एजुकेशन

Static GK 30th March 2022

Static-GK
Share Post

1.गूगल निम्नलिखित में से किसकी साझेदारी में अपने बाढ़ पूर्वानुमान कार्यक्रम का विस्तार कर रहा है, जिसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके यह पूर्वानुमान किया गया है कि कब और कहाँ बाढ़ आ सकती है?
(A) राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण
(B) बाढ़ प्रबंधन संगठन
(C) राज्य जल आयोग
(D) केन्द्रीय जल आयोग

उत्तर : (D) केन्द्रीय जल आयोग
केंद्रीय जल आयोग ने बाढ़ की भविष्यवाणी प्रणालियों में सुधार के लिए गूगल के साथ सहयोग किया है। यह टेक जाइंट्स अर्थ इंजन का उपयोग करता है। इससे बाढ़ प्रबंधन में मदद मिलेगी। केंद्रीय जल आयोग (CWC) जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्रालय के तहत संलग्न कार्यालय के रूप में कार्य करता है। सी.डब्ल्यू.सी. के हालिया आंकड़े बताते हैं कि उपलब्ध कुल जल संग्रहण जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का केवल 22 प्रतिशत है।

2.एक्वा-रेजिया के विषय में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?
(A) एक्वा-रेजिया नाइट्रोहाइड्रोक्लोरिक अम्ल का एक विलयन होता है।
(B) एक्वा-रेजिया को कार्बनिक यौगिकों के साथ मिलाने पर विस्फोट हो सकता है।
(C) एक्वा-रेजिया विलयन बहुत ऊर्जायुक्त और विस्फोट संभाव्यता वाला होता है।
(D) इसके पारंपरिक विलयन में हाइड्रोक्लोरिक अम्ल और नाट्रिक अम्ल का क्रमश: 3:2 का मिश्रण होता है।

उत्तर : (D) इसके पारंपरिक विलयन में हाइड्रोक्लोरिक अम्ल और नाट्रिक अम्ल का क्रमश: 3:2 का मिश्रण होता है।
एक्वा रेजिया, सांद्र नाइट्रिक और हाइड्रोक्लोरिक अम्लों का मिश्रण है, आमतौर मात्रा के आधार पर नाइट्रिक अम्ल का 1 हिस्सा हाइड्रोक्लोरिक अम्ल के 3 भागों में मात्रा द्वारा होता है। यह सांद्र हाइड्रोक्लोरिक अम्ल और अम्ल नाइट्रिक अम्ल के अनुपात के विषय में पूछा जाता है। मिश्रण क्रमशः सांद्र हाइड्रोक्लोरिक अम्ल और सांद्र​ नाइट्रिक अम्ल के ताजा मिश्रण द्वारा क्रमशः 3: 1 के आयतनी अनुपात में बनाया जाता है।

3.सी०आर० दास और मोतीलाल नेहरू ने निम्नलिखित में से किस वर्ष स्वराज पार्टी की स्थापना की थी?
(A) 1924
(B) 1928
(C) 1923
(D) 1926

उत्तर : (C) 1923
स्वराज पार्टी की स्थापना 1 जनवरी 1923 को चित्तरंजन दास और मोतीलाल नेहरू ने की थी। पार्टी के दो महत्वपूर्ण नेता सीआर दास और मोतीलाल नेहरू थे। जिसमें सीआर दास अध्यक्ष थे और मोतीलाल नेहरू इसके सचिव थे। पार्टी को कांग्रेस खिलाफत स्वराज पार्टी के रूप में स्थापित किया गया था। स्वराज पार्टी ने भारतीय लोगों के लिए ब्रिटिश राज से अधिक स्व-सरकार और राजनीतिक स्वतंत्रता की मांग की।

4.सिंधु घाटी सभ्यता के स्थल कालीबंगन और बालाथल, निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित हैं?
(A) पंजाब
(B) गुजरात
(C) हरियाणा
(D) राजस्थान

उत्तर : (D) राजस्थान
कालीबंगा राजस्थान के हनुमानगढ़ में घग्गर के तट पर स्थित एक शहर है। यह दृषव्दती और सरस्वती नदियों के संगम पर भूमि के त्रिकोण में स्थापित होने के रूप में भी पहचाना जाता है। कालीबंगा पूर्व-ऐतिहासिक स्थल की खोज एक इतालवी भारतविद लुइगी पियो तैस्सीतोरी ने की थी। बालाथल राजस्थान के उदयपुर में स्थित एक पुरातात्विक स्थल है। यह बनास नदी और उसकी सहायक नदियों के घाटियों में स्थित नब्बे आहार-संस्कृति स्थलों में से एक है। सभ्यता के बालाथल स्थल में एक ग्यारह कमरों वाला विशाल भवन है।

5.1 पाउंड लगभग ……………… के बराबर होता है।
(A) 354.59 ग्राम
(B) 453.59 ग्राम
(C) 654.59 ग्राम
(D) 534.59 ग्राम

उत्तर : (B) 453.59 ग्राम
यह भार की इकाई है। वजन और मात्रा औंस और पाउंड में मापा जाता है। किलो या पौंड-बड़े पैमाने पर संयुक्त राज्य अमेरिका में इस्तेमाल की एक इकाई है। पाउंड भारत में प्रयोग नहीं किया जाता है। इकाई रोमन तुला से है।अलग अलग परिभाषा का इस्तेमाल किया गया है, अंतर्राष्ट्रीय सामान्य भार पाउंड सबसे आम है। अंतर्राष्ट्रीय सामान्य भार पाउंड कानूनी रूप से बिल्कुल 0.45359237 किलोग्राम के रूप में परिभाषित किया गया है। यूनाइटेड किंगडम में, भार और मापन अधिनियम 1963 में अंतरराष्ट्रीय पाउंड का उपयोग लागू किया गया था।

