एजुकेशन

Static GK 7th April 2022

Static-GK
Share Post

1.लावणी नृत्य किस राज्य से संबंधित है?
(A) केरल
(B) तमिलनाडु
(C) महाराष्ट्र
(D) उत्तर प्रदेश

उत्तर: (C) महाराष्ट्र
लावणी महाराष्ट्र राज्य की लोक नाट्य-शैली तमाशा का अभिन्न अंग है। आज इसे महाराष्ट्र के सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध लोक नृत्य शैली के रूप में जाना जाता है। लावणी नृत्य की विषय-वस्तु कहीं से भी ली जा सकती है, लेकिन वीरता, प्रेम, भक्ति और दु:ख जैसी भावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए यह शैली उपयुक्त है। संगीत, कविता, नृत्य और नाट्य सभी मिलकर लावणी बनाते हैं। इनका सम्मिश्रण इतना बारीक होता है कि इनको अलग कर पाना लगभग असम्भव है। लावणी शब्द की उत्पत्ति लावण्य शब्द से हुई है जिसका अर्थ है सौंदर्य।

2.भारत का निम्नलिखित में से कौन-सा समुद्र तट, अरब सागर का नहीं है?
(A) वर्कला बीच
(B) राधानगर बीच
(C) पालोलेम बीच
(D) कोवलम बीच

उत्तर: (B) राधानगर बीच
राधानगर समुद्र तट अंडमान द्वीप समूह में हैवलॉक द्वीप में स्थित है। इसे आमतौर पर बीच नंबर 7 के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह दुनिया का सातवां सबसे अच्छा समुद्र तट है। यह हिंद महासागर द्वारा निर्मित है। वर्कला समुद्र तट इसे पर्ल ऑफ अरेबियन सी के नाम से जाना जाता है केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित है। पालोलेम समुद्र तट गोवा में स्थित है। कोवलम समुद्र तट​ यह केरल में स्थित है।

3.निम्नलिखित हिमालय की चोटियों में से कौन-सी चोटी सुदूर पूर्व में स्थित है?
(A) त्रिशूल
(B) कामेट
(C) कंचनजंघा
(D) नंदादेवी

उत्तर: (C) कंचनजंघा
कंचनजंघा विश्व का तीसरा सबसे ऊँचा पर्वत है। कंचनजंघा भारत की सबसे ऊँची और हिमालय की चोटी का सबसे पूर्वी शिखर है। यह हिमालय के एक हिस्से में 8,586 मीटर की ऊँचाई पर है, जिसे कंचनजंघा हिमाल कहा जाता है, जो पश्चिम में तमूर नदी, उत्तर में लहोनक चू और जोंगसांग ला और पूर्व में तीस्ता नदी से घिरा है। यह नेपाल और भारत में सिक्किम के बीच स्थित है जिसमें पाँच चोटियों में से तीन सीमा पर (मुख्य, मध्य और दक्षिण) और शेष दो नेपाल की तपलेजंग जिले (पश्चिम और कांगबैचेन) में है। कंचनजंघा पर पहली बार 25 मई 1955 को जो ब्राउन और जॉर्ज बैंड ने चढ़ाई की थी, जो कंचनजंघा के 1955 के ब्रिटिश अभियान का हिस्सा थे। भूटान, चीन, भारत और नेपाल कंचनजंघा सीमापारिक परिदृश्य साझा करते हैं, जिसमें कुल 6,032 किमी2 के साथ 14 संरक्षित क्षेत्र शामिल हैं।

4.यीस्ट में अवायवीय श्वसन के दौरान निम्नलिखित में से कौन-से उत्पाद बनते हैं?
(A) लैक्टिक अम्ल + ऊर्जा
(B) लैक्टिक अम्ल + कार्बन डाइऑक्साइड + ऊर्जा
(C) इथेनॉल + कार्बन डाइऑक्साइड + ऊर्जा
(D) एसिटिक अम्ल + ऊर्जा

उत्तर: (C) इथेनॉल + कार्बन डाइऑक्साइड + ऊर्जा
खमीर ग्लूकोज को तोड़ता है, जिससे इथेनॉल और कार्बन डाइऑक्साइड और ऊर्जा बनती है। खमीर अवायवीय प्रतिक्रिया करता है। अवायवीय श्वसन यह ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में होता है। कुछ प्रोकैरियोट्स यानी बैक्टीरिया और आर्किया, जो कम ऑक्सीजन वाले वातावरण में रहते हैं, ईंधन को तोड़ने के लिए अवायवीय श्वसन पर निर्भर रहते हैं। वायुवीय श्वसन यह श्वसन की एक प्रक्रिया है जो भोजन से ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए ऑक्सीजन गैस की उपस्थिति में होती है। पानी और कार्बन डाइऑक्साइड को अंत उत्पादों के रूप में उत्पादित किया जाता है।

