एजुकेशन

Static GK 8th April 2022

Static-GK
Share Post

1.1907 में कांग्रेस का वार्षिक अधिवेशन कहाँ आयोजित किया गया था?
(A) त्रिपुरा
(B) सूरत
(C) भोपाल
(D) अहमदाबाद

उत्तर: (B) सूरत
1907 में कांग्रेस का वार्षिक अधिवेशन सूरत में हुआ था। 1907 में सूरत अधिवेशन में विभाजन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के दो दलों – कट्टरपंथी और नरमपंथी (उदारवादी) में विभाजन था। 1885-1905 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से नरमपंथियों (उदारवादियों) के समय के रूप में माना जाता था। ब्रिटिश सरकार को अपनी मांगों को प्रस्तुत करने के लिए, उदारवादियों ने याचिकाओं, प्रार्थनाओं, विधानसभाओं, पत्रक, पर्चे, ज्ञापन और प्रतिनिधिमंडलों का उपयोग किया। उनकी एकमात्र बड़ी सफलता 1892 भारतीय परिषद अधिनियम द्वारा विधान परिषद का विस्तार था। सूरत सत्र (1907) में, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में, उग्रवादी, राय या तिलक चाहते थे और नरमपंथियों (उदारवादियों) ने घोष को राष्ट्रपति बनाने का समर्थन किया। उग्रवादियों को ब्रिटिश सरकार ने तुरंत निशाना बनाया और कट्टरपंथी अखबारों को दबा दिया गया। उनके प्रमुख प्रमुख, लोकमान्य तिलक को छह वर्ष के लिए मांडले जेल भेजा गया था।

2.पी०एम० स्वनिधि नामक योजना के लिए लक्षित समूह निम्नलिखित से कौन-सा है?
(A) भूमिहीन खेतिहर मजदूर
(B) रेहड़ी वाले
(C) सीमांत किसान
(D) दुग्ध उत्पादक

उत्तर: (B) रेहड़ी वाले
भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जून 2020 को केंद्रीय केबिनेट की बैठक में स्वनिधि योजना को शुरू करने का फैसला लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश के रेहड़ी और पटरी वालों (छोटे सड़क विक्रेताओं) को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 10000 रूपये तक का लोन मुहैया कराया जायेगा। इस स्वनिधि योजना को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म निर्भर निधि के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना का लाभ देश के सभी छोटे सड़क विक्रेताओं को उपलब्ध कराया जायेगा।

3.धातु पर फोटोग्राफी की प्रक्रिया की खोज किसने की थी?
(A) जे० निप्से
(B) न्टाजन
(C) जॉन डाल्टन
(D) अल्बर्ट आईस्टीन

उत्तर: (A) जे० निप्से
जोसफ निसेफोर निप्से आमतौर पर निसेफोर नीपसे के रूप में जाने जाते है या संदर्भित किये जाते है, एक फ्रांसीसी आविष्कारक थे, जिसे आमतौर पर फोटोग्राफी के आविष्कारक के रूप में श्रेय दिया जाता है और उस क्षेत्र में अग्रणी माना जाता है। Niépce ने हेलियोग्राफी विकसित की, एक ऐसी तकनीक जिसका उपयोग उन्होंने फोटोग्राफिक प्रक्रिया का दुनिया का सबसे पुराना जीवित उत्पाद बनाने के लिए किया । 1826 या 1827 में, उन्होंने वास्तविक दुनिया के दृश्य की सबसे पुरानी जीवित तस्वीर तैयार करने के लिए एक आदिम कैमरे का उपयोग किया। Niépce के अन्य आविष्कारों में Pyréolophore था, जो दुनिया का पहला आंतरिक दहन इंजन था, जिसे उसने अपने बड़े भाई क्लाउड नीप्स के साथ कल्पना, निर्मित और विकसित किया था।

4.भारतीय अर्थव्यवस्था में नकदी का प्रबंधन निम्नलिखित में से किसके द्वारा किया जाता है?
(A) भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड
(B) भारतीय बैंक संघ
(C) भारतीय रिजर्व बैंक
(D) केंद्रीय वित्त मंत्रालय

