एजुकेशन

Static GK 3rd March 2022

Static-GK
Share Post

1.बकिंघम नहर निम्नलिखित में से किन दो राज्यों में फैली हुई है?
(A) तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश
(B) आंध्र प्रदेश और ओडिशा
(C) केरल और तमिलनाडु
(D) कर्नाटक और केरल

उत्तर : (A) तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश
बकिंघम नहर एक मीठे पानी की पथ प्रदर्शन नहर है और यह 796 किमी लंबी है। बकिंघम नहर दक्षिण भारत के कोरोमंडल तट को आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी में तमिलनाडु के विलुप्पुरम जिले में समेटती है। बकिंघम नहर अधिकांश प्राकृतिक बैकवाटरों को तट के साथ चेन्नई बंदरगाह से जोड़ती है। ब्रिटिश शासन के दौरान, नहर का निर्माण किया गया था। उन्नीसवीं सदी के उत्तरार्ध और बीसवीं सदी की शुरुआत में, यह एक महत्वपूर्ण जलमार्ग था।

2.’मिएंडर’ नामक का भूभाग …………….. द्वारा बना होता है।
(A) समुद्र
(B) हवा
(C) नदी
(D) ज्वालामुखी

उत्तर : (C) नदी
प्रौढ़ अवस्था में जब नदी मैदानों में प्रवाहित होती है तो निम्न कटाव की अपेक्षा क्षैतिज अपरदन अधिक करते हुए घाटी को चौड़ा करती है। मैदान में घाटी का ढाल बंद होने के कारण कल खाती हुई नदी मोड़ों का निर्माण करती है। इन मोड़ों को विसर्प (meander) या नदी विसर्प (river meander) कहते हैं।

3.प्रतिजैविक (एंटीबायोटिक) दवाएँ विषाणु (वायरस) पर प्रभावी नहीं होती हैं क्योंकि इनमें …………का अभाव होता है।
(A) पक्ष्माभिका (सिलिया)
(B) प्लाज्मिड
(C) कोशिका भित्ति
(D) आनुवांशिक सामग्री

उत्तर : (C) कोशिका भित्ति
जीवाणु एवं वनस्पति कोशिकाओं में कोशिका झिल्ली के बाहर निर्जीव, पारगम्य तथा मोटी दीवाल पायी जाती है उसे ‘कोशिका भित्ति’ कहते हैं। वनस्पति कोशिका में यह कोशिका झिल्ली के बाहर किन्तु जीवाणु में स्लाइम पर्त के नीचे रहती है। कुछ निम्न श्रेणी के एक कोशिकीय पौधे, वनस्पति की जनन कोशिका एवं प्राणी कोशिका में कोशिका भित्ति नहीं होती। कोशिका भित्ति का निर्माण सेलूलोज, पेक्टोज तथा अन्य निर्जीव पदार्थों द्वारा होता है।

4.अशोक स्तंभों के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सत्य नहीं है?
(A) ये आमतौर पर बलुआ पत्थर से बने हैं
(B) अशोक को अपने पिता बिंदुसार से ऐसे स्तंभों के निर्माण की प्रेरणा मिली थी
(C) इनमें से अधिकांश पॉलिश किए गए स्तंभ हैं
(D) इन्हें अखंड स्तंभ भी कहा जाता है।

उत्तर : (B) अशोक को अपने पिता बिंदुसार से ऐसे स्तंभों के निर्माण की प्रेरणा मिली थी
अशोक को अपने पिता बिंदुसार से ऐसे स्तंभों की प्रेरणा मिली है। अशोक स्तंभ भारतीय उपमहाद्वीप में फैले स्तंभों की एक श्रृंखला है। मौर्य साम्राज्य अशोक ने अपने स्वयं के स्तंभों का वर्णन करने के लिए धम्म थांभा शब्द “धर्म के स्तंभ” का उपयोग किया। अशोक के खंभे भारत के सबसे पुराने ज्ञात पत्थर की मूर्तियों में से हैं। अशोक के सभी स्तंभ बौद्ध मठों, बुद्ध के जीवन से कई महत्वपूर्ण स्थलों और तीर्थ स्थानों पर बनाए गए थे। अशोक द्वारा यात्राओं के स्मरण के लिए कुछ स्तंभ बनाए गए थे।

5.मूसी नदी निम्नलिखित में से किस नदी की सहायक नदियों में से एक है?
(A) तापी
(B) कावेरी
(C) कृष्णा
(D) महानदी

उत्तर : (C) कृष्णा
मुसी नदी डेक्कन के पठार में कृष्णा नदी की एक सहायक नदी है जो तेलंगाना से होकर बहती है। मूसी नदी को मुसिनुरु या मूसा नदी या मुचुकुंदा के नाम से भी जाना जाता है। हैदराबाद मुसी नदी के तट पर स्थित है। ओसमान सागर और हिमायत सागर इस पर बनाए गए बांध हैं जो हैदराबाद के लिए पानी के स्रोत के रूप में कार्य करते थे।

6.फिल्म ‘हेलारो’, जिसे 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार मिला है ………… भाषा में बनी एक फिल्म है।
(A) गुजराती
(B) कन्नड़
(C) मराठी
(D) तमिल

