एजुकेशन

Static GK 6th April 2022

Static-GK
Share Post

1.औरंगजेब द्वारा अपने निम्नलिखित में से किन दो सर्वोच्च पदधारक सामंतों को ‘मिर्जा राजा’ का खिताब दिया गया था?
(A) रतन सिंह और उदय सिंह द्वितीय
(B) गोविंद चौहान और राणा हम्मीर
(C) जय सिंह और जसवंत सिंह
(D) मान सिंह तोमर और रणा कुंभा

उत्तर : (C) जय सिंह और जसवंत सिंह
मिर्जा राजा की उपाधि मुगल बादशाह ने दो सबसे बड़े रईसों जय सिंह और जसवंत सिंह को दी थी। महाराजा जय सिंह (15 जुलाई 1611 – 28 अगस्त 1667) मुग़ल साम्राज्य के एक वरिष्ठ जनरल (“मिर्ज़ा राजा”) और एम्बर (बाद में जिसे जयपुर कहा जाता था) साम्राज्य के राजा थे। उनके पूर्ववर्ती राजा भाऊ सिंह थे जिन्होंने 1614-1621 तक शासन किया था। जसवंत सिंह राठौर (26 दिसंबर 1626 – 28 दिसंबर 1678) वर्तमान भारतीय राज्य राजस्थान में मारवाड़ के महाराजा थे।

2.प्रसिद्ध काव्य संकलन ‘मधुशाला’ ……………… द्वारा लिखा गया है।
(A) हरिवंश राय बच्चन
(B) कन्नदासन
(C) महाश्वेता देवी
(D) कुसुमाग्रज

उत्तर : (A) हरिवंश राय बच्चन
मधुशाला 135 “क्वाटरिन्स” की एक पुस्तक है: हिंदी कवि और लेखक हरिवंश राय बच्चन (1907–2003) की चार पंक्तियों की कविताएँ हैं। अत्यधिक उपमात्मक कार्य अभी भी अपने गहन सूफी अवतारों और दार्शनिक उपक्रमों के लिए मनाया जाता है और 20 वीं शताब्दी के हिंदी साहित्य के शुरुआती दौर के छायवाद (नव-रोमांटिकतावाद) साहित्यिक आंदोलन में एक महत्वपूर्ण कार्य है। सभी रूबैया (रूबाई के लिए बहुवचन) मधुशाला शब्द से समाप्त होते हैं।

3.1885 में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का पहला अधिवेशन ……………. में आयोजित किया गया था।
(A) इलाहाबाद (अव प्रयागराज)
(B) बंबई (अब मुंबई)
(C) कलकत्ता (अब कोलकाता)
(D) मद्रास (अब चेन्नई)

उत्तर : (B) बंबई (अब मुंबई)
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) की स्थापना 28 दिसंबर 1885 को एलन ऑक्टेवियन ह्यूम ने की थी। कांग्रेस का पहला सत्र बॉम्बे में गोकुलदास तेजपाल संस्कृत कॉलेजराम में आयोजित किया गया था। बॉम्बे में आयोजित INC सत्र के पहले अध्यक्ष वोमेश चंद्र बनर्जी थे। सत्र में 72 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। आईएनसी की नींव के दौरान महत्वपूर्ण नेताओं में दादाभाई नौरोजी, बदरुद्दीन तैयबजी, आनंद मोहन बोस, आरसी दत्त, फ़िरोज़शाह मेहता, जीके गोखले, जी। सुब्रमण्यम अय्यर, दिनश वाचा, बाल गंगाधर तिलक, महादेव गोविंद रानाडे, मदन मोहन मालवीय आदि थे।

4.सम्राट शाहजहाँ द्वारा निम्नलिखित में से किसकी स्थापना नहीं कराई गई थी?
(A) हुमायूँ का मकबरा, दिल्ली
(B) जामा मस्जिद, दिल्ली
(C) शाहजहानाबाद, दिल्ली
(D) लाल किला, दिल्ली

उत्तर : (A) हुमायूँ का मकबरा, दिल्ली
शाहजहाँ के शासनकाल (1628–58) को मुग़ल काल के वास्तुकला युग के रूप में जाना जाता है। उन्होंने ताजमहल, लाल किला आदि जैसे कई बड़े स्मारक बनवाए। उनके शासनकाल के दौरान शांति थी। विदेशी खतरे नहीं थे। उन्होंने सड़कों, नहरों के निर्माण जैसे कई कल्याणकारी कार्य भी किए। हुमायूं का मकबरा दिल्ली, भारत में मुगल सम्राट हुमायूं की कब्र है। 1569 – 70 में कब्र को हुमायूं की पहली एवं प्रमुख पत्नी, महारानी बेगा बेगम में अधिकृत किया गया तथा उनके द्वारा चयनित फारसी वास्तुकार मिरक मिर्जा घियास द्वारा निर्मित किया गया था।

5.’शरलॉक होम्स’ नामक चरित्र निम्नलिखित में से किसके द्वारा सृजित किया गया था?
(A) आर्थर कॉनन डॉयल
(B) फेडेरिको पेड्रोची
(C) एलिस मुनरो
(D) वाल्ट डिज्नी

