एजुकेशन

Static GK 31st December 2021

Static-GK-31st-December-2021
Share Post

1.जब भारत स्वतंत्र हुआ उस समय भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष कौन थे?
(A) पुरुषोत्तम दास टंडन
(B) मौलाना आजाद
(C) जवाहरलाल नेहरू
(D) जे०बी० कृपलानी
उत्तर: (D) जे०बी० कृपलानी

जब भारत 1947 में आजाद हुआ तब जे.बी कृपलानी कांग्रेस के अध्यक्ष थे। जे.बी. कृपलानी एक भारतीय राजनीतिज्ञ, गांधीवादी समाजवादी, रहस्यवादी और स्वतंत्रता कार्यकर्ता थे। जे.बी कृपलानी की पत्नी सुचेता कृपलानी भारत की पहली महिला मुख्यमंत्री थीं, उन्होंने 1963 से 1967 तक उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। 1950 में कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में, कृपलानी को पुरुषोत्तम दास टंडन ने हराया था।

2.बहमनी साम्राज्य की स्थापना किसने की थी?
(A) फिरोज शाह बहमनी
(B) मीर जफर
(C) मोहम्मद बिन तुगलक
(D) अलाउद्दीन बहमन शाह
उत्तर: (D) अलाउद्दीन बहमन शाह

बहमनी सल्तनत (1347-1518) दक्कन का एक इस्लामी राज्य था। इसकी स्थापना 3 अगस्त 1347 को एक तुर्क-अफ़गान सूबेदार अलाउद्दीन बहमन शाह ने की थी। इसका प्रतिद्वंदी हिन्दू विजयनगर साम्राज्य था। 1518 में इसका विघटन हो गया जिसके फलस्वरूप – गोलकोण्डा, बीजापुर, बीदर, बीरार और अहमदनगर के राज्यों का उदय हुआ। इन पाँचों को सम्मिलित रूप से दक्कन सल्तनत कहा जाता था।

3.निम्नलिखित में से कौन हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन के महत्त्वपूर्ण सदस्य थे, जिन्होंने अपने साथियों के साथ काकोरी ट्रेन डकैती की थी?
(A) जतिन बनर्जी
(B) प्रफुल्ल चाकी
(C) अशफाकउल्ला खां
(D) खुदीराम बोस
उत्तर: (C) अशफाकउल्ला खां

अशफाकउल्ला ख़ान का जन्म ब्रितानी भारत के शाहजहाँपुर में शफ़िक़ुल्लाह खान और मज़रुनिस्सा के एक मुस्लिम पठान परिवार के खैबर जनजाति में हुआ था। वो छः भाई बहनों में सबसे छोटे थे। वर्ष 1920 में महात्मा गांधी ने भारत में ब्रितानी शासन के विरुद्ध असहयोग आन्दोलन आरम्भ किया। लेकिन वर्ष 1922 में चौरी चौरा कांड के बाद महात्मा गांधी ने आन्दोलन वापस ले लिया। इस स्थिति में खान सहित विभिन्न युवा लोग खिन्न हुये। इसके बाद खान ने समान विचारों वाले स्वतंत्रता सेनानियों से मिलकर नया संगठन बनाने का निर्णय लिया और वर्ष 1924 में हिन्दुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन का गठन किया।

4.सालार जंग संग्रहालय निम्नलिखित में से किस शहर में स्थित है?
(A) तिरुवनंतपुरम
(B) चेन्नई
(C) बेंगलुरु
(D) हैदराबाद
उत्तर: (D) हैदराबाद