उत्तर: (C) भारतीय रिजर्व बैंक
कैश मैनेजमेंट एक व्यापक क्षेत्र को संदर्भित करता है जिसमे वित्त संग्रह , हैंडलिंग और नकदी का उपयोग शामिल है। इसमें बाजार की तरलता, नकदी प्रवाह, नकदी प्रबंधन और निवेश का आकलन शामिल है। ट्रेजरी मैनेजमेंट , कैश फ्लो से संबंधित कुछ सेवाओं के लिए मार्केटिंग टर्म है, जो मुख्य रूप से बड़े व्यावसायिक ग्राहकों को दी जाती है। इसका उपयोग सभी बैंक खातों का वर्णन करने के लिए किया जा सकता है (जैसे खातों की जाँच ) एक निश्चित आकार के व्यवसायों को प्रदान किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग अक्सर विशिष्ट सेवाओं जैसे नकद एकाग्रता के लिए किया जाता है।

5.निम्नलिखित में से किसने भारत के प्रधानमंत्री के पद पर एक से अधिक कार्यकाल में सेवाएँ दी हैं?
(A) इंद्रकुमार गुजराल
(B) अटल बिहारी वाजपेयी
(C) राजीव गाँधी
(D) मोरारजी देसाई

उत्तर: (B) अटल बिहारी वाजपेयी
अटल बिहारी वाजपेयी भारत के तीन बार के प्रधानमंत्री थे। वे पहले 16 मई से 1 जून 1996 तक, तथा फिर 1998 मे और फिर 19 मार्च 1999 से 22 मई 2004 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे। वे हिंदी कवि, पत्रकार व एक प्रखर वक्ता थे। वे भारतीय जनसंघ के संस्थापकों में एक थे, और 1968 से 1973 तक उसके अध्यक्ष भी रहे। उन्होंने लंबे समय तक राष्‍ट्रधर्म, पाञ्चजन्य और वीर अर्जुन आदि राष्ट्रीय भावना से ओत-प्रोत अनेक पत्र-पत्रिकाओं का संपादन भी किया। वह चार दशकों से भारतीय संसद के सदस्य थे, लोकसभा, निचले सदन, दस बार, और दो बार राज्य सभा, ऊपरी सदन में चुने गए थे।

6.निम्नलिखित में से किस फसल की आनुवंशिक रूप से संवर्धित किस्म को भारत में उगाने की अनुमति है?
(A) करेला
(B) बैंगन
(C) कपास
(D) लौकी

उत्तर: (C) कपास
भारत में 2017 में 11.4 मिलियन हेक्टेयर (MH) पर आनुवंशिक रूप से संशोधित (GM) फसलों के तहत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा खेती किया गया क्षेत्र है। लेकिन अन्य बड़े उत्पादकों के विपरीत, इसका पूरा जीएम फसल क्षेत्र एक ही फसल के अंतर्गत है – कपास – बेसिलस थुरिंगिएन्सिस या बीटी मिट्टी जीवाणु से जीन को शामिल करना, हेलियोथिस बोलवर्म कीट कीटों के खिलाफ प्रतिरोध के लिए कोडिंग। जीएम एक ऐसी तकनीक है जिसमें एक जीव के जीनोम में डीएनए सम्मिलित करना शामिल है। जीएम प्लांट का उत्पादन करने के लिए, नए डीएनए को पौधों की कोशिकाओं में स्थानांतरित किया जाता है। आमतौर पर, कोशिकाओं को तब ऊतक संस्कृति में उगाया जाता है जहां वे पौधों में विकसित होते हैं।

7.अपने निधन के समय चक्रवर्ती राजगोपालाचारी किस राजनीतिक दल से संबंधित थे?
(A) रिपब्लिकन
(B) कांग्रेस
(C) जनसंघ
(D) स्वतंत्र

उत्तर: (D) स्वतंत्र
स्वतंत्र पार्टी, जो 1959 से 1974 तक अस्तित्व में थी, एक विशिष्ट भारतीय उदारवादी राजनीतिक पार्टी थी। यह चक्रवर्ती राजगोपालचारी द्वारा ऐसी प्रतिक्रिया में स्थापित किया गया था, जो कि उन्होंने अनुभव किया कि जवाहरलाल नेहरू की तीव्र साम्यवादी और सांख्यकीय दृष्टिकोण नें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पर अपना राज्य चलाया। अवधी में कांग्रेस ने लेफ्ट टर्न लिया और नागपुर रेजोल्यूशन ने पार्टी की स्थापना के लिए कहा। “लाइसेंस राज” के विघटित होने के साथ, स्वातंत्र्य बाजार आधारित अर्थव्यवस्था के लिए खड़ा था, जबकि इसने अबन्ध-नीति नीतियों पर आपत्ति जताई।

