100 से ज़्यादा शहरी स्थानीय निकाय हैं. Swachh Survekshan 2021के अंतर्गत मध्य प्रदेश का इंदौर एक बार फिर देश का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है।

5.समुद्री जल सतह का औसत तापमान लगभग कितना होता है?
(A) 15°C
(B) 20°C
(C) 17°C
(D) 18°C
उत्तर: (C) 17°C

200 मीटर की गहराई तक तापमान बहुत तीव्र गति से गिरता है तथा उसके बाद तापमान के घटने की दर कम होती जाती है। महासागरों की सतह के जल का औसत तापमान लगभग 17°C होता है, और यह विषवत् वृत्त से ध्रुवो की ओर क्रमिक ढंग से कम होता जाता है।

6.1920 में भारत के किस प्रसिद्ध फुटबॉल क्लब की स्थापना हुई थी?
(A) चर्चिल ब्रदर्स एस० सी
(B) मोहन बागान ए०सी०
(C) डेम्पो एस०सी०
(D) ईस्ट बंगाल एफ०सी०
उत्तर: (D) ईस्ट बंगाल एफ०सी०

1920 में गठित, EBFC को 1922 में भारतीय फुटबॉल संघ से मान्यता मिली। उन्होंने 1920 में अपनी पहली ट्रॉफी, हरक्यूलिस कप जीती।

7.कोयला किस चट्टान में पाया जाता है?
(A) परिवत्तित चट्टान
(B) परतदार चट्टान
(C) अजैव चट्टान
(D) आग्नेय चट्टान
उत्तर: (B) परतदार चट्टान

परतदार चट्टान की रचना एक निश्चित कम में होती है सबसे पहले बड़े टुकड़े जमा होते हैं तथा उसके बाद महीन कण जमा होते है । शुरू में चट्टान बहुत संगठित नहीं होती परन्तु परतों के भार के कारण तथा कणों को जोड़ने वाले तत्वा से चट्टान संगठित हो जाती है । सिलिका कैलसाइट आदि परतदार चट्टान के संयोजक तत्व है । कोयला परतदार चट्टान में पाया जाता है।

8.’अष्टाध्यायी’ पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A) बाणभट्ट
(B) पाणिनी
(C) पतंजलि
(D) शुद्रक
उत्तर: (B) पाणिनी

अष्टाध्यायी महर्षि पाणिनि द्वारा रचित संस्कृत व्याकरण का एक अत्यंत प्राचीन ग्रंथ है। इसमें आठ अध्याय हैं; प्रत्येक अध्याय में चार पद हैं। प्रत्येक पाद में 38 से 220 तक सूत्र हैं। इस प्रकार अष्टाध्यायी में आठ अध्याय, बत्तीस पाद और सब मिलाकर लगभग 4000 सूत्र हैं। अष्टाध्यायी पर महामुनि कात्यायन का विस्तृत वार्तिक ग्रन्थ है और सूत्र तथा वार्तिकों पर भगवान पतंजलि का विशद विवरणात्मक ग्रन्थ महाभाष्य है। संक्षेप में सूत्र, वार्तिक एवं महाभाष्य तीनों सम्मिलित रूप में ‘पाणिनीय व्याकरण’ कहलाता है और सूत्रकार पाणिनी, वार्तिककार कात्यायन एवं भाष्यकार पतंजलि – तीनों व्याकरण के ‘त्रिमुनि’ कहलाते हैं।

9.प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत वार्षिक प्रीमियम के रूप कितनी राशि (₹ में) का भुगतान करना होता है?
(A) 192
(B) 12
(C) 48
(D) 120
उत्तर: (B) 12

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमित व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रुपए का मुआवजा मिलता है। इस योजना के तहत अगर बीमित व्यक्ति आंशिक या स्थायी रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपए का कवर मिलता है। इस बीमा योजना के अंतर्गत 12 रूपए वार्षिक प्रीमियम पर दुर्घटना बीमा किया जाता है।

10.कोरबा कोयला क्षेत्र भारत के …………… राज्य में स्थित है।
(A) पश्चिम बंगाल
(B) बिहार
(C) छत्तीसगढ़
(D) झारखंड
उत्तर : (C) छत्तीसगढ़

यह छत्तीसगढ़ में हसदेव नदी के पास कोरबा जिले में स्थित है। हसदेव नदी महानदी की एक सहायक नदी है। 1941 में कोरबा में कोयला खनन शुरू हुआ। 1955 में चंपा – कोरबा रेल लिंक के निर्माण के बाद उत्पादन को बढ़ावा मिला। पश्चिम बंगाल में स्थित कोलफील्ड रानीगंज कोलफील्ड है। झारखंड में, झारिया कोयला क्षेत्र स्थित है। बिहार में कोई कोयला क्षेत्र नहीं है।

Latest News

To Top