एजुकेशन

Static GK 6th December 2021

Static-GK-6th-December-2021
Share Post

1.आई०सी०एम०आर० का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी कहाँ स्थित है?
(A) अहमदाबाद
(B) पुणे
(C) नागपुर
(D) वारंगल
उत्तर: (B) पुणे

आई०सी०एम०आर० का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे में स्थित है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आई.सी.एम.आर), नई दिल्ली, भारत में जैव-चिकित्सा अनुसंधान हेतु निर्माण, समन्वय और प्रोत्साहन के लिए शीर्ष संस्था है. यह विश्व के सबसे पुराने आयुर्विज्ञान संस्थानों में से एक हैं.

2.निम्नलिखित में से किस संरक्षित जैवमंडल का क्षेत्रफल सबसे अधिक है?
(A) नीलगिरि
(B) मन्नार की खाड़ी
(C) सुंदरबन
(D) पंचमढ़ी
उत्तर: (B) मन्नार की खाड़ी

भारत में कुल 11 बायोस्फीयर रिज़र्व हैं जिन्हें मैन एंड बायोस्फीयर रिज़र्व प्रोग्राम के तहत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दी गई है. मन्नार की खाड़ी जीवमंडल आरक्षित क्षेत्र श्रीलंका से आगे भारत के दक्षिण-पूर्वी तट पर 1,050,000 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला हुआ है. यह समुद्री जैव विविधता के दृष्टिकोण से दुनिया के सबसे संपन्न क्षेत्रों में से एक है.

3.वार्षिक “रॉयल काथीना समारोह” निम्नलिखित धर्मों में से किसके साथ जुड़ा है?
(A) जैन
(B) पारसी
(C) बौद्ध
(D) सिख
उत्तर: (C) बौद्ध

रॉयल कैथिना समारोह बौद्ध धर्म से जुड़ा हुआ है. कैथिना एक पाली शब्द है जो लंबाई और चौड़ाई को मापने के लिए उपयोग किए जाने वाले लकड़ी के फ्रेम को संदर्भित करती है. कैथिना एक प्राचीन बौद्ध परंपरा है जिसका पालन 2500 वर्षो से अधिक समय तक किया गया है. यह वास्सा (तीन महीने ‘बारिश निवर्तन) के अंत के बाद के महीने के दौरान होता है. कैथिना त्यौहार मुख्य रूप से बांग्लादेश, कंबोडिया, लाओस, म्यांमार, श्रीलंका, भारत और थाईलैंड में मनाया जाता है.

4.चाय की खेती भारत में कब से प्रारंभ हुआ?
(A) 1830
(B) 1835
(C) 1840
(D) 1845
उत्तर: (B) 1835

भारत में चाय की खेती की शुरुआत 1835 में हई थी. 1815 में कुछ ब्रिटिश यात्रियों का ध्यान असम में उगने वाली चाय की झाड़ियों पर गया, जिसे स्थानीय कबाइली लोग एक पेय बनाकर पीते थे. भारत के गवर्नर जनरल लॉर्ड बैंटिक ने 1834 में चाय की परंपरा भारत में शुरू करने और उसका उत्पादन करने की संभावना तलाश करने के लिए एक समिति का गठन किया. इसके बाद 1835 में असम में चाय के बाग़ लगाए गए.

Static GK 6th December

5.एक मैच के दौरान गेंद से चोट लगने पर निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी की मृत्यु हो गई?
(A) रमन लांबा
(B) कृष्णू डे
(C) पृथीपाल सिंह
(D) सैयद मोदी
उत्तर: (A) रमन लांबा

2 जनवरी 1960 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में जन्मे रमन लांबा वही खिलाड़ी हैं जिनकी खेल के दौरान चोट लगने की वजह से मौत हो गई थी. बांग्लादेश में क्लब क्रिकेट खेलते वक्त भारतीय क्रिकेटर की मौत हो गई थी. मैच के दौरान शॉर्ट लेग पर बिना हेलमेट फील्डिंग कर रहे लांबा के सिर पर गेंद लगी थी और 23 फरवरी को उन्होंने ढाका के पोस्ट ग्रेजुएट अस्पताल में दम तोड़ दिया था. लांबा सिर्फ एक आक्रामक बल्लेबाज ही नहीं थे, बल्कि बेखौफ फील्डर भी थे. खास तौर पर शॉर्ट लेग या सिली पॉइंट पर वह अक्सर तैनात होते थे. यही उनका रवैयार था कि वह इस खतरनाक फील्डिंग पोजिशन में तैनात होने के बावजूद हेल्मेट का इस्तेमाल नहीं करते थे. लांबा कहते थे कि वह ‘कैल्कुलेटेड रिस्क’ ले रहे हैं.

