एजुकेशन

Static GK 3rd December 2021

Static-GK-3rd-December-2021
Share Post

1.एक बेसबॉल में टाँके होते हैं?
(A) 261
(B) 186
(C) 108
(D) 226
उत्तर : (C) 108

कुल मिलाकर, बेसबॉल को आच्छादित करने के लिए 108 हाथ से सिले हुए डबल टांके का उपयोग किया जाता है। टांके, सिलाई और उनके अभिविन्यास इन गेंदों को जटिल और अप्रत्याशित बना सकते हैं। बेसबॉल एक ऐसा खेल है जिसे एक बल्ला, एक गेंद और एक खिलाड़ी के साथ नौ खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच एक मैदान में खेला जाता है, जिसमें एक डायमंड में चार आधार होते हैं। बेसबॉल संयुक्त राज्य अमेरिका, वेनेजुएला, ताइवान, क्यूबा, डोमिनिक गणराज्य, आदि देशों का राष्ट्रीय खेल है।

2.विमुद्रीकरण कब किया गया था?
(A) 8 नवम्बर, 2016
(B) 8 नवम्बर, 2015
(C) 8 नवम्बर, 2014
(D) 8 दिसम्बर, 2016
उत्तर : (A) 8 नवम्बर, 2016

भारत के 500 और 1000 रुपये के नोटों के विमुद्रीकरण, जिसे मीडिया में छोटे रूप में नोटबंदी कहा गया, की घोषणा 8 नवम्बर 2016 को रात आठ बजे (भारतीय समयानुसार) भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अचानक राष्ट्र को किए गए संबोधन के द्वारा की गयी। यह संबोधन टीवी के द्वारा किया गया। इस घोषणा में 8 नवंबर की रात से देश में 500 और 1000 रुपये के नोटों को खत्म करने का ऐलान किया गया। इसका उद्देश्य केवल काले धन पर नियंत्रण ही नहीं बल्कि जाली नोटों से छुटकारा पाना भी था।

3.सिगिरिया भित्तिचित्र और दांबुला गुफा चित्र कहाँ पाए जाते हैं?
(A) भूटान
(B) नेपाल
(C) श्रीलंका
(D) म्यांमार
उत्तर : (C) श्रीलंका

सिगिरिया की पेंटिंग, श्रीलंका में स्थित सिगिरिया प्राचीन स्थल की विशिष्ट विशेषता है। ये लगभग तेरह सौ साल पहले सिगिरिया पहाड़ी की पश्चिमी सतह पर चित्रित किए गए थे और राजा कश्यप द्वारा 480AD में निर्मित एक विशाल महल परिसर का मुख्य आकर्षण थे। दांबुला गुफा मंदिर, श्रीलंका में सबसे बड़ा और अच्छी तरह से आरक्षित गुफा मंदिर परिसर है। यह 1991 से विश्व धरोहर स्थल है। मंदिर में बुद्ध, इंद्र, विष्णु और कई राजाओं की मूर्तियों के साथ 5 गुफाएँ हैं। गुफाओं की दीवारें और छत पूरी तरह से चित्रों से ढकी हैं। ये पेंटिंग और मूर्तियाँ गौतम बुद्ध और उनके जीवन से संबंधित हैं।

4.’भूदान आंदोलन’ किसके द्वारा शुरू किया गया था?
(A) बाल गंगाधर तिलक
(B) महात्मा गाँधी
(C) विनोबा भावे
(D) लाल बहादुर शास्त्री
उत्तर : (C) विनोबा भावे

भूदान आंदोलन की शुरुआत महात्मा गांधी के शिष्य विनोबा भावे ने अप्रैल 1951 में की थी। इसकी शुरुआत तेलंगाना के पोचमपाली से हुई थी। इसे रक्तहीन क्रांति के रूप में भी जाना जाता है जो भारत में एक स्वैच्छिक भूमि सुधार आंदोलन था। भूदान (‘भूमि’ का अर्थ है भूमि; ‘धन’ का अर्थ है दान) विनोबा भावे ने पदयात्रा की और अमीर किसानों को अपनी ज़मीन का एक/छह वां हिस्सा देने को कहा ताकि 50 मिलियन एकड़ ज़मीन इकट्ठा की जा सके, लेकिन अपने सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, वे केवल 8.7 लाख एकड़ ज़मीन इकट्ठा कर सके, जिसे उन्होंने गरीबों और भूमिहीन लोगों में बांट दिया।

Static GK 3rd December

5.एक मादा बाघ और एक नर शेर की संतान क्या कहलाती है?
(A) लेओपोन
(B) टाइगोन
(C) लाइगर
(D) जगलायन
उत्तर : (C) लाइगर

