एजुकेशन

Static GK 5th May 2022

Static-GK
Share Post

1.‘BIMSTEC’ का मुख्यालय कहा पर है?
(A) ढाका
(B) कोलकाता
(C) कराची
(D) काठमांडू

उत्तर: (A) ढाका
‘BIMSTEC’ एक उप-क्षेत्रीय समूह है जिसमें दक्षिण एशिया एवं दक्षिण पूर्वी-एशिया के सात देश शामिल हैं.

2.अस्थि-सुषिरता (ऑस्टियोपोरोसिस) और संधिशोध (आइटिस) को प्रभावित करते हैं.
(A) त्वचा
(B) हड्डियों और जोड़ों
(C) दाँत
(D) रक्त

उत्तर : (B) हड्डियों और जोड़ों
अस्थिसुषिरता या ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) हड्डी का एक रोग है. जिससे फ़्रैक्चर का ख़तरा बढ़ जाता है. ऑस्टियोपोरोसिस में अस्थि खनिज घनत्व (BMD) कम हो जाता है, अस्थि सूक्ष्म-संरचना विघटित होती है और अस्थि में असंग्रहित प्रोटीन की राशि और विविधता परिवर्तित होती है.

3.महात्मा गाँधी ने किस वर्ष अंग्रेजों द्वारा पारित रोलेट एक्ट के खिलाफ सत्याग्रह का आह्वान किया था?
(A) 1911
(B) 1905
(C) 1915
(D) 1919

उत्तर : (D) 1919
1919 का अराजक और क्रांतिकारी अपराध अधिनियम, जिसे लोकप्रिय रूप से रौलेट एक्ट या ब्लैक एक्ट के रूप में जाना जाता है, मार्च 1919 में दिल्ली में इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल द्वारा पारित एक विधान परिषद अधिनियम था. अधिनियम ने अनिश्चित काल तक निवारक अनिश्चितकालीन नजरबंदी, बिना किसी रोक-टोक के आपातकालीन उपायों को बढ़ा दिया. यह रौलट एक्ट था जिसने गांधी को स्वतंत्रता के लिए भारतीय संघर्ष की मुख्यधारा में लाया और भारतीय राजनीति के गांधी युग में प्रवेश किया. पूरे देश में, 6 अप्रैल 1919 को राष्ट्रीय अपमान दिवस के रूप में मनाया गया.

4.भारीतय मरुस्थाल को क्या कहते हैं?
(A) थार
(B) सहारा
(C) गोबी
(D) अटाकाम

उत्तर: (A) थार
थार मरुस्थल (Thar Desert), जो महान भारतीय मरुस्थल (Great Indian Desert) भी कहलाता है, भारतीय उपमहाद्वीप के पश्चिमोत्तरी भाग में विस्तारित एक शुष्क व मरुस्थल क्षेत्र है. यह भारत और पाकिस्तान में 200,000 किमी2 (77,000 वर्ग मील) पर विस्तारित है. यह विश्व का 17वाँ सबसे बड़ा मरुस्थल है और 9वाँ सबसे बड़ा गरम उपोष्णकटिबन्धीय मरुस्थल है. थार का 85% भाग भारत और 15% भाग पाकिस्तान में है.

5.मुम्बई को पूर्णा से कौन-सा घाट जोड़ता है?
(A) पाल घाट
(B) भोर घाट
(C) थाल घाट
(D) शेनकोटा

उत्तर: (B) भोर घाट
भोरघाट प्रायद्वीपीय भारत में स्थित पश्चिमी घाट श्रेणी के सह्याद्रि पर्वत का एक प्रमुख दर्रा है. महाराष्ट्र राज्य में कर्जत और खंडाला के बीच स्थित इस दर्रे से होकर इससे होकर मुम्बई-पूना मार्ग गुजरता है जो मुम्बई को अन्य कई दक्षिण भारतीय नगरों से जोड़ता है। थाल घाट दर्रा भी महाराष्ट मे है.