6.”ओल्ड हिस्ट्री, न्यू जियोग्राफी” किताब किसने लिखा था?
(A) आनंद शर्मा
(B) दिग्विजय सिंह
(C) जयराम रमेश
(D) अश्विनी कुमार
उत्तर: (C) जयराम रमेश

“ओल्ड हिस्ट्री, न्यू जियोग्राफी” किताब जयराम रमेश द्वारा लिखी गई है. जयराम रमेश को भारत सरकार की पंद्रहवीं लोकसभा के मंत्रीमंडल में वन एवं पर्यावरण में मंत्री थे. इनके द्वारा टू ब्रिंक एंड बैक: इंडियाज़ 1991 स्टोरी (2015), वन हिस्ट्री, न्यू जियोग्राफी (2016), इंदिरा गांधी: ए लाइफ इन नेचर (2017) और इंटरविवाइड लाइव्स: पी.एन. हक्सर एंड इंदिरा गांधी (2018) पुस्तक भी लिखी गई है.

7.भारत के निम्नलिखित राष्ट्रपतियों में से किसकी पद पर रहते हुए मृत्यु हुई?
(A) वी०वी० गिरि
(B) राजेन्द्र प्रसाद
(C) फखरुद्दीन अली अहमद
(D) आर० वेंकटरमण
उत्तर: (C) फखरुद्दीन अली अहमद

भारत के दो राष्ट्रपति, ज़ाकिर हुसैन और फ़ख़रुद्दीन अली अहमद की मृत्यु पदस्थ रहते हुई. फखरुद्दीन अली अहमद भारत के पांचवे राष्ट्रपति थे. ये दूसरे राष्ट्रपति थे जिनकी मृत्यु राष्ट्रपति के पद पर ही हो गई थी. बी.डी जत्ती को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया था. डॉ. फखरुद्दीन अली अहमद का जन्म 13 मई, 1905 को पुरानी दिल्ली के हौज काजी इलाके में हुआ था. इनके पिता का नाम कर्नल जलनूर अली अहमद था और उनकी माँ लाहोरी के नवाब की बेटी थीं. उनके पिता भारतीय चिकित्सा सेवा में असम में कार्यरत थे.

8.1957-58 में डॉ० विष्णु वाकणकर ने गलती से किस प्रागैतिहासिक पुरातात्विक स्थल की खोज की थी?
(A) पंडुआ
(B) भीमबेटका
(C) उदयगिरि
(D) रणकपूर
उत्तर: (B) भीमबेटका

डॉ विष्णु श्रीधर वाकणकर (4 मई 1919-3 अप्रैल 1988) भारत के एक प्रमुख पुरातात्विद थे. उन्होंने भोपाल के पास भीमबेटका का एक प्राचीन शिला चित्रों की जांच पड़ताल की थी. अनुमान है कि, यह चित्र लगभग 1,75,000 वर्ष पुराने हैं. वे संस्कार भारती से संबंध रखते थे. डॉ विष्णु श्रीधर वाकणकर का जन्म 4 मई 1919 को नीमच, जिला मंदसौर, मध्य प्रदेश में हुआ था. डॉ विष्णु श्रीधर को हरिभाऊ के नाम से भी जाना जाता था है.

9.’ए सेंचुरी इज नॉट इनफ’ किसकी आत्मकथा है?
(A) वीरेन्द्र सहवाग
(B) सौरव गांगुली
(C) राहुल द्रविड़
(D) सचिन तेंदुलकर
उत्तर: (B) सौरव गांगुली

‘ए सेंचुरी इज नॉट इनफ’ भारत के बल्लेबाज और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की आत्मकथा है. सौरव की किताब अ सेंचुरी इज नॉट एनफ उस परंपरा को ही आगे बढ़ाती है, जिसमें अपने बारे में बुरा न लिखना.. उस क्लब के बारे में बुरा न लिखना, जिनसे कभी काम पड़ सकता है, नियमों का हिस्सा है. ज्यादातर भारतीय क्रिकेटरों की ऑटोबायोग्राफी में ध्यान रखा जाता है कि ऐसे किसी शख्स की आलोचना न की जाए, तो भविष्य में कभी पावरफुल हो सकता है. उस परंपरा को गांगुली ने कायम रखा है.

10.संक्षिप्त नाम ए०आई०ए०डी०एम० के०, जो एक राजनीतिक पार्टी के नाम का प्रतिनिधित्व करता है, में ‘एम’ का क्या अर्थ है?
(A) मुरुधर
(B) मक्काल
(C) मुनेत्र
(D) मोरपुक्कु
उत्तर: (C) मुनेत्र

ऑल इण्डिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक) तमिल नाडु और पुदुचेरी, भारत का एक राजनीतिक दल है. इसकी स्थापना सन् 1972 में पूर्व अभिनेता और राजनीतिज्ञ एम जी रामचन्द्रन ने की थी जब वो द्रमुक से अलग हो गये थे. 1989 से इस दल की नेता जयललिता हैं. दल ने तमिलनाडु में छह बार सरकार बनाई है और 2011 से तमिलनाडु में सरकार इसी दल की है.

Latest News

To Top