5.कम्प्यूटर विज्ञान में “मेमोरी” शब्द किससे संबंधित है?
(A) लॉजिक से
(B) कंट्रोल से
(C) इनपुट से
(D) स्टोरेज से

उत्तर: (D) स्टोरेज से
कंप्यूटर स्मृति या मैमोरी का कार्य किसी भी निर्देश, सूचना अथवा परिणाम को संचित करके रखना होता है। कम्प्यूटर के सी.पी.यू. में होने वाली समस्त क्रियायें सर्वप्रथम स्मृति में जाती है। यह एक प्रकार से कम्प्यूटर का संग्रहशाला होता है। मेमोरी कम्प्यूटर का अत्यधिक महत्वपूर्ण भाग है जहां डाटा, सूचना और प्रोग्राम प्रक्रिया के दौरान स्थित रहते हैं और आवश्यकता पड़ने पर तत्काल उपलब्ध होते हैं। अस्थायी मेमोरी को RAM (Random Access Memory) के रूप में जाना जाता है और स्थायी मेमरी को ROM (Read Only Memory) के रूप में जाना जाता है।

6.जिस दर पर किसी देश का केंद्रीय बैंक अपने क्षेत्र में वाणिज्यिक बैंकों से धन उधार लेता है, उसे निम्नलिखित में से क्या कहा जाता है?
(A) रिवर्स रेपो दर
(B) द्वितीयक ऋण दर
(C) रेपो दर
(D) प्राथमिक ऋण दर

उत्तर: (A) रिवर्स रेपो दर
रिवर्स रेपो दर वह दर है जिस पर भारतीय रिजर्व बैंक देश में वाणिज्यिक बैंकों से धन उधार लेता है। यह वह दर है जिस पर भारत के वाणिज्यिक बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक के साथ अपना अतिरिक्त पैसा आमतौर पर अल्पावधि के लिए पार्क करते हैं। अगस्त 2021 तक वर्तमान रिवर्स रेपो दर 3.5% है। यदि बैंकिंग प्रणाली में अतिरिक्त तरलता है, तो RBI रिवर्स रेपो दर को बढ़ाने का निर्णय ले सकता है। जब रिवर्स रेपो दर में बढ़ोतरी होती है, तो बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक के साथ जमा अपने अतिरिक्त धन पर अधिक ब्याज कमा सकते हैं। जब भी RBI रिवर्स रेपो दर को कम करने का निर्णय लेता है, तो बैंक भारतीय रिजर्व बैंक के पास जमा अपने अतिरिक्त धन पर कम कमाते हैं। इससे बैंकों को मुद्रा बाजार जैसे अधिक आकर्षक राशियों में और अधिक निवेश करने की ओर अग्रसर होता है, जो अर्थव्यवस्था में उपलब्ध समग्र तरलता को बढ़ाता है।

7.निम्नलिखित में से कौन-सा हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश राज्य में है?
(A) नैनीताल
(B) लैंसडॉन
(C) डलहौजी
(D) बिनसर

उत्तर: (C) डलहौजी
डलहौज़ी उत्तरी भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले का एक हिल स्टेशन है। यह पांच पहाड़ियों पर स्थित है और समुद्र तल से 1,970 मीटर (6,460 फीट) की ऊंचाई पर है। डलहौजी टाउन का नाम द अर्ल ऑफ डलहौजी के नाम पर रखा गया था, जिसने इस जगह को ग्रीष्मकालीन रिट्रीट के रूप में बनाया था, जो भारत में ब्रिटिश गवर्नर-जनरल था। मौसम के दौरान, रात का औसत तापमान 4° C (39 °F) के आसपास होता है, जबकि उच्च 11° C (52 °F) के करीब होता है। यहां बर्फबारी काफी लोकप्रिय विशेषता है, जो शहर की चरम ठंड में इजाफा करती है।