उत्तर : (A) आर्थर कॉनन डॉयल
शरलॉक होम्स, स्कॉटिश लेखक आर्थर कॉनन डॉयल द्वारा बनाया गया एक काल्पनिक चरित्र था। आधुनिक मास्टरमाइंड जासूस के लिए प्रोटोटाइप। होम्स पहली बार कॉनन डॉयल के ए स्टडी इन स्कारलेट में दिखाई दिए, जो 1887 के बीटन के क्रिसमस वार्षिक में प्रकाशित हुआ। सर आर्थर इग्नेशियस कॉनन डॉयल KJJ DL (22 मई 1859 – 7 जुलाई 1930) एक ब्रिटिश लेखक और चिकित्सक थे।

6.भारत के संविधान का सत्रहवाँ (XVII) भाग, अनुच्छेद 343 से ………… तक आधिकारिक भाषा से संबंधित है।
(A) 351
(B) 352
(C) 349
(D) 356

उत्तर : (A) 351
भाग XVII भारत के संविधान से संबंधित नियमों और विनियमों का संकलन है। इसमें अनुच्छेद 343 से अनुच्छेद 351 तक शामिल हैं। भारत के संविधान का भाग 17 जिसमें अनुच्छेद 343 से अनुच्छेद 351 तक शामिल हैं, में भारत की आधिकारिक भाषा से निपटने के प्रावधान हैं। यह एक प्रारूप में गठित अनुच्छेदों के एक समूह के अलावा और कुछ नहीं है। हमारे संविधान में, 22 भाग हैं।

7.निम्नलिखित में से कौन-सा बंदरगाह गुजरात राज्य में स्थित है?
(A) पनंबूर
(B) हजीरा
(C) पारादीप
(D) हल्दिया

उत्तर : (B) हजीरा
हजीरा पोर्ट या सूरत पोर्ट, एक गहरे पानी वाला तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) टर्मिनल और सूरत के लगभग 20 मील दक्षिण-पश्चिम में मल्टी-कार्गो डीप-वाटर पोर्ट है, जिसे हजीरा पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (एचपीपीएल) द्वारा बनाया गया है। एलएनजी सुविधा चालू है, जबकि कार्गो बंदरगाह विकास के अधीन है। यह शेल गैस B.V (शेल) और टोटल गाज़ इलेक्ट्रिशिट होल्डिंग्स फ्रांस (कुल) के बीच एक संयुक्त उद्यम है। शेल उद्यम में 74% है, कुल के साथ शेष है।

8.भारत में अटार्नी जनरल की नियुक्ति किसके द्वारा की जाती है?
(A) प्रधानमंत्री
(B) भारत के मुख्य न्यायाधीश
(C) वित्त मंत्री
(D) राष्ट्रपति

उत्तर : (D) राष्ट्रपति
भारत के अटॉर्नी जनरल, भारत सरकार का मुख्य कानूनी सलाहकार होता है, और भारत के सर्वोच्च न्यायालय में सरकार का मुख्य वकील होता है। भारत के अटॉर्नी जनरल को संविधान की धारा 76 (1) के तहत भारत के राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाता है और वह राष्ट्रपति के प्रसाद पर्यंत अपने पद पर रहता है। इसे देश का सर्वोच्च कानूनी अधिकारी भी कहा जाता है।

9.पुरुषों के 1983 के विश्व कप क्रिकेट फाइनल में ‘मैन ऑफ द मैच’ निम्नलिखित में से किसे घोषित किया गया था?
(A) कपिल देव
(B) मोहिंदर अमरनाथ
(C) मदन लाल
(D) के० श्रीकांत

उत्तर : (B) मोहिंदर अमरनाथ
मोहिंदर अमरनाथ को इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में और वेस्ट इंडीज के खिलाफ फाइनल में मैन ऑफ द मैच मिला था। फाइनल में, मोहिंदर अमरनाथ (92 गेंदों में 46, 4 चौके, 1 छक्का) ने अपने हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार उठाया, जिसमें 3 विकेट शामिल हैं। विश्व कप का फाइनल लॉर्ड्स में खेला गया था। फाइनल भारत ने 43 रनों से जीता था। मोहिंदर अमरनाथ विश्व कप 1983 के मैन ऑफ द सीरीज थे।

10.’मारियाना गर्त’ …………… में स्थित है।
(A) दक्षिण अटलांटिक महासागर
(B) हिंद महासागर
(C) उत्तरी अटलांटिक महासागर
(D) प्रशांत महासागर

उत्तर : (D) प्रशांत महासागर
मारियाना गर्त पश्चिमी प्रशांत महासागर के समुद्र तल पर स्थित है। मारियाना गर्त, जिसे मारियानास गर्त भी कहा जाता है, पश्चिमी उत्तरी प्रशांत महासागर के तल पर एक गहरे समुद्र में खाई है। यह पृथ्वी पर ज्ञात सबसे गहरी खाई है। यह ज्यादातर पूर्व में और साथ ही मारियाना द्वीप समूह के दक्षिण में स्थित है। गहराई खोजने का पहला प्रयास 1875 में चैलेंजर अभियान (1872-76) के दौरान किया गया था। इसका निर्माण महासागरीय-महासागरीय प्लेटों के अभिसरण के कारण हुआ था।

Latest News

To Top