सालार जंग संग्रहालय एक कला संग्रहालय है, जो भारत के हैदराबाद, तेलंगाना शहर में मूसी नदी के दक्षिणी तट पर दार-उल-शिफा में स्थित है। यह भारत के तीन राष्ट्रीय संग्रहालय में से एक है। मूल रूप से सालार जंग परिवार का एक निजी कला संग्रह, यह सालार जंग III की मृत्यु के बाद राष्ट्र को दिया गया था। सालार जंग संग्रहालय नवाब मीर यूसुफ अली खान सालार जंग III द्वारा एकत्र की गई कलाकृतियों का दावा करता है, जो हैदराबाद के सातवें निजाम के पूर्व प्रधान मंत्री थे। यह संग्रहालय भारत में तीसरा सबसे बड़ा संग्रहालय भी है और इसमें प्राचीन पांडुलिपियों, चीनी मिट्टी की चीज़ें, धातु की कलाकृतियाँ, कालीन, मूर्तियां, वस्त्र, चित्र और घड़ियों का संग्रह है।

5.आधार आधारित लेन-देन के लिए आईरिस आइडेंटिफिकेशन (iris identification) की पेशकश करने वाला पहला बैंक निम्नलिखित में से कौन-सा है?
(A) एक्सिस बैंक
(B) केनरा बैंक
(C) यस बैंक
(D) आई०सी०आई०सी०आई० बैंक
उत्तर: (A) एक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक अपने माइक्रो एटीएम टैबलेट के माध्यम से आधार आधारित लेनदेन के लिए आईरिस स्कैन प्रमाणीकरण सुविधा पेश करने वाला भारत का पहला बैंक बन गया है। इंटरनेशनल सेंटर फॉर बायोमेट्रिक रिसर्च (ICBR) द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, आईरिस स्कैन तकनीक पूरी तरह से संपर्क रहित है और 98.2% प्रमाणीकरण सफलता दर प्रदान करती है और अन्य प्रचलित बॉयोमीट्रिक मोडों पर बढ़त प्रदान करती है। अत्यधिक सुरक्षित आईरिस संचालित माइक्रो ATM टैबलेट मानकीकरण परीक्षण और गुणवत्ता प्रमाणन (STQC) प्रमाणित और पूरी तरह से एकीकृत आईरिस सेंसर के साथ UIDAI अनुरूप पंजीकृत डिवाइस हैं।

6.निम्नलिखित में से कौन-सी नदी अमरकंटक की पहाड़ियों से निकलती है?
(A) नर्मदा
(B) ताप्ती
(C) महानदी
(D) कावेरी
उत्तर: (A) नर्मदा

नर्मदा नदी अमरकंटक, अनूपपुर जिले, मध्य प्रदेश से बहती है। नर्मदा को रीवा भी कहा जाता है और पहले नेरबुद्दा, यहां तक ​​कि शंकरी के रूप में भी जाना जाता है, मध्य भारत में एक नदी है और भारतीय उपमहाद्वीप में छठी सबसे लंबी नदी है। यह तीसरी सबसे लंबी नदी है जो पूरी तरह से गोदावरी और कृष्णा के बाद भारत के भीतर बहती है। यह गुजरात और मध्य प्रदेश के कई मायनों में अपने विशाल योगदान के लिए “गुजरात और मध्य प्रदेश की जीवन रेखा” के रूप में भी जाना जाता है। नर्मदा अनूपपुर जिले के पास अमरकंटक पठार से निकलती है।

7.निम्नलिखित में से क्या उन विभिन्न पारिस्थितिकी तंत्रों का एक संग्रह है जिनमें एक समान जलवायवीय परिस्थितियाँ पाई जाती हैं?
(A) जीवोम (biome)
(B) वनस्पति (flora)
(C) समुद्रतल (lagoon)
(D) शैलभित्ति (reef)
उत्तर: (A) जीवोम (biome)

जैवक्षेत्र या जीवोम (Biome) धरती या समुद्र के किसी ऐसे बड़े क्षेत्र को बोलते हैं जिसके सभी भागों में मौसम, भूगोल और निवासी जीवों (विशेषकर पौधों और प्राणी) की समानता हो। किसी बायोम में एक ही तरह का परितंत्र (ईकोसिस्टम) होता है, जिसके पौधे एक ही प्रकार की परिस्थितियों में पनपने के लिए एक जैसे तरीक़े अपनाते हैं। जैवक्षेत्र के अन्तर्गत प्रायः स्थलीय भाग के समग्र वनस्पति और जन्तु समुदायों को ही सम्मिलित करते हैं क्योंकि सागरीय जैवक्षेत्र का निर्धारण कठिन होता है।