6.निम्नलिखित में से कौन-सा मौर्यकालीन स्थल, भारत के पूर्णतः उत्तरी भाग में अवस्थित है?
(A) टोपरा
(B) सोपारा
(C) उज्जैन
(D) गिरनार

उत्तर : (A) टोपरा
अशोक के शिलालेखों का राष्ट्रीय उद्यान/अशोक स्तम्भ पार्क, मौर्य वंश के सम्राट अशोक की बौद्ध शिक्षा को समर्पित करने के लिए 2011 में प्रस्तावित उद्यान है। यह उद्यान हरियाणा के टोपरा गाँव में अशोक स्तम्भों और चट्टानी शिलालेख से बनना प्रस्तावित हुआ था। यमुनानगर के टोपरा कलां गाँव में स्थापित हल्के स्टील से बने एक ‘धर्म चक्र’ (जिसे अशोक चक्र के नाम से जाना जाता है) को लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स 2020 द्वारा भारत का सबसे बड़ा माना गया है। चक्र का व्यास 30 फीट, 24 प्रवक्ता है और इसका वजन लगभग 6 टन है।

7.निम्नलिखित में से कौन-सी नदी माही नदी की एक सहायक नदी नहीं है?
(A) सोम
(B) जाखम
(C) अनास
(D) तेंदोनी

उत्तर : (D) तेंदोनी
माही नदी पश्चिमी भारत की एक प्रमुख नदी हैं। माही का उद्गम मध्यप्रदेश के धार जिला के समीप मिन्डा ग्राम की विंध्याचल पर्वत श्रेणी से हुआ है। यह दक्षिणी मध्य प्रदेश के धार, झाबुआ और रतलाम जिलों तथा गुजरात राजस्थान राज्य से होती हुई खंभात की खाड़ी द्वारा अरब सागर में गिरती है। सोम, जाखम, चाप, अनास, मोरेन, इरू माही नदी की सहायक नदियां है। तेंदोनी नदी नर्मदा नदी की सहायक नदी है।

8.समुद्रगुप्त के उत्तराधिकारी चंद्रगुप्त द्वितीय निम्नलिखित में से किस नाम से भी जाने जाते थे?
(A) विक्रमादित्य
(B) भारत के नेपोलियन
(C) प्रभाकर
(D) सैंड्रोकोटस

उत्तर : (A) विक्रमादित्य
चन्द्रगुप्त द्वितीय महान जिनको संस्कृत में विक्रमादित्य या चन्द्रगुप्त विक्रमादित्य के नाम से जाना जाता है; वह भारत के महानतम एवं सर्वाधिक शक्तिशाली सम्राट थे। उनका राज्य 375-414 ई. तक चला जिसमें गुप्त राजवंश ने अपना शिखर प्राप्त किया। गुप्त साम्राज्य का वह समय भारत का स्वर्णिम युग भी कहा जाता है। चन्द्रगुप्त द्वितीय महान अपने पूर्व राजा समुद्रगुप्त महान के पुत्र थे। उन्होंने आक्रामक विस्तार की नीति एवं लाभदयक पारिग्रहण नीति का अनुसरण करके सफलता प्राप्त की।

9.राष्ट्रकूट शासक दंतिदुर्ग ने अपने चालुक्य अधिपति को पदच्युत करने के पश्चात् निम्नलिखित में से कौन-सा अनुष्ठान किया था?
(A) पुंसवन
(B) सीमन्तोन्नयन
(C) हिरण्यगर्भ
(D) निष्क्रमण

उत्तर : (C) हिरण्यगर्भ
आठवीं शताब्दी के मध्य में, राष्ट्रकूट प्रमुख, दंतिदुर्ग ने अपने चालुक्य अधिपति को उखाड़ फेंका और हिरण्य-गर्भ (शाब्दिक रूप से, स्वर्ण गर्भ) नामक एक अनुष्ठान किया। जब यह अनुष्ठान ब्राह्मणों की मदद से किया जाता था, तो यह माना जाता था कि बलिदान करने वाले का क्षत्रिय के रूप में “पुनर्जन्म” होता है, भले ही वह जन्म से एक न हो।

10.निम्नलिखित में से कौन-सा पर्व, हिंदू कैलेंडर के भाद्रपद माह में मनाया जाता है?
(A) कृष्ण जन्माष्टमी
(B) दिवाली
(C) होली
(D) मकर संक्रांति

उत्तर : (A) कृष्ण जन्माष्टमी
कृष्ण जन्माष्टमी, जिसे केवल जन्माष्टमी या गोकुलाष्टमी के रूप में भी जाना जाता है, एक वार्षिक हिंदू त्योहार है जो विष्णुजी के दशावतारों में से आठवें और चौबीस अवतारों में से बाईसवें अवतार श्रीकृष्ण के जन्म का जश्न मनाता है। यह हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार, कृष्ण पक्ष (अंधेरे पखवाड़े) के आठवें दिन (अष्टमी) को भाद्रपद में मनाया जाता है जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अगस्त या सितंबर के साथ ओवरलैप होता है।

Latest News

To Top