6.सोनकॉन्ग …….. की जातीय संस्कृति का एक हिस्सा है।
(A) हिमाचल प्रदेश
(B) सिक्किम
(C) नागालैण्ड
(D) तमिलनाडु

उत्तर: (C) नागालैण्ड
नागालैंड 1 दिसंबर 1963 को भारत का 16 वां राज्य बना था। कोहिमा, नागालैंड की राजधानी है. दीमापुर, नागालैंड का सबसे बड़ा शहर है. संस्कृति को एक विशेष समूह या समाज की विशेषता वाले सीखा और साझा किए गए व्यवहार, विश्वास, दृष्टिकोण, मूल्य और भौतिक वस्तुओं के रूप में परिभाषित किया गया है. जातीयता एक सामाजिक समूह से संबंधित तथ्य या स्थिति है जिसकी एक सामान्य राष्ट्रीय या सांस्कृतिक परंपरा है.

7.गंगा ग्राम योजना किस मंत्रालय से संबंधित है?
(A) मानव संशाधन मंत्रालय
(B) पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय
(C) कृषि मंत्रालय
(D) स्वास्थ्य मंत्रालय

उत्तर: (B) पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय
5 जनवरी, 2016 को केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के ग्राम पुठ में ‘गंगा ग्राम योजना’ की शुरूआत की. यह पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय से संबंधित है.

8.1920 में भारत के किस प्रसिद्ध फुटबॉल क्लब की स्थापना हुई थी?
(A) चर्चिल ब्रदर्स एस० सी
(B) मोहन बागान ए०सी०
(C) डेम्पो एस०सी०
(D) ईस्ट बंगाल एफ०सी०

उत्तर: (D) ईस्ट बंगाल एफ०सी०
1920 में गठित, EBFC को 1922 में भारतीय फुटबॉल संघ से मान्यता मिली। उन्होंने 1920 में अपनी पहली ट्रॉफी, हरक्यूलिस कप जीती.

9.कोयला किस चट्टान में पाया जाता है?
(A) परिवत्तित चट्टान
(B) परतदार चट्टान
(C) अजैव चट्टान
(D) आग्नेय चट्टान

उत्तर: (B) परतदार चट्टान
परतदार चट्टान की रचना एक निश्चित कम में होती है सबसे पहले बड़े टुकड़े जमा होते हैं तथा उसके बाद महीन कण जमा होते है. शुरू में चट्टान बहुत संगठित नहीं होती परन्तु परतों के भार के कारण तथा कणों को जोड़ने वाले तत्वा से चट्टान संगठित हो जाती है । सिलिका कैलसाइट आदि परतदार चट्टान के संयोजक तत्व है. कोयला परतदार चट्टान में पाया जाता है.

10.’अष्टाध्यायी’ पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A) बाणभट्ट
(B) पाणिनी
(C) पतंजलि
(D) शुद्रक

उत्तर: (B) पाणिनी
अष्टाध्यायी महर्षि पाणिनि द्वारा रचित संस्कृत व्याकरण का एक अत्यंत प्राचीन ग्रंथ है. इसमें आठ अध्याय हैं; प्रत्येक अध्याय में चार पद हैं. प्रत्येक पाद में 38 से 220 तक सूत्र हैं. इस प्रकार अष्टाध्यायी में आठ अध्याय, बत्तीस पाद और सब मिलाकर लगभग 4000 सूत्र हैं. अष्टाध्यायी पर महामुनि कात्यायन का विस्तृत वार्तिक ग्रन्थ है और सूत्र तथा वार्तिकों पर भगवान पतंजलि का विशद विवरणात्मक ग्रन्थ महाभाष्य है. संक्षेप में सूत्र, वार्तिक एवं महाभाष्य तीनों सम्मिलित रूप में ‘पाणिनीय व्याकरण’ कहलाता है और सूत्रकार पाणिनी, वार्तिककार कात्यायन एवं भाष्यकार पतंजलि – तीनों व्याकरण के ‘त्रिमुनि’ कहलाते हैं.

Latest News

To Top