8.भारत के संविधान के निम्नलिखित में से किस अनुच्छेद में यह उल्लेख किया गया है कि राज्य ग्राम पंचायतों को संगठित करने के लिए कदम उठाएँगे?
(A) अनुच्छेद-48
(B) अनुच्छेद-36
(C) अनुच्छेद-34
(D) अनुच्छेद-40

उत्तर: (D) अनुच्छेद-40
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 40 में राज्यों को पंचायतों के गठन का निर्देश दिया गया है। 1993 में संविधान में 73वाँ संविधान संशोधन अधिनियम, 1993 करके पंचायत राज संस्था को संवैधानिक मान्यता दे दी गयी है। 24 अप्रैल 1993 भारत में पंचायती राज के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण पड़ाव था क्योंकि इसी दिन संविधान (73वाँ संशोधन) अधिनियम, 1992 के माध्यम से पंचायती राज संस्थाओं को संवैधानिक दर्जा प्राप्त हुआ और इस तरह महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के स्वप्न को वास्तविकता में बदलने की दिशा में कदम बढ़ाया गया था।

9.बिहार में गाँधीजी ने चंपारण सत्याग्रह कब शुरू किया था?
(A) 1918
(B) 1917
(C) 1920
(D) 1919

उत्तर: (B) 1917
15 अप्रैल, 1917 को राजकुमार शुक्ल के साथ मोहनदास करमचंद गांधी चंपारण, मोतिहारी पहुचे थे। बाबू गोरख प्रसाद के घर पर उन्हें ठहराया गया। बिहार के उत्तर-पश्चिम में स्थित चंपारण वह इलाका है जहां सत्याग्रह की नींव पड़ी सन 1917 में बिहार के चम्पारण में हुए आंदोलनों ने गाँधी को भारत में पहली राजनैतिक सफलता दिलाई। चंपारण में ब्रिटिश ज़मींदार किसानों को खाद्य फसलों की बजाए नील की खेती करने के लिए मजबूर करते थे और सस्ते मूल्य पर फसल खरीदते थे। 19 अप्रैल, 1917 को गांधी जी ने जमींदारों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन और हड़तालों का नेतृत्व किया जिसके बाद गरीब और किसानों की मांगों को माना गया।

10.निम्नलिखित में से कौन-सा शिलालेख, ‘सुदर्शन झील’ नामक झील का पुनरुद्धार कार्य किए जाने का वर्णन करता है?
(A) रुद्रदमन का जूनागढ़ शिलालेख
(B) समुद्रगुप्त की इलाहाबाद प्रशस्ति
(C) पुलकेशिन का ऐहोल शिलालेख
(D) खारवेल का हाथीगुंफा शिलालेख

उत्तर: (A) रुद्रदमन का जूनागढ़ शिलालेख
शिलालेख में बीस लाइनें हैं। पहली आठ पंक्तियाँ “सुदर्शन झील” नामक जलाशय के जीर्णोद्धार कार्य का एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड प्रस्तुत करती हैं, जिसे 4 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में महान मौर्य शासक चंद्रगुप्त मौर्य ने बनाया था। शिलालेख हमें बताता है कि साक वर्ष 72 में महा क्षत्रप रुद्रदमन के शासनकाल के दौरान एक भयानक तूफान आया था। तूफान के साथ हुई बारिश ने पृथ्वी को एक महासागर में बदल दिया था। सुदर्शन झील बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। तटबंध टूट गए और सारा पानी बह गया। इतनी बड़ी क्षति कि रुद्रदमन के मंत्रियों ने मरम्मत से परे सोचा था। लेकिन रुद्रदामन ने नौकरी करने का आदेश दिया। झील की मरम्मत की गई और पहले की तुलना में लंबाई और चौड़ाई में तीन गुना मजबूत बना दिया गया, बहुत कम समय में शहर के निवासियों को करों और जबरन श्रम के बिना जकड़ लिया। शिलालेख हमें बताता है कि यह सब हजारों वर्षों से गायों और ब्राह्मणों को धर्म और कीर्ति के लाभ के लिए किया गया था।

Latest News

To Top