एजुकेशन

Static GK 4th March 2022

Static-GK
Share Post

1.वर्ष 2004 से निम्नलिखित में से कौन-सा राज्य अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का स्थाई मेजबान रहा है?
(A) गोवा
(B) महाराष्ट्र
(C) केरल
(D) गुजरात

उत्तर : (A) गोवा
2004 से, 35वें संस्करण से शुरू होकर, भारत का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बन गया, और अपने स्थायी स्थान गोवा में स्थानांतरित हो गया , और प्रत्येक वर्ष नवंबर और दिसंबर के महीनों के दौरान आयोजित किया जा रहा है। त्योहार की तारीखें हर साल बदलती रहती हैं और इसकी कोई निश्चित तारीख नहीं होती है। IFFI के पहले संस्करण का आयोजन भारत सरकार के फिल्म प्रभाग द्वारा भारत के पहले प्रधान मंत्री के संरक्षण में किया गया था। 24 जनवरी से 1 फरवरी 1952 तक मुंबई में आयोजित इस महोत्सव को बाद में मद्रास , दिल्ली , कलकत्ता और त्रिवेंद्रम ले जाया गया ।

2.’समक्का सारालम्मा जात्रा’ नाम का आदिवासी त्योहार पारंपरिक रूप से निम्नलिखित में से किस राज्य के साथ जुड़ा है?
(A) केरल
(B) त्रिपुरा
(C) तेलंगाना
(D) तमिलनाडु

उत्तर : (C) तेलंगाना
सम्माक्का साराक्का जतारा हिंदू जनजातीय देवी-देवताओं को सम्मानित करने का त्यौहार है और इसे तेलंगाना में मनाया जाता है। जतारा शब्द का इस्तेमाल सबसे बड़े लोगों की सभाओं में से एक के गवाह के लिए किया जाता है। सम्माक्का साराक्का जतारा को सम्माक्का सारालम्मा जतारा और मेदाराम जतारा के नाम से भी जाना जाता है। त्यौहार कोया जनजाति द्वारा मनाया जाता है। कोया आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और ओडिशा में पाया जाने वाला एक भारतीय आदिवासी समुदाय है।

3.क्रिकेटर रोस्टन चेंज निम्नलिखित में से किस देश के लिए खेलते हैं?
(A) दक्षिण अफ्रीका
(B) वेस्टइंडीज
(C) न्यूजीलैंड
(D) ऑस्ट्रेलिया

उत्तर : (B) वेस्टइंडीज
क्रिकेटर रोस्टन चेस एक बारबेडियन क्रिकेटर है जो वेस्ट इंडीज के लिए खेलते हैं। उनका पूरा नाम रोस्टन लैमर चेस है। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू 21 जुलाई 2016 को भारत खिलाफ शुरू किया। उन्हें वेस्टइंडीज के टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के साथ-साथ क्रिकेटर ऑफ द ईयर से भी नवाजा गया है। 26 जनवरी 2019 को, चेस ने बारबाडोस में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की चौथी पारी में 8/60 के गेंदबाजी आंकड़ों के साथ असाधारण प्रदर्शन किया और पहली पारी में बल्ले से 54 रन जोड़े।

4.क्रिकेटर स्टुअर्ट ब्रॉड ……………… की क्रिकेट टीम के खिलाड़ी हैं।
(A) वेस्टइंडीज
(B) न्यूजीलैंड
(C) दक्षिण अफ्रीका
(D) इंग्लैंड

उत्तर : (D) इंग्लैंड
स्टुअर्ट ब्रॉड दाएं हाथ के सीम गेंदबाज और बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। 2015 अशेस श्रृंखला के चार वें टेस्ट में, स्टुअर्ट ब्रॉड ने आठ-पंद्रह के करियर के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े लिए, और ऑस्ट्रेलियाई पहली पारी में केवल साठ के लिए आउट हुए। 2015 में इस प्रदर्शन को विसडन के मेन्स टेस्ट ऑफ़ द दशक का नाम दिया गया था। एनईटी ट्राम 237 को 17 सितंबर 2015 को ब्रॉड के सम्मान में नामित किया गया था।

5.निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी ने कभी भी ओलंपिक पदक नहीं जीता है?
(A) सानिया मिर्जा
(B) गगन नारंग
(C) विजय कुमार
(D) विजेंद्र सिंह

उत्तर : (A) सानिया मिर्जा
सानिया मिर्जा भारत की एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं। मिर्जा ने अपने करियर में 6 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं लेकिन उन्होंने अपने करियर में कभी कोई ओलंपिक पदक नहीं जीता। मिर्ज़ा को 2003 से महिला टेनिस संघ द्वारा भारत के नंबर 1 खिलाड़ी के रूप में स्थान दिया गया, 2013 में एकल से उनकी सेवानिवृत्ति तक। उन्हें 2004 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें 2005 में “WTA न्यूकमर ऑफ द ईयर” और 2006 में “पद्म श्री” से भी सम्मानित किया गया था।