8.मानव तंत्रिका तंत्र के संदर्भ में, तंत्रिका कोशिका का निम्नलिखित में से कौन-सा भाग सूचनाएँ प्राप्त करता है?
(A) अक्षतंतु (एग्जोन)
(B) तंत्रिका छोर
(C) द्रुमाश्म (डेंड्राइट)
(D) सूत्र कणिका (माइटोकॉन्ड्रिया)

उत्तर: (C) द्रुमाश्म (डेंड्राइट)
डेंड्राइट एक न्यूरॉन (तंत्रिका कोशिका) के अनुमान हैं जो अन्य न्यूरॉन्स से संकेत (सूचना) प्राप्त करते हैं। एक न्यूरॉन से दूसरे में सूचना का हस्तांतरण रासायनिक संकेतों और विद्युत आवेगों, अर्थात् विद्युत रासायनिक संकेतों के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। सूचना हस्तांतरण आमतौर पर रासायनिक संकेतों के माध्यम से डेन्ड्राइट्स पर प्राप्त होता है, फिर यह सेल बॉडी (सोमा) की यात्रा करता है, न्यूरोनल एक्सोन के साथ विद्युत आवेगों के रूप में जारी रहता है, और अंत में इसे अगले न्यूरॉन पर सिंटैप पर स्थानांतरित किया जाता है, जो कि जगह है जहां दो न्यूरॉन्स रासायनिक संकेतों के माध्यम से जानकारी का आदान-प्रदान करते हैं। सिनैप्स में एक न्यूरॉन के अंत और शुरुआत-दूसरे के डेंड्राइट से मिलते हैं।

9.जब संसाधनों की कमी होती है, तो एक अवतल ‘उत्पादक संभावना वक्र’ ……….. होता है।
(A) उत्तल
(B) बाईं ओर शिफ्ट
(C) दाहिनी ओर शिफ्ट
(D) सीधा

उत्तर: (C) दाहिनी ओर शिफ्ट
मांग के अंतर्निहित निर्धारक में बदलाव के बाद, मांग वक्र की दिशा बाईं या दाईं ओर जाएगी। मांग में वृद्धि को दाईं ओर परिवर्तन द्वारा मांग वक्र में चित्रित किया जाता है। यह कई कारकों के कारण हो सकता है, जिसमें बिक्री में वृद्धि, किसी विकल्प की मूल्य में वृद्धि या पूरक की मूल्य में कमी होती है। किसी भी मूल्य पर मांगी गई राशि में वृद्धि का अधिकार के लिए मांग में बदलाव का मतलब है। इसके विपरीत, कई कारणों से, मांग घट जाएगी और बिक्री में गिरावट सहित मांग वक्र के बाईं ओर एक बदलाव होगा, यह मानते हुए कि एक वस्तु, प्रतिस्थापन की मूल्य में गिरावट, और वृद्धि एक पूरक की मूल्य में सामान्यतः उचित है। आपूर्ति के एक या अधिक अंतर्निहित निर्धारकों में बदलाव के बाद, आपूर्ति वक्र की दिशा बदल सकती है। उदाहरण के लिए, एक लागत समायोजन, जैसे कि श्रम या कच्चे माल की लागत में बदलाव, आपूर्ति वक्र की दिशा को विस्थापित कर सकता है।

10.निम्नलिखित में से कौन भारत के द्वितीय उपराष्ट्रपति थे?
(A) वी०वी० गिरि
(B) जाकिर हुसैन
(C) बी०डी० जत्ती
(D) गोपाल स्वरूप पाठक

उत्तर: (B) जाकिर हुसैन
डा. ज़ाकिर हुसैन का जन्म 8 फ़रवरी, 1897 ई. में हैदराबाद, तेलंगाना के धनाढ्य पठान परिवार में हुआ था। कुछ समय बाद इनके पिता उत्तर प्रदेश में रहने आ गये थे। केवल 23 वर्ष की अवस्था में वे ‘जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय’ की स्थापना दल के सदस्य बने। 1957 में उन्हें बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया गया और 1962 में वह भारत के उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुए। उन्हें वर्ष 1963 मे भारत रत्न से सम्मानित किया गया। 1967 में कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार के रूप में वह भारत के तीसरे राष्ट्रपति तथा प्रथम मुस्लिम राष्ट्रपति बने जिनका कार्यकाल 13 मई 1967 से 3 मई 1969 तक था। 1969 में असमय देहावसान के कारण वे अपना राष्ट्रपति कार्यकाल पूरा नहीं कर सके।

Latest News

To Top