उत्तर : (A) गुजराती
हेल्लारो 2019 भारतीय गुजराती पीरियड ड्रामा फिल्म है। यह फिल्म अभिषेक शाह द्वारा सह-लिखित और निर्देशित है और आशीष पटेल, आयुष पटेल, नीरव पटेल, प्रतीक गुप्ता, मित्र जानी और अभिषेक शाह द्वारा निर्मित सारथी प्रोडक्शन और हरफ़िमौला फ़िल्मों के बैनर तले बनी है। हेल्लारो को आधिकारिक तौर पर भारत के 50वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में भारतीय पैनोरमा में उद्घाटन फिल्म के रूप में चुना गया था। 8 नवंबर 2019 को, फिल्म को भारत के सिनेमाघरों में सकारात्मक समीक्षा के साथ रिलीज़ किया गया।

7.प्राचीन भारतीय संस्कृति के संदर्भ में, ‘पंचायतन’ का अर्थ क्या है?
(A) दुश्मन को घेरने के लिए इस्तेमाल सैन्य गठन
(B) पाँच आवासीय परिसरों वाला शहर
(C) मंदिर वास्तुकला की एक शैली
(D) शहर में रक्षा दीवार की प्रणाली

उत्तर : (C) मंदिर वास्तुकला की एक शैली
मंदिर की वास्तुकला की पंचायतन शैली में, मुख्य तीर्थ चार सहायक कोनों से घिरा हुआ है, जो इसे पाँच तीर्थस्थल बनाता है। मंदिर वास्तुकला की पंचायतन शैली में, एक आयताकार पठार पर मुख्य मंदिर बनाना है। खजुराहो में कंडारिया महादेव मंदिर, भुवनेश्वर में लिंगराज मंदिर, उत्तर प्रदेश के देवगढ़ में दशावतार मंदिर वास्तुकला की इस शैली के प्रसिद्ध उदाहरण हैं।

8.वैज्ञानिक पुरकिन्जे द्वारा निम्नलिखित में से किस शब्दावली का सृजन किया गया था?
(A) कोशिका (सेल)
(B) लयनकाय (लाइसोसोम)
(C) कोशिका द्रव्य (साइटोप्लाज्म)
(D) जीवद्रव्य (प्रोटोप्लाज्म)

उत्तर : (D) जीवद्रव्य (प्रोटोप्लाज्म)
पुर्किन्जे एक जेक फिजियोलॉजिस्ट और एनाटोमिस्ट था। पुर्किन्जे ने ‘प्रोटोप्लाज्म’ शब्द को एक कोशिका के द्रव पदार्थ के लिए गढ़ा। उन्होंने 1839 में “प्रोटोप्लाज्म” शब्द गढ़ा। ऐसा पुर्किन्जे की प्रसिद्धि थी कि जब लोगों ने उन्हें यूरोप के बाहर से पत्र लिखे, तो उन्हें पता के रूप में जो कुछ भी डालने की जरूरत थी वह था ‘पुर्किनी, यूरोप’। प्रोटोप्लाज्म कोशिका का जीवित भाग है, जिसमें विभिन्न कोशिकीय अंग होते हैं। प्रोटोप्लाज्म में साइटोप्लाज्म और नाभिक होते हैं। साइटोप्लाज्म में एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम, गोल्गी बॉडी, माइटोकॉन्ड्रिया, राइबोसोम जैसे सेल ऑर्गेनेल होते हैं, लेकिन कोई न्यूक्लियस नहीं।

9.अभिनव बिन्द्रा ने निम्नलिखित में से किस ओलंपिक में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था?
(A) बीजिंग 2008
(B) लंदन 2012
(C) एथेंस 2004
(D) सिडनी 2000

उत्तर : (A) बीजिंग 2008
अभिनव बिंद्रा एक भारतीय पेशेवर निशानेबाज़ और एक व्यापारी है और 10 मीटर एयर राइफल कार्यक्रम में विश्व और ओलंपिक चैंपियन है। उन्होंने वर्ष 2008 में बीजिंग ओलंपिक खेलों के आयोजन में 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण जीतकर ओलिंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने। यह 1980 के बाद से भारत का पहला स्वर्ण पदक था, जब पुरुषों की फील्ड हॉकी टीम ने स्वर्ण पदक जीता था।

10.निम्नलिखित हड़प्पा सभ्यता स्थलों में से कौन-सा स्थल सीढ़ीदार दीर्घाओं के साथ एक बड़े खुले मैदान, जिसे ‘स्टेडियम’ के रूप में पहचाना गया, की उपस्थिति के प्रमाण दर्शाता है?
(A) मोहनजोदड़ो
(B) कालीबंगा
(C) धौलावीरा
(D) चन्हूदड़ो

उत्तर : (C) धौलावीरा
धौलावीरा का हड़प्पा स्थल गुजरात में स्थित है। भचाऊ तालुका में, गुजरात के रण के कच्छ में, धोलावीरा एक गाँव है। खादिर द्वीप पर, स्थल स्थित है। साइट 4000 वर्ष ईसा पूर्व की हो सकती है। 2900-2400 ईसा पूर्व से, यह स्थल बहुत तेजी से विस्तारित हुई। घर के निर्माण के लिए, धोलावीरा के लोगों ने मिट्टी-ईंट के स्थान पर पत्थर की ईंट का प्रयोग शुरू किया। क्षेत्र के लोगों द्वारा मिट्टी के बर्तन और आभूषण बनाए गए थे। धौलावीरा सबसे बड़ा खुदाई वाला हड़प्पा स्थल है। एक दिए गए स्थान पर निरंतर जीवन यापन धोलावीरा में दर्ज किया गया है।

Latest News

To Top