एजुकेशन

Static GK 31st March 2022

Static-GK
Share Post

1.अरावली पर्वत श्रृंखला निम्नलिखित में से किस राज्य में अवस्थित नहीं है?
(A) पंजाब
(B) गुजरात
(C) राजस्थान
(D) हरियाणा

उत्तर : (A) पंजाब
अरावली पर्वत श्रृंखला पंजाब से नहीं गुजरती है। अरावली भारत के पश्चिमी भाग राजस्थान में स्थित एक पर्वतमाला है। जिसे राजस्थान में आडावाला पर्वत के नाम से भी जाना जाता है,भारत की भौगोलिक संरचना में अरावली प्राचीनतम पर्वत श्रेणी है,जो गोडवाना लेंड का अस्तित्व है। यह संसार की सबसे प्राचीन पर्वत श्रृंखला है जो राजस्थान को उत्तर से दक्षिण दो भागों में बांटती है। इसकी उत्पत्ति प्रिकेंबियन युग में हुई। अरावली का सर्वोच्च पर्वत शिखर सिरोही जिले में गुरुशिखर (1722 /1727 मी.) है, जो माउंट आबू(सिरोही) में है।

2.निम्नलिखित में से कौन-सा रोग, हृदय स्पंदन दर या लय से संबंधित है?
(A) विचर्चिका (सोरायसिस)
(B) छाजन (एक्जिमा)
(C) सबलवाय (ग्लूकोमा)
(D) अतालता (अर्हिद्मिया)

उत्तर : (D) अतालता (अर्हिद्मिया)
अतालता या अर्हिद्मिया आम हृदय रोग है। आम तौर से, इसका मतलब किसी भी प्रकार की असामान्य हृदय गति या लय से होता है। अतालता के विभिन्न प्रकार हैं, जिनमें आट्रियल क़िजरिलैशन सबसे आम रूप है। ऐसा अनुमान है कि यह रोग हांग कांग की आम जनसंख्या के 1% लोगों को है। हालाँकि यह तात्कालिक रूप से जीवन के लिए ख़तरनाक नहीं होता, लेकिन यह स्ट्रोक को पांच-गुना, दिल के दौरों को तीन-गुना और मृत्यु को दो-गुना बढा देता है।

3.कैंडेला निम्नलिखित में से किस आधार राशि की SI इकाई है?
(A) लंबाई
(B) द्रव्यमान
(C) दीप्त तीव्रता
(D) तापमान

उत्तर : (C) दीप्त तीव्रता
कैंडेला दीप्त तीव्रता की एक इकाई है । दीप्त तीव्रता, इकाई समय में प्रति इकाई ठोस कोण में उत्सर्जित दृश्य प्रकाश की मात्रा को मापती है। दीप्त तीव्रता की SI इकाई एक लुमेन प्रति स्टेरडियन या केवल कैंडेला (cd) है । इकाइयां भौतिक मात्रा के मापन के लिए मानक के अलावा कुछ भी नहीं है। मात्रा का मापन मूल रूप से दो भागों में उल्लिखित है, पहला भाग मानक इकाई का कितना गुना प्रदान करता है, और दूसरा भाग इकाई का नाम प्रदान करता है।

4.वित्त विधेयक को प्रस्तुत करने के कितने दिनों के भीतर संसद द्वारा पारित किया जाना होता है?
(A) 75
(B) 60
(C) 85
(D) 90

उत्तर : (A) 75
वित्त विधेयक को संसद में पेश होने के 75 दिनों के भीतर पारित करना होता है। वित्त विधेयक केवल लोकसभा में पेश किया जा सकता है। हालाँकि, राज्य सभा विधेयक में संशोधन की सिफारिश कर सकती है। इसे लोकसभा में उपस्थित और मतदान करने वाले सभी सदस्यों के बहुमत से पारित किया जाता है। एक वित्त विधेयक एक धन विधेयक है जिसे संविधान के अनुच्छेद 110 में परिभाषित किया गया है। माना जाता है कि लोकसभा द्वारा पारित धन विधेयक को राज्य सभा द्वारा भी पारित किया जाता है, जब 14 दिनों के भीतर उच्च सदन द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जाती है।

5.’पुलिकली’ भारत के निम्नलिखित राज्यों में से किसकी एक मनोरंजक लोक कला है?
(A) कर्नाटक
(B) केरल
(C) पंजाब
(D) सिक्किम

उत्तर : (B) केरल
पुलिककली एक मनोरंजक नुक्कड़ लोक कला है जो ओणम समारोह के चौथे दिन निभाई जाती है। पुली का अर्थ है तेंदुआ / बाघ और काली का अर्थ प्ले मलयालम में है। यह लोक कला मुख्य रूप से केरल के त्रिशूर जिले में प्रचलित है। इस लोक कला का मुख्य विषय बाघ और शिकारी की भूमिका निभाने वाले प्रतिभागियों के साथ बाघ का शिकार है। कलाकार अपने शरीर को बाघों और शिकारियों की तरह चित्रित करते हैं और सड़कों पर पारंपरिक टकराव उपकरणों जैसे कि थकिल, उडुक्कू और चेंडा की धड़कन पर नृत्य करते हैं।