लाइगर एक नर शेर (पेन्थेरा लियो) और एक मादा बाघ (पेंथेरा टिगरिस) की एक संकर संतान है। बाघ एक चिड़ियाघर-नस्ल है, जैसा कि टाइगोन है, जो एक मादा शेर के साथ एक नर बाघ के संभोग का परिणाम है। लाइगर अपनी मूल प्रजातियों के सदस्यों की तुलना में अधिक बड़े और भारी होते हैं। सबसे बड़ा लाइगर अक्सर 3.3 मीटर (10.8 फीट) से अधिक की लंबाई तक बढ़ता है और इसका वजन 400 किलोग्राम (900 पाउंड) से अधिक होता है।

6.निम्नलिखित में से म्यांमार की सबसे ऊँची पर्वत चोटी कौन-सी है?
(A) मडोई राजी
(B) फॉनयिन राजी
(C) हककाबो राजी
(D) फनग्रान राजी
उत्तर : (C) हककाबो राजी

हककाबो राजी, म्यांमार का सबसे ऊँचा पर्वत है और संभवतः 5,881 मीटर की ऊँचाई वाला दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे ऊँचा पर्वत है। यह म्यांमार के सबसे उत्तरी राज्य कचिन में स्थित है। इसे 30 जनवरी, 1996 को प्राकृतिक रिजर्व के रूप में और 10 नवंबर 1998 को राष्ट्रीय उद्यान के रूप में मान्यता दी गई थी। शिखर, खाकाबोराज़ी राष्ट्रीय उद्यान से घिरा हुआ है और सम्पूर्ण रूप से पहाड़ी है।

7.विश्व शौचालय दिवस हर साल …………. को मनाया जाता है।
(A) 19 नवंबर
(B) 30 सितंबर
(C) 28 जून
(D) 7 फरवरी
उत्तर : (A) 19 नवंबर

विश्व शौचालय दिवस, संयुक्त राष्ट्र द्वारा 19 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन का लक्ष्य उन 4.2 बिलियन लोगों के लिए जागरूकता बढ़ाना है जो सुरक्षित रूप से प्रबंधित स्वच्छता के बिना रहते हैं। इस विशेष दिन पर, संगठनों और सरकारों को गतिविधियों की योजना बनाने और स्वच्छता के मुद्दों पर कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि भारत सतत विकास लक्ष्य 6 प्राप्त कर सके। 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा विश्व शौचालय दिवस को आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में घोषित किया गया था।

8.जंगलों में, विशालकाय पांडा अब केवल ……….. में पाए जाते हैं।
(A) चीन
(B) सिंगापुर
(C) जापान
(D) इंडोनेशिया
उत्तर : (A) चीन

जंगली विशाल पांडा अब केवल चीन में पाए जाते हैं। उन्हें पांडा भालू के रूप में भी जाना जाता है। विशाल पांडा का वैज्ञानिक नाम आयिलुरिपोडा मेलानोलुका है। वे ज्यादातर बांस की पत्तियों, तनों और अंकुरों को खाते हैं, और वे अन्य पौधों और मांस को भी खाते हैं।

9.भारत का एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी ………. में स्थित है।
(A) नील द्वीप
(B) रंगत द्वीप
(C) लांग आइलैंड
(D) बैरन द्वीप
उत्तर : (D) बैरन द्वीप

ज्वालामुखी पृथ्वी की पर्पटी में एक द्वार है। इसके माध्यम से पिघली हुई चट्टानें, गैसें, राख, धारा, आदि विस्फोट के दौरान बाहर की ओर उत्सर्जित होते हैं।
बैरेन द्वीप भारत के एकमात्र जीवित ज्वालामुखी का घर है। द्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीपों की श्रृंखला का हिस्सा। यह केंद्र शासित प्रदेश की राजधानी पोर्ट ब्लेयर से लगभग 140 किलोमीटर उत्तर पूर्व में अंडमान सागर में स्थित है।

10.पटियाला वंश के संस्थापक कौन थे?
(A) करम सिंह
(B) आला सिंह
(D) महेन्द्र सिंह
(C) रणजीत सिंह
उत्तर : (B) आला सिंह

पटियाला वंश का पहला शासक आला सिंह (1695-1765) था। इस राजवंश ने 1761 से 1967 तक शासन किया। पटियाला राजवंश के अंतिम राजा यादविंद्र सिंह (1938) थे। पटियाला राजवंश के सबसे लोकप्रिय राजा महाराजा भूपिंदर सिंह (1891-1938) थे। पटियाला के राजाओं को चैल के सर्वोच्च क्रिकेट मैदान के मालिक के लिए जाना जाता था।

Latest News

To Top