8.सील किए जाने योग्य या खुले काँच पात्र, जिसमें मृदा और पादप होते हैं और जिन्हें रखरखाव के लिए खोलकर उनके अंदर तक पहुँचाया जा सकता है, किस के नाम से जाने जाते हैं?
(A) पैलुडारियम
(B) रिपारियम
(C) ऑस्मीटोरियम
(D) टेरारियम
उत्तर: (D) टेरारियम

एक टेरारियम ( टेरारिया या टेरारियम ) आमतौर पर एक सील करने योग्य कांच का कंटेनर होता है जिसमें मिट्टी और पौधे होते हैं, और रखरखाव के लिए अंदर पौधों तक पहुंचने के लिए खोला जा सकता है। हालांकि, टेरारिया सील होने के बजाय वातावरण के लिए भी खुला हो सकता है। टेरारिया को अक्सर सजावटी या सजावटी वस्तुओं के रूप में रखा जाता है। बंद टेरारिया पौधे के विकास के लिए एक अनूठा वातावरण बनाते हैं, क्योंकि पारदर्शी दीवारें टेरारियम में गर्मी और प्रकाश दोनों को प्रवेश करने की अनुमति देती हैं।

9.सर रिचर्ड स्टैफोर्ड क्रिप्स को भारतीय राजनीतिक समूहों से सहयोग प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित में से किस वर्ष में भारत भेजा गया था?
(A) 1929 में
(B) 1917 में
(C) 1942 में
(D) 1909
उत्तर: (C) 1942 में

क्रिप्स मिशन 1942 में भारत आया। स्टेफोर्ड क्रिप्स ब्रिटेन में विंस्टन चर्चिल की गठबंधन सरकार में श्रम मंत्री थे। क्रिप्स मिशन 22 मार्च से 11 अप्रैल 1942 तक भारत आया। इसका उद्देश्य द्वितीय विश्व युद्ध में ब्रिटिश युद्ध के लिए भारतीय सहयोग प्राप्त करना था। क्रिप्स मिशन के प्रस्ताव: एक भारतीय प्रभुत्व स्थापित करना। देश के लिए एक नया संविधान बनाने के लिए एक संविधान सभा का गठन किया जाएगा। यह नया संविधान लागू होने तक भारत की रक्षा अंग्रेजों द्वारा नियंत्रित की जाएगी।

10.सम्राट अशोक निम्नलिखित में से किस राजवंश के शासक थे?
(A) मौर्य राजवंश
(B) गुप्त राजवंश
(C) नंद राजवंश
(D) शुंग राजवंश
उत्तर: (A) मौर्य राजवंश

चक्रवर्ती सम्राट अशोक विश्वप्रसिद्ध एवं शक्तिशाली भारतीय मौर्य राजवंश के महान सम्राट थे। सम्राट अशोक का पूरा नाम देवानांप्रिय अशोक मौर्य था। उनका राजकाल ईसा पूर्व 269 से, 232 प्राचीन भारत में था। मौर्य राजवंश के चक्रवर्ती सम्राट अशोक ने अखण्ड भारत पर राज्य किया है तथा उनका मौर्य साम्राज्य उत्तर में हिन्दुकुश, तक्षशिला की श्रेणियों से लेकर दक्षिण में गोदावरी नदी, सुवर्णगिरी पहाड़ी के दक्षिण तथा मैसूर तक तथा पूर्व में बांग्लादेश, पाटलीपुत्र से पश्चिम में अफ़गानिस्तान, ईरान, बलूचिस्तान तक पहुँच गया था।

Latest News

To Top