6.मगध के निम्नलिखित शासकों में से किसके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने वज्जि को हराने के लिए बुद्ध की सलाह लेने के लिए वस्सकार नाम के अपने मंत्री को भेजा था?
(A) अजातशत्रु
(B) बिंबिसार
(C) शिशुनाग
(D) बिंदुसार

उत्तर : (A) अजातशत्रु
अजातशत्रु पूर्वी भारत में मगध के हर्यंक वंश का एक शासक था। ये बिम्बिसार के पुत्र थे और महावीर और गौतम बुद्ध दोनों के समकालीन थे। उसने अपने पिता से जबरदस्ती मगध का राज्य छीन लिया और उसे कैद कर लिया। अजातशत्रु वज्जियों पर आक्रमण करना चाहते थे, उन्होंने इस संदर्भ में अपनी सलाह लेने के लिए अपने मंत्री वस्साकारा को बुद्ध के पास भेजा। अजातशत्रु ने अपने मुख्यमंत्री वस्साकारा को वज्जी के संघ में घुसपैठ करने के लिए भेजा और तीन वर्ष के भीतर उन्होंने वज्जियों को विभाजित करने में सफलता हासिल की और वैशाली में भी उपद्रवियों को ध्वस्त कर दिया।

7.निम्नलिखित में से कौन-सी नदी, त्रिपुरा में पौष संक्रांति मेले से संबंधित है?
(A) खोवई
(B) हावड़ा
(C) मुहुरी
(D) गुमती

उत्तर : (D) गुमती
अमरपुर भारत के त्रिपुरा राज्य में गोमती जिले में एक शहर और एक नगर पंचायत है। इसका नाम त्रिपुरा के पूर्व राजा अमर माणिक्य के नाम पर रखा गया था। यह अमरपुर उप-मंडल का मुख्यालय भी है। आदिवासी और गैर-आदिवासी दोनों लोग हर साल उत्तरायण संक्रांति के अवसर पर गोमती नदी में एक पवित्र डुबकी के लिए इकट्ठा होते हैं, जो कि तीर्थमुख के रूप में जाना जाता है। भक्त उस दिन नदी में एक पवित्र डुबकी लगाते हैं जो सूर्य के उत्तरायण के शुरू होने का प्रतीक है- पौष माह के अंतिम दिन (जनवरी माह के मध्य में)।

8.भारत ने ……………. वर्ष में परिवार नियोजन के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम आरंभ किया था।
(A) 1963
(B) 1958
(C) 1949
(D) 1952

उत्तर : (D) 1952
परिवार नियोजन का अर्थ है व्यक्तियों या दंपतियों द्वारा केवल अपने मनचाहे बच्चे पैदा करने की योजना बनाना, जब वह उन्हें चाहते हैं, यह जिम्मेदार पितृत्व है। इसकी शुरुआत 1952 में हुई थी। 1977 में, भारत सरकार ने राष्ट्रीय परिवार नियोजन कार्यक्रम को राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम के रूप में फिर से नामित किया। भारत विश्व का पहला देश है जिसने सरकारी स्तर पर परिवार कल्याण कार्यक्रम लागू किया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति, 1983 और वर्ष 2000 तक नेट प्रजनन दर को एक के रूप में प्राप्त करने का लक्ष्य है।

9.निम्नलिखित में से कौन, एक भारतीय शतरंज खिलाड़ी है?
(A) कोमलिका बारी
(B) दिव्या देशमुख
(C) रानी रामपाल
(D) शिखा पांडे

उत्तर : (B) दिव्या देशमुख
दिव्या देशमुख (जन्म 9 दिसंबर, 2005) एक भारतीय शतरंज महिला ग्रैंडमास्टर (डब्ल्यूजीएम) हैं जो महाराष्ट्र राज्य की रहने वाली हैं । वह स्वर्ण पदक विजेता FIDE ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड 2020 टीम का हिस्सा थीं। वह भारतीय लड़कियों की शतरंज में नंबर 2 पर है। महामारी के कारण, 19 महीने के विराम के बाद, 16 वर्षीय दिव्या ने वहीं से शुरुआत की, जहां से उन्होंने छोड़ा था और विदर्भ की पहली और भारत की 21वीं WGM बनीं। बुडापेस्ट, हंगरी में एक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में खेलते हुए उन्होंने यह दुर्लभ उपलब्धि हासिल की।

10……………….. 2012 से 2017 तक भारत के राष्ट्रपति रहे थे।
(A) ए०पी०जे० अब्दुल कलाम
(B) के०आर० नारायणन
(C) प्रणब मुखर्जी
(D) प्रतिभा पाटिल

उत्तर : (C) प्रणब मुखर्जी
प्रणब कुमार मुखर्जी एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे जिन्होंने 2012 से 2017 तक भारत के 13 वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। पांच दशकों के राजनीतिक जीवन में, मुखर्जी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में एक वरिष्ठ प्रतिनिधि थे और उन्होंने भारत सरकार में कई तरह के मंत्रालय सम्भाले थे। राष्ट्रपति के रूप में चुनाव से पहले, मुखर्जी ने 2009 से 2012 तक केंद्रीय वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्हें 2019 में भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

Latest News

To Top