6.निम्नलिखित में से किस वर्ष में सिख गुरु श्री हरकृष्ण जी को ज्ञान प्राप्त हुआ था?
(A) 1656 में
(B) 1661 में
(C) 1664 में
(D) 1678 में

उत्तर : (B) 1661 में
सिख गुरु श्री हर कृष्ण जी, गुरु हर राय के पुत्र थे। वह 1661 में अपने पिता के उत्तराधिकारी बने। वे सिख धर्म में सबसे कम उम्र के सिख गुरु थे। गुरु हर कृष्ण दस सिख गुरुओं में से आठवें थे। उन्हें बाल गुरु के रूप में भी जाना जाता है। पांच साल की छोटी उम्र में गुरु के रूप में स्थापित, गुरु हर कृष्ण एक मानवतावादी थे जिन्होंने दिल्ली में उन लोगों को ठीक करने में मदद की जो एक चेचक की महामारी से पीड़ित थे। गुरु हर कृष्ण ने स्वयं इस बीमारी का अनुबंध किया और आठवें जन्मदिन से पहले ही उनकी मृत्यु हो गई।

7.HDFC बैंक का मुख्यालय निम्नलिखित में से किस शहर में स्थित है?
(A) पटना
(B) बंगलुरु
(C) नई दिल्ली
(D) मुंबई

उत्तर : (D) मुंबई
एचडीएफसी बैंक भारत का एक प्रमुख बैंक है। मुंबई, भारत में इसकी स्थापना अगस्त 1994 में की गयी थी। मुंबई आवास विकास वित्त निगम लिमिटेड (एचडीएफसी) का मुख्यालय है। एचडीएफसी बैंक ने जनवरी 1995 में एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में कार्य शुरू किया। मोबाइल बैंकिंग भी हिंदी में उपलब्ध है। इसके शाखाओं की अधिकतम संख्या मुंबई और नई दिल्ली में हैं। इस बैंक के वर्तमान सीईओ ससीधर जगदीशन हैं।

8.लोथियन द्वीप वन्यजीव अभ्यारण्य निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है?
(A) महाराष्ट्र
(B) ओडिशा
(C) तमिलनाडु
(D) पश्चिम बंगाल

उत्तर : (D) पश्चिम बंगाल
लोथियन द्वीप पक्षी अभयारण्य सुंदरबन बायोस्फीयर रिजर्व के अंदर तीन वन्यजीव अभयारण्यों में से एक है। यह अभयारण्य दक्षिण 24 परगना जिले, पश्चिम बंगाल में स्थित है। यह पक्षी अभयारण्य द्वीप पर 38 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है और सप्तमुखी नदी से घिरा हुआ है। लोथियन द्वीप बर्ड सैंक्चुअरी यहाँ पाई जाने वाली विभिन्न प्रकार की पक्षियों की प्रजातियों के लिए प्रसिद्ध है, जिनमें ब्लैक-कैप्ड किंगफ़िशर, कर्लेव, व्हाइट-बेलिड सी-ईगल, टर्न और व्हिम्ब्रेल शामिल हैं।

9.निम्नलिखित में से किसने विश्वेश भृगुवंशी की जीवनी ‘विशेष : कोड टू विन’ लिखी है?
(A) निरुपमा यादव
(B) मोनिका अरोड़ा
(C) चेतन भगत
(D) अरुंधति रॉय

उत्तर : (A) निरुपमा यादव
“विशेष: कोड टू विन” नाम की पुस्तक, खेल-लेखक-लेखिका निरुपमा यादव द्वारा लिखी गई है। यह भारत के सबसे युवा बास्केटबॉल कप्तान विश्वेश भृगुवंशी की जीवनी है। पुस्तक का उद्देश्य भी खेल उद्योग को क्रिकेट की तरह भारत में विकासशील खेलों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि खिलाड़ियों को उनकी उचित पहचान मिले। 29 वर्षीय भृगुवंशी उत्तर प्रदेश के वाराणसी के रहने वाले हैं और 2007 से भारत के लिए खेल रहे हैं।

10.निम्नलिखित में से कौन अपने कार्यकाल की समाप्ति से पहले प्रधानमंत्री की सलाह पर लोक सभा को भंग कर सकता है?
(A) राज्य सभा के सभापति
(B) लोक सभा के अध्यक्ष
(C) राष्ट्रपति
(D) उपराष्ट्रपति

उत्तर : (C) राष्ट्रपति
संसद (लोकसभा) के निचले सदन को प्रधान मंत्री की सिफारिश पर राष्ट्रपति द्वारा भंग किया जा सकता है। दूसरे शब्दों में, प्रधानमंत्री अपने कार्यकाल की समाप्ति से पहले राष्ट्रपति को लोकसभा भंग करने और नए चुनाव कराने की सलाह दे सकता है। इसका अर्थ यह है कि कार्यपालिका को संसदीय प्रणाली में विधायिका को भंग करने का अधिकार प्राप्त है।

